मप्र के 13 जिलों में बर्ड फ्लू की दस्तक, 27 जिलों में 1100 कोवों की मौत

भोपाल, मध्यप्रदेश में अब तक 13 जिलों जिला इंदौर, मंदसौर, आगर, नीमच, देवास, उज्जैन, खडवा, खरगौन, गुना, शिवपुरी, राजगढ़, शाजापुर, विदिशा में कौओ में बर्ड फ्लू रोग की पुष्टि हो चुकी है। शनिवार 9 जनवरी तक 27 जिलों से लगभग 1100 कोवों एव जंगली पक्षियों की मृत्यु की सूचना प्राप्त हुई है। प्रदेश के विभिन्न जिलों से 32 सेंपल राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा रोग अनुसंधान प्रयोगशाला को जांच के लिए भेजे गए हैं।
जिला आगर में कुक्कुट बाजार के दुकानों से टेवल स्वेव के एक सेम्पल में बर्ड फ्लू वायरस पाए जाना के दृष्टिगत जिला आगर में कुक्कुट बाजार को सतर्कता एवं सावधानी की दृष्टि से आगामी 7 दिवस तक बंद करने तथा मुर्गियों एंव अंडो आदि के विनिष्टीकरण की कार्यवाही की रोग संकमण के फैलाव को रोकने के दृष्टिगत जिला प्रशासन के द्वारा की जा रही है। जिला सीहोर, बालाघाट, दमोह, उज्जैन, बैतुल, भिण्ड से राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा रोग अनुसंधान प्रयोगशाला भोपाल को भेजे गए नमूनों में बर्ड फ्लू वायरस नहीं पाया गया है।
कुक्कुट पालकों में अनावश्यक भ्रम या भय की स्थिति उत्पन्न न होने देने तथा अफवाहों से सावधान रहने तथा कुक्कुट उत्पादों के उपयोग के संबंध मे तथ्यात्मक जानकारी प्रदान करने हेतु निर्देश जारी किए गए हैं। समस्त जिलों में रोग नियंत्रण की कार्यवाही भारत सरकार की एडवाइजरी अनुसार की जा रही है।
रोकथाम के लिए आवश्यक निर्देश
वहीं, बर्ड फ्लू का खतरा रोकने के लिए राज्य शासन द्वारा हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ शासन द्वारा गाइड लाइन भी जारी कर दी गई है। गाइड लाइन के अनुसार, पीपीई किट पहनना अनिवार्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *