चर्चित चेहरे

चर्चित चेहरे-1

विराट दूसरी बार बने क्रिकेटर ऑफ द इयर
आईसीसी की टीम ऑफ द इयर में भारतीय क्रिकेटरों को भी शामिल किया गया है। आईसीसी ने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को टेस्ट और एकदिवसीय दोनों के लिए अपनी टीमों का कप्तान बनाया है। विराट के अलावा भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आईसीसी की इन दोनों टीमों में जगह मिली है। इसके अलावा युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को भी टेस्ट टीम में जगह बनाने में सफलता मिली है। वहीं एकदिवसीय टीम में विराट और बुमराह के अलावा भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को भी शामिल किया गया है। आईसीसी ने विराट को एकदिवसीय क्रिकेटर ऑफ द इयर भी चुना है। यह लगातार दूसरी बार है, जब विराट को क्रिकेटर ऑफ द इयर चुना गया हो। साल 2018 में भी विराट को यह खिताब मिला था। विराट ने साल 2018 में वनडे क्रिकेट में 133.55 के औसत से कुल 1202 रन बनाए। इसी साल उन्होंने एकदिवसीय में सबसे तेज 10 हजार रन बनाने की उपलब्धि भी हासिल की। भारत के अलावा इस टीम में न्यूजीलैंड से तीन जबकि श्रीलंका, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान से एक-एक खिलाड़ी को शामिल किया गया है।
न्यूजीलैंड के टॉम लैथम के साथ श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने को सलामी बल्लेबाज के रूप मौका मिला है। न्यूजीलैंड के केन विलियमसन को नंबर 3 पर और कप्तान विराट कोहली को नंबर 4 पर चुना गया है। विराट भारत के लिए भी टेस्ट टीम में नंबर 4 पर बैटिंग करते हैं। 5 नंबर पर न्यूजीलैंड के हेनरी निकोल्स, 6 नंबर भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत, नंबर 7 पर जेसन होल्डर (वेस्ट इंडीज), 8 पर कगीसो रबाडा (साउथ अफ्रीका), 9 नंबर पर नाथन लियोन (ऑस्ट्रेलिया), 10 नंबर पर जसप्रीत बुमराह (भारत) और 11वें खिलाड़ी के रूप में मोहम्मद अब्बास (पाकिस्तान) को मौका मिला है। आईसीसी की एकदिवसीय टीम की बात करें, तो इस टीम में सबसे ज्यादा भारत और इंग्लैंड के 4-4 खिलाड़ियों को जगह मिली है। इसके बाद न्यूजीलैंड, बांग्लादेश, अफगानिस्तान से एक-एक खिलाड़ियों को शामिल किया गया है।

सबसे तेज सौ विकेट लेने वाले पहले भारतीय बने शमी
न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले ही एकदिवसीय क्रिकेट मैच में भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने घातक गेंदबाज़ी करते हुए पारी के पहले तीन ओवरों में ही दो विकेट लेने के साथ ही एक अहम रिकार्ड अपने नाम किया है। इसके साथ ही शमी एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज़ी से 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज़ बन गए हैं। शमी ने ये उपलब्धि सबसे कम मैचों में हासिल की है। उन्होंने अपने कुल 56वें मैच में ही ये उपलब्धि हासिल की। इससे पहले सबसे कम मैचों में 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड इरफान पठान के नाम था। जिन्होंने 59 मैचों में ये कारनामा किया था। वहीं इस सूची में 65 मैचों के साथ तीसरे नंबर पर ज़हीर, 67 मैचों के साथ चौथे नंबर पर अगरकर और 68 मैचों के साथ पांचवे नंबर पर जवागल श्रीनाथ मौजूद हैं।
कुलदीप, बुमराह और चहल तोड़े सकते हैं रिकार्ड
कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने के रिकार्ड को तोड़ सकते हैं। शमी ने 55 एकदिवसीय पारियों में 100 विकेट लिए थे। उनसे पहले भारत के लिए यह रिकॉर्ड इरफान पठान के नाम था जिन्होंने 59 एकदिवसीय पारियों में 100 विकेट का आंकड़ा छुआ था हालांकि, मौजूदा समय में कुलदीप, बुमराह और चहल बहुत जल्द शमी का ये रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।
मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी एकदिवसीय मुकाबले में 6 विकेट लेने वाले चहल के नाम अब तक 35 पारियों में 64 विकेट हैं। यानी उन्होंने शमी से 20 पारियां कम खेली हैं और उनका रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 36 विकेट की जरूरत है। वहीं जसप्रीत बुमराह की बात करें तो उन्होंने 44 पारियों में अब तक 78 विकेट लिए हैं और शमी का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए उन्हें 11 पारियों में 22 विकेट चाहिए। वहीं, कुलदीप के नाम अब तक 36 पारियों में 73 विकेट दर्ज हैं। उन्हें शमी का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 15 पारियों में 27 विकेट चाहिए। अफगानिस्तान के राशिद खान एकदिवसीय में सबसे तेजी से 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने सिर्फ 44 एकदिवसीय पारियों में ही 100 विकेट लिए हैं।

कोच रमन के साथ नई शुरूआत के लिए तैयार हैं मिताली
भारतीय महिला क्रिकेट टीम की एकदिवसीय कप्तान मिताली राज ने कह है कि न्यूजीलैंड के आगामी दौरे में नये कोच डब्ल्यूवी रमन के मार्गदर्शन में वह नयी शुरूआत के लिए तैयार हैं। मिताली ने कहा है कि वह पिछले कोच रोमेश पवार से हुए विवाद से अब उबर गयी हैं। इससे पहले वेस्टइंडीज में टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में मिताली ने पोवार पर पक्षपात का आरोप लगाते हुए सीओए सदस्य इडुल्जी पर उनका करियर खत्म करने की कोशिश करने का आरोप लगाया था। इसके बाद कोच पवार का करार समाप्त कर नये कोच रमन बनाये गये थे। अब एकदिवसीय महिला टीम की कप्तान मिताली ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यह नई शुरूआत है। नये साल में यह पहली सीरीज है और हम विवाद को पीछे छोड़ चुके हैं।’’
मिताली को भरोसा है कि रमन का कोच के तौर पर अनुभव टीम के प्रदर्शन में अंतर पैदा करेगा। उन्होंने कहा, ‘‘जब एक कोच राष्ट्रीय टीम के लिये आता है तो हम बतौर टीम हम बहुत मुखर हो जाते हैं कि टीम के फायदे के लिये क्या जरूरी है। कोच और खिलाड़ियों को एक स्तर पर होना चाहिए क्योंकि यह काफी अहम होता है।’’उन्होंने कहा, ‘‘मैं उनके साथ कभी ट्रेनिंग नहीं की है पर दो बार उनसे मिली थी, लेकिन अगर आप उनकी योग्यता देखोगे तो वह शीर्ष स्तर तक खेले हैं और विभिन्न स्तर की कई टीमों को उन्होंने कोचिंग दी है। इससे आप सकारात्मक हो कि कोच टीम में बड़ा अंतर लायेंगे।’’

ऋषभ की लंबी छलांग, पुजारा शीर्ष तीन में शामिल
आईसीसी की ताजा रैंकिंग में भारत के चेतेश्वर पुजारा शीर्ष तीन बल्लेबाजों में शामिल हो गए हैं जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 21 पायदान की लंबी छलांग लगाकर भारतीय विकेटकीपरों के पिछले रिकार्ड की बराबरी की है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन कर सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का लाभ पुजारा को मिला है। वहीं ऋषभ रन बनाने में दूसरे स्थान पर रहे। इसके अलावा विकेटकीपिंग करते हुए उन्होंने 20 शिकार किये जो एक रिकार्ड है। पुजारा ने चार मैचों की श्रृंखला में 521 रन बनाकर भारत की 2-1 से जीत में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने सिडनी में आखिरी मैच में 193 रन बनाए जिससे वह बल्लेबाजी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। पुजारा के अब 881 रेटिंग अंक हैं। पुजारा के बाद सिडनी में 159 रन की नाबाद पारी खेलने वाले 21 वर्षीय ऋषभ अब बल्लेबाजी रैंकिंग में 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं।
ऋषभ ने की फारूख इंजीनियर की बराबरी
ऋषभ ने इस तरह से भारतीय विकेटकीपरों की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग के फारूख इंजीनियर के पिछले रिकार्ड की बराबरी की। इंजीनियर जनवरी 1973 में 17वें नंबर पर काबिज थे। पंत के 673 रेटिंग अंक हैं जो किसी भारतीय विकेटकीपर के सर्वाधिक अंक हैं। रेटिंग अंकों में उनके बाद महेंद्र सिंह धोनी (662 अंक) का नंबर आता है लेकिन उनकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 19 रही है। इंजीनियर के सर्वाधिक अंक 619 रहे हैं। वह केवल नौ टेस्ट मैच के बाद शीर्ष 20 में शामिल हो गए हैं।वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली कोहली 922 अंक के साथ बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर कायम हैं।
वहीं न्यूजीलैंड के केन विलियमसन दूसरे नंबर पर है।
अन्य भारतीय बल्लेबाजों में रविंद्र जडेजा छह पायदान ऊपर 57वें और सिडनी में पदार्पण करने वाले सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल पांच पायदान ऊपर 62वें स्थान पर पहुंच गए पर अंजिक्य रहाणे तीन पायदान नीचे 22वें स्थान पर खिसक गए हैं। दूसरी ओर गेंदबाजों और आलराउंडरों की रैंकिंग में रविन्द्र जडेजा एक-एक पायदान आगे बढ़कर क्रमश: पांचवें और दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा गेंदबाजी में कुलदीप यादव सात पायदान आगे अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 45वीं रैंकिंग पर काबिज हो गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 99 रन देकर पांच विकेट लिए थे। जसप्रीत बुमराह 16वें स्थान पर बने हुए हैं जबकि मोहम्मद शमी एक पायदान ऊपर 22वें स्थान पर पहुंच गए हैं।
अश्विन चोट के चलते नौवें स्थान पर फिसल गये
ऑस्ट्रेलियाई खिलाडिय़ों में सलामी बल्लेबाज मार्कस हैरिस को पहली पारी में 79 रन बनाने का फायदा मिला है और वह 21 स्थान की छलांग लगाकर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 69वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। गेंदबाजी में नाथन लियोन एक पायदान ऊपर 13वें स्थान पर पहुंच गये हैं। दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्कराम पाकिस्तान के खिलाफ केपटाउन में 78 रन की पारी के दम पर फिर से शीर्ष दस में शामिल हो गए हैं। वह बल्लेबाजी रैंकिंग में सात पायदान आगे बढ़कर दसवें स्थान पर काबिज हो गये हैं। तेम्बा वावुमा (पांच पायदान ऊपर 26वें स्थान) पहली बार शीर्ष 30 में शामिल हुए हैं जबकि कप्तान फाफ डु प्लेसिस का छह स्थान का फायदा हुआ है और अब वह 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं। टीम रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं आया है तथा भारत 116 अंक के साथ शीर्ष पर बना हुआ है। ऑस्ट्रेलिया (101) को एक अंक का नुकसान हुआ पर वह पांचवें स्थान पर बरकरार है।

मेरीकाम एआईबीए रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची
भारतीय महिला मुक्केबाज एम सी मेरीकाम अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) की विश्व रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर पहुंच गयी हैं। मेरीकाम को पिछले साल छठे विश्व चैम्पियनशिप खिताब की सहायता से यह नंबर एक स्थान मिला है। इससे वह टूर्नामेंट की सबसे सफल मुक्केबाज बन गयी हैं। मेरीकाम एआईबीए रैंकिंग में अपने वजन वर्ग में 1700 अंक लेकर नंबर एक पर हैं। मेरीकाम को 2020 ओलंपिक का सपना पूरा करने के लिये 51 किग्रा में खेलना होगा क्योंकि 48 किग्रा को अभी तक खेलों के वजन वर्ग में शामिल नहीं किया गया है। इस मुक्केबाज ने 2018 में शानदार प्रदर्शन किया था, उन्होंने विश्व चैम्पियनशिप के अलावा राष्ट्रमंडल खेलों और पोलैंड में एक टूर्नामेंट में पहला स्थान हासिल किया था। उन्होंने बुल्गारिया में प्रतिष्ठित स्ट्रैंड्जा मेमोरियल में रजत पदक प्राप्त किया था। वहीं भारत की ही विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदकधारी सोनिया लाठेर 57 किग्रा में दूसरे स्थान पर हैं। विश्व चैम्पियनशिप की कांस्य पदकधारी सिमरनजीत कौर (64 किग्रा) हाल में राष्ट्रीय चैम्पियन बनीं, वह अपने वर्ग में चौथे स्थान पर हैं। इंडिया ओपन की स्वर्ण पदकधारी और विश्व चैम्पियनशिप की कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन 69 किग्रा वर्ग में पांचवें स्थान पर हैं। पिंकी जांगड़ा 51 किग्रा सूची में आठवें स्थान पर हैं। एशियाई रजत पदकधारी मनीषा माउन भी 54 किग्रा वर्ग में इसी स्थान पर हैं जबकि पूर्व विश्व चैम्पियन एल सरिता देवी 16वें स्थान पर है।

प्रजनेश ऑस्ट्रेलियाई ओपन क्वालीफाई करने वाले तीसरे भारतीय
भारत के प्रजनेश गुणेश्वरन ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस के पुरूष एकल के मुख्य दौर में पहुंचे हैं। प्रजनेश ने तीसरे और अंतिम क्वालीफाइंग मैच में जापान के योसुके वतानुकि से पहला सेट गंवाने के बाद शानदार वापसी करते हुए 6-7, 6-4, 6-4 से जीत दर्ज की थी। इसी के साथ ही प्रजनेश किसी खिताबी मुकाबले के एकल मुख्य वर्ग में क्वालीफाई करने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। इससे पहले यूकी भांभरी और सोमदेव ने यह उपलब्धि अपने नाम की थी। भांभरी ने 2018 में घुटने की चोट से पूर्व चारों खिताबी मुकाबलों में हिस्सा लिया था जबकि सोमदेव 2013 में अमेरिकी ओपन में आखिरी बार किसी खिताबी मुकाबले के मुख्य दौर में खेले थे।
इस जीत से उत्साहित प्रजनेश ने कहा, मेरे लिए यह काफी बड़ी सफलता है। पहली बार किसी खिताबी मुकाबले में खेलूंगा। मैंने हमेशा यह सपना देखा था। मैं काफी खुश हूं और इसे जाहिर करने के लिए शब्द नहीं है पर यह निश्चित तौर पर काफी बड़ी बात है।’
क्वालीफाइंग में तीन मुकाबले जीतने के लिए प्रजनेश 40,000 ऑस्ट्रेलियाई डालर (लगभग 20 लाख रुपये) और ऑस्ट्रेलियाई ओपन का मुख्य वर्ग का पहले दौर का मुकाबला खेलने के लिए लगभग 75,000 ऑस्ट्रेलियाई डालर (लगभग 38 लाख रुपए) की पुरस्कार राशि के अधिकारी होंगे जिससे 2019 के उनके सत्र का ज्यादातर खर्च निकल जाएगा। प्रजनेश पहले दौर में विश्व रैंकिंग में 39वें स्थान पर काबिज अमेरिका के फ्रांसेस तियाफोई के खिलाफ खेलेंगे।
प्रजनेश को साल के अपने पहले टूर्नामेंट टाटा ओपन महाराष्ट्र में मुख्य ड्रॉ में वाइल्ड कार्ड प्रवेश दिया गया था पर यहां उन्हें पहले ही दौर में हार का सामना करना पड़ा था। उन्होंने यहां तीन मैच जीतते हुए पहली बार खिताबी मुकाबले के मुख्य ड्रॉ में जगह बनाई है। वह पिछले वर्ष पेरिस में फ्रेंच ओपन के मुख्य ड्रॉ में जगह बनाने से रह गए थे।
प्रजनेश को पिछले साल विंबलडन के पहले क्वालिफाइंग राउंड में हार का सामना करना पड़ा था जबकि एशियाई खेलों में हिस्सा कारण उन्होंने अमेरिकी ओपन को छोड़ दिया था। प्रजनेश ने जकार्ता एशियाई एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीता था।

पेशेवर कुश्ती लीग के सबसे महंगे खिलाड़ी बने बजरंग
पहलवान बजरंग पूनिया का मानना है कि पेशेवर कुश्ती लीग (पीडब्ल्यूएल) से उन्हें अपने को परखने का अवसर मिलेगा। पीडब्ल्यूएल का आगामी सत्र 14 जनवरी से शुरु होकर 31 जनवरी तक चलेगा। बजरंग पेशेवर कुश्ती लीग (पीडब्ल्यूएल) में सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। उन्होंने पिछले साल राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था। 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल वर्ग में बजरंग पंजाब रॉयल्स की तरफ से खेलेंगे।
पंजाब ने प्लेयर ड्राफ्ट में बजरंग को 30 लाख रुपए में खरीदा है। बजरंग ने पीडब्ल्यूएल की ओर से जारी एक बयान में कहा कि सबसे महंगे खिलाड़ी के रूप में लीग में खेलना मेरे लिए सम्मान की बात है। यह दिखाता है कि पंजाब को मुझ पर कितना भरोसा है और टीम के इस भरोसे को मैं खिताब में बदलने के लिए पूरे प्रयास करुंगा।
बजरंग ने कहा कि पीडब्ल्यूएल देश के पहलवानों के लिए खुद को परखने का एक शानदार मंच है। उन्होंने कहा, सच कहूं तो, यह लीग मेरे लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पहलवानों के साथ अभ्यास करने का एक शानदार मंच है। इससे खेल को और अच्छे तरीके से समझने और अपनी तैयारियों को परखने का मौका मिलेगा। इसके अलावा आपको विभिन्न खिलाडिय़ों से कुछ नया सीखने को भी मिलता है।

मेवेदर ने दो मिनट में जीते 63 करोड़
अमेरिका के पेशेवर मुक्केबाज फ्लायड मेवेदर ने जापान के 20 साल के किक बॉक्सर तेनसिन नासुकावा को मात्र दो मिनट 16 सेकेंड में ही हरा कर 63 करोड़ रुपये का इनाम जीता है। मेवेदर ने नासुकावा को दूसरे दौर तक भी नहीं पहुंचने दिया। दोनों के बीच तीन-तीन मिनट के तीन दौर होने थे।
साल 2017 के बाद पहली बार रिंग में उतरे मेवेदर ने साबित कर दिया कि वह क्‍यों नंबर एक हैं। मेवेदर ने मात्र दो मिनट 16 सेकेंड में जापानी किक बॉक्सर नासुकावा को अपना पंच दिखा दिया। शुरुआत के कुछ सेकेंड मेवेदर ने नासुकावा के खिलाफ काफी हल्के पंच लगाए। नासुकावा उनके हर मुक्‍के का पूरा जवाब दे रहे थे। दो मिनट के खेल के दौरान जापान का युवा खिलाड़ी तीन बार गिरा। इसके बाद उनकी टीम ने मुकाबला रोक दिया। नासुकावा मुकाबले में किक बॉक्सिंग नहीं कर सकते थे और अगर उन्‍होंने ऐसा किया होता तो उन पर 35 करोड़ रुपए का फाइन लग जाता।
जीत के बाद मेवेदर ने कहा, मैं नासुकावा को दिल से धन्‍यवाद करना चाहता हूं। मैं और नासुकावा दोनों ही इस मुकाबले में अपराजेय हैं। यह टक्कर सिर्फ प्रशंसकों के मनोरंजन के लिए थी। नासुकावा जिस फाइट के लिए मशहूर हैं, उन्‍होंने इस रिंग पर इसका इस्‍तेमाल नहीं किया। नासुकावा तुम अपना सिर ऊंचा रखो, मैं चाहता हूं कि पूरी दुनिया के प्रशंसक नासुकावा का समर्थन करें। नासुकावा से दोगुनी उम्र के मेवेदर ने अगस्‍त-2017 में कोनोर मैक्‍ग्रेगोर को हराने के खेल से संन्‍यास की घोषणा कर दी थी।

हिमा, नीरज सहित कई प्रतिभाओं ने बढ़ाया गौरव
इस साल खेल जगह में कई प्रतिभाओं ने विश्व स्तर पर भारत का नाम रौशन किया।
फर्राटा दौड़ में हिमा दास विश्व स्तर पर किसी एथलेटिक्स स्पर्धा में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं हैं। हिमा ने फिनलैंड में आईएएएफ विश्व अंडर-20 एथलेटिक्स चैम्पियनशिप (400 मीटर) में शीर्ष स्थान हासिल किया है। हिमा से पहले कोई भी भारतीय महिला किसी भी स्तर पर विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण नहीं जीत सकी थी। हिमा ने एशियाई खेलों में 50.79 सेकंड का रिकॉर्ड समय निकालकर रजत पदक जीता।
वहीं हिमा के अलावा भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने भी एशियाई खेलों में स्वर्ण जीता है। नीरज ने एशियाई खेलों में 88.06 मीटर का थ्रो फेंककर स्वर्ण पदक जीता। नीरज डायमंड लीग सीरीज में 12 अंक लेकर छठे स्थान पर रहे और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ एथलीट की इस लीग में इस मुकाम तक पहुंचने वाले पहले भारतीय एथलीट बने।
भारत के पास अब नीरज के रूप में विश्व स्तरीय एथलीट है। वह टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत के लिए पदक जीतने वाले पहले एथलीट बन सकते हैं। नीरज की नजरें अब 90 मीटर का आंकड़ा हासिल करने पर है। उन्होंने इस सत्र के आखिर में विश्व रैंकिंग में छठा स्थान हासिल किया है। ज्यूरिख में डायमंड लीग फाइनल में चोपड़ा मामूली अंतर से कांस्य पदक जीत नहीं पाये थे।
इसके अलावा भारत की स्वप्ना बर्मन ने दांत में दर्द के बावजूद एशियाई खेलों की हेप्टाथलन स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर नया इतिहास रचा। वह इन खेलों में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय हैं। इक्कीस साल की स्वप्ना ने दो दिन तक चली सात स्पर्धाओं में 6026 अंकों के साथ स्वर्ण जीता।
इसके अलावा ट्रिपल जंप खिलाड़ी अरपिंदर सिंह आईएएफ कॉन्टिनेंटल कप में कांस्य पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने। दुती चंद ने महिलाओं की 100 मीटर, मोहम्मद अनस (पुरुषों की 400 मीटर), जॉनसन (पुरुषों की 1500 मीटर) और मुरली श्रीशंकर (पुरुषों की लंबी कूद) ने भी राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाए।

मैरीकॉम बनी सबसे सफल मुक्केबाज
अनुभवी महिला मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम के लिए यह वर्ष शानदार रहा। उन्होंने उम्र की बाधा को पार करते हुए इस साल विश्व चैम्पियनशिप का खिताब अपने नाम किया।
तीन बच्चों की मां 36 बरस की मैरी कॉम ने विश्व चैम्पियनशिप में अपना सातवां पदक खिताब जीता। वह टूर्नामेंट के दस सत्र के इतिहास में सबसे सफल मुक्केबाज बनी। उनका अगला लक्ष्य 2020 ओलंपिक में देश के लिए पदक जीतना है।
भारतीय मुक्केबाजी टीम के हाई परफॉर्मेंस निदेशक सांटियागो निएवा ने कहा, ‘मैरीकॉम शानदार हैं। दूसरे शब्दों में उसकी व्याख्या नहीं की जा सकती। उस स्तर पर प्रदर्शन करना, अपने से युवा खिलाड़ियों को हराना अद्भुत है।’
अमित पंघल और गौरव सोलंकी ने भी दमदार प्रदर्शन किया
अमित (49 किग्रा) ने एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक हासिल किया जहां फाइनल में उन्होंने ओलंपिक चैम्पियन हसनबॉय दुस्मातोव को हराया। अमित ने इसके अलावा राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक अपने नाम किया। गौरव सोलंकी (52 किग्रा) इस खेल के नए सितारे के रूप में उभरे, उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर सबको हैरान कर दिया। उन्होंने जर्मनी में खेले गए कैमेस्ट्री कप में भी स्वर्ण जीता था।
टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण है मैरीकॉम का सपना
इंडिया ओपन में स्वर्ण पदक के साथ साल की शुरूआत करने वाली मैरीकॉम ने साल का समापन (विश्व चैम्पियनशिप) भी इसी रंग के पदक के साथ किया। इसके बीच में उन्होंने बुल्गारिया में हुए यूरोपीय टूर्नामेंट में रजत पदक हासिल किया। उनके प्रदर्शन के अलावा महिला मुक्केबाजी में भारत के यह साल निराशाजनक रहा। मैरीकॉम बड़े टूर्नामेंटों में स्वर्ण पदक जीतने वाली इकलौती खिलाड़ी रही। टीम उनके बिना एशियाई खेलों के लिए जकार्ता गयी लेकिन उसे खाली हाथ लौटना पड़ा। उनका सपना 2020 ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करने का है, जहां वह अपने पसंदीदा 48 किग्रा भारवर्ग की जगह 51 किग्रा भारवर्ग में खेलेंगी।

ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका को हराने वाले पहले कप्तान बने विराट
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में जीत के साथ ही एक और रिकार्ड अपने नाम कर लिया है। विराट अब एशिया के पहले ऐसे कप्तान हैं जिनकी कप्तानी में टीम ने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका को हराया है।
कोहली के लिए यह रिकॉर्ड इसलिए भी अहम है क्योंकि कोहली ने एक ही साल में इन तीनों टेस्ट खेलने वाले देशों को उन्ही की धरती पर हराया है। इसके साथ ही भारत एशिया की ऐसी दूसरी टीम है जिसने किसी टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में जीत हासिल की है। इससे पहले पाकिस्तान ने 1978-79 में ऐसा किया था। इसके अलावा यह पहला ऐसा मौका है जब भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया में खेली गई टेस्ट सीरीज के पहले मैच में जीत मिली है।
एकसाथ बनाये कई रिकार्ड
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यहां पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में ही कई रिकार्ड अपने नाम कर लिए। विराट दूसरी पारी में 8 रन बनाते ही ऑस्ट्रेलिया में 1,000 रन बनाने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण ओर राहुल द्रविड़ के नाम ही यह रिकार्ड है। इस सूची में सचिन 1809 रनों के साथ सबसे आगे हैं जबकि वीवीएस लक्ष्मण के नाम 1236 रन और राहुल द्रविड़ के नाम 1143 रन हैं।
ब्रैडमेन को भी पीछे छोड़ा
विराट ने ऑस्ट्रेलिया में नौवां टेस्ट खेलते हुए 1000 रन पूरे किए और ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज सर डॉन ब्रैडमेन को भी पीछे छोड़ दिया। ब्रैडमेन ने अपने करियर के 10वें टेस्ट में ये उपलब्धि हासिल की थी लेकिन विराट उनसे भी तेज़ निकलते हुए ये कारनामा कर गए। ब्रैडमेन ने साल 1931 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ये विशाल उपलब्धि हासिल की थी लेकिन इसके बाद 87 सालों तक कोई और बल्लेबाज़ ये नहीं कर पाया जिसे विराट ने अपने नाम कर दिखाया। सिर्फ ब्रैडमेन ही नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पॉन्टिंग, माइकल क्लार्क, मैथ्यू हेडन, एलेन बॉर्डर और स्टीव स्मिथ को 1000 रनों तक पहुंचने के लिए 10 से ज्यादा टेस्ट लगे थे। ऐसे में विराट ने इन सभी दिग्गज़ों को भी पछाड़ दिया है।
दुनिया के पांचवें कप्तान बने
इसके अलावा कोहली ने एक कप्तान के रूप में भी बड़ा रिकार्ड अपने नाम किया है। कोहली अपने घरेलू और विदेशी मैदानों पर टेस्ट में 2000 रन पूरे करने वाले दुनिया के पांचवें कप्तान बन गए हैं। उनसे पहले एलन बोर्डर. रिकी पोंटिंग, ग्रीम स्मिथ और एलिस्टर कुक ने यह उपलब्धि हासिल की थी।

शुभंकर एशियाई टूर आर्डर जीतने वाले सबसे युवा भारतीय बने
शुभंकर शर्मा एशियाई टूर आर्डर आफ मेरिट जीतने वाले सबसे युवा भारतीय गोल्फर बन गए हैं। हांगकांग ओपन में संयुक्त छठे स्थान पर रहे शुभंकर ने क्वींस कप, मारीशस ओपन और दक्षिण अफ्रीका ओपन नहीं खेला था। उन्हें दक्षिण अफ्रीका के जस्टिन हार्डिंग से चुनौती मिल रही थी पर वह इस सप्ताह हार्डिंग कट में प्रवेश से रह गए और उनके आगे निकलने की संभावना भी खत्म हो गई। शुभंकर से पहले भारत के ज्योति रंधावा ने साल 2002, अर्जुन अटवाल ने 2003, जीव मिल्खा सिंह ने 2006 और 2008 और अनिर्बान लाहिड़ी ने 2015 में एशियाई टूर आर्डर आफ मेरिट जीते थे। इनमें से कोई भी 30 वर्ष से कम उम्र का नहीं था। शुभंकर अभी 22 साल के ही है। उन्होंने कहा ,‘‘ एशियाई टूर आर्डर आफ मेरिट काफी खास है। ज्योति रंधावा, अर्जुन अटवाल, जीव मिल्खा सिंह और अनिर्बान लाहिड़ी जैसे खिलाड़ियों ने इसे जीता है जिन्हें देखकर मैं खेल सीखा हूं।’’

गंभीर ने क्रिकेट को अलविदा कहा
2011 विश्व कप में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। गंभीर के क्रिकेट को अलविदा कहने पर कई दिग्गज क्रिकेटरों के साथ ही अभिनेता शाहरुख खान ने भी खेल के प्रति उनके समर्पण के लिए आभार जताते हुए उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी हैं। आईपीएल में लंबे समय तक गंभीर के फ्रेंचाइज़ रहे अभिनेता शाहरुख खान ने भी उन्हें शानदार करियर के लिए बधाई संदेश दिया है। शाहरुख ने लिखा, ‘इतने प्यार और बेहतरीन कप्तानी के लिए बहुत-बहुत आभार कप्तान। तुम एक खास शख्स हो और तुम थोड़ा और मुस्कुरा सकते हो। वहीं गंभीर के साथी रहे भज्जी ने लिखा, ”आगे बढ़ने के लिए मैं तुम्हे बहुत सारी शुभकामनाएं देता हूं। तुम एक बेहतरीन चैम्पियन और देश के लिए लड़ने वाले हो। बहुत प्यार” गंभीर के साथ इंडिया और आईपीएल में केकेआर के लिए खेले बालाजी ने लिखा, ”एक शानदार करियर के लिए बहुत बहुत बधाई गंभीर, तुम्हें तुम्हारे भविष्य के लिए शुभकामनाएं।” तेज़ गेंदबाज़ प्रवीण कुमार ने गंभीर के सन्यास वाले वीडियो का ज़िक्र करते हुए कहा, ”ये बहुत ही प्रेरणा देने वाला वीडियो है गौती भाई, बतौर खिलाड़ी ही नहीं, बतौर इंसान भी आपसे बहुत कुछ सीखा। शुक्रिया भाई।”
दिल्ली के गंभीर के साथी स्पिनर अमित मिश्रा ने कहा, मेरे पास तुम्हारे साथ की बहुत सी यादें हैं, हमने साथी में कई बार क्रिकेट खेला। तुम एक सच्चे योद्धा हो, तुम्हारा करियर शानदार रहा। मैं तुम्हे भविष्य के लिए शुभकामनाएं देना चाहता हूं।” स्पिनर मुरली कार्तिक ने लिखा, ”मैं शाम को गंभीर के साथ ही था लेकिन उन्होंने ये एहसास नहीं होने दिया कि उन्होंने अपने करियर को लेकर इतना बड़ा फैसाल कर लिया है। शानदार करियर, तुम हमेशा जज़्बे के साथ खेले. खेल को इतना कुछ देने के लिए बहुत बहुत शुभकामनाएं। वहीं वीवीएस लक्ष्मण ने लिखा, ”बेहतरीन करियर के लिए बहुत बहुत बधाई गौतम, मैदान पर तुम जिस तरह से खेले उसके लिए तुम्हे गर्व होना चाहिए। जो भी यादगार पल हमने साथ में बिताए उनका मैने लुत्फ उठाया। उम्मीद करता हूं कि तुम अपने तरीके से देश को अपनी सेवाएं देते रहोगे।” समाजसेवा में भी रहे आगे गंभीर समाजसेवा में भी आगे रहे हैं और समय-समय पर शहीद सैन्य कर्मियों के परिवारों को सहायता देते रहते हैं।

शुभंकर ने हासिल की बड़ी उपलब्धि
शुभंकर शर्मा यूरोपीय टूर में ‘सर हेनरी कॉटन रूकी ऑफ द ईयर’ वर्ष के उदीयमान गोल्फर का खिताब हासिल करने वाले पहले भारतीय गोल्फर बने हैं। शुभंकर से पहले जान राह्म (2017), वांग जेयुनघुन (2016), बेयोंग हुन अन (2015) और ब्रुक्स कोइप्का (2014) रूकी ऑफ द ईयर रहे हैं।
खिताब हासिल करने वाले पहले भारतीय
यूरोपीय टूर में यह खिताब हासिल करने वाले वह पहले भारतीय है हालांकि अर्जुन अटवाल (1995), शिव कपूर (2005) और सी मुनियाप्पा (2009) एशियाई टूर में रूकी ऑफ द ईयर रहे हैं। शुभंकर के लिए यूरोपीय टूर का समापन निराशाजनक रहा जिन्होंने डीपी विश्व टूर गोल्फ चैम्पियनशिप के चौथे दौर में आठ ओवर 80 का कार्ड खेला।
तीसरे दौर के बाद कुल 10 अंडर के स्कोर के साथ वह संयुक्त रूप से नौवें स्थान पर थे लेकिन इसके बाद वह लय बरकरार नहीं रख सके और 72 होल के खेल के बाद संयुक्त रूप से 41वें स्थान पर रहे। शुभंकर 28वें स्थान पर रहते हुए रेस टू दुबई का टिकट पाने में भी सफल रहे। अगले साल होने वाले इस टूर्नामेंट के में शीर्ष 30 गोल्फरों को खेलने का मौका मिलता है।

स्मिथ और वॉर्नर अभी बाहर ही रहेंगे
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की वापसी की उम्मीदों को करारा झटका लगा है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने इन दोनों पर लगाये एक साल के प्रतिबंध को बरकरार रखा है। इससे पहले अटकलें लगायीं जा रहीं थीं कि टीम के लगातार खराब प्रदर्शन और क्रिकेटर्स यूनियन (एसीए) के दबाव के कारण स्मिथ और वॉर्नर का प्रतिबंध समय से पहले समाप्त करते हए इन्हें एक बार फिर टीम में शामिल किया जा सकता है पर अब ऐसी सभी संभावनाएं समाप्त हो गयी हैं। सीए ने कहा कि इन दोनो को एक साल के प्रतिबंध की अवधि को पूरा करना ही होगा। गेंद से छेड़छाड़ मामले में स्मिथ और वॉर्नर पर प्रतिबंध के आठ महीने गुजर गये हैं जबकि युवा गेंदबाज बैनक्रॉफ्ट पर प्रतिबंध अगले दो महीने में खत्म हो जाएगा। सीए ने अपने बयान में कहा कि बोर्ड ने एसीए समिति की मांग के सभी तत्वों पर विचार किया है और यह तय किया है कि तीनों खिलाड़ियों पर लगे प्रतिबंध में कोई बदलाव करना ठीक नहीं है। सीए के अंतरिम चेयरमैन अर्ल एडिंग्स का कहना है कि प्रतिबंध कम किए जाने से प्रतिबंधित खिलाड़ियों और पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम पर दबाव बढ़ सकता है। इस पर सीए के अंतरिम चेयरमैन एडिंग्स ने कहा, ‘हमारा मानना है कि खिलाड़ियों पर लगे प्रतिबंध को कम करने की चर्चा तीनों खिलाड़ियों और ऑस्ट्रेलिया टीम पर दबाव बना सकती है। ऐसे में सीए प्रतिबंध को कम करने का इरादा नहीं रखता है।’ एडिंग्स का यह मानना है कि इस फैसले से एसीए को निराशा हो सकती है। इस मामले की जांच के लिए गठित की गई स्वतंत्र समिति ने विवाद के लिए आस्ट्रेलियाई क्रिकेट की हर हाल में जीत हासिल करने की संस्कृति को भी जिम्मेदारी ठहराया था।

मिताली टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली भारतीय खिलाड़ी बनी
भारतीय महिला क्रिकेट टीम की बल्लेबाज मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। मिताली इस प्रारुप में सबसे अधिक रन बनाने वाली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं। मिताली ने 79 मैचों में 16 अर्धशतकों की सहायता से 2232 रन बनाये हैं। यह उपलब्धि मिताली ने टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ 56 रनों की पारी खेलकर हासिल की थी।
इस मामले में मिताली ने कई रिकार्ड बनाने वाले विराट कोहली और रोहित शर्मा को भी पीछे छोड़ दिया है। कोहली ने 62 मैचों में 2102 और रोहित ने 87 मैचों में 2207 रन बनाये हैं। कोहली की सर्वश्रेष्ठ पारी 90 रन है, जबकि मिताली ने नाबाद 97 रनों की पारी खेली है। मिताली ने इस साल 3 जून को महिला एशिया कप टूर्नामेंट में मलेशिया के खिलाफ हुए मैच के दौरान 69 गेदों में अपनी यह पारी खेली थी। मिताली सबसे ज्यादा औसत से रन बनाने में मिताली शीर्ष पर हैं। दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज की स्टेफनी रॉक्सनन टेलर हैं। उन्होंने 89 मैच में 36.86 की औसत से 2691 रन बनाए हैं। टी-20 प्रारुप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स के नाम है। सूजी ने 106 मैट में 30.84 की औसत से 2961 रन बनाए हैं।

हैमिल्टन ने फॉर्मूला-1 में 10वीं रेस जीती
मर्सिडीज के दिग्गज ड्राइवर लुईस हैमिल्टन ने ब्राजील ग्रांप्री रेस में जीती है। यह इस साल उनकी 20 फॉर्मूला-1 रेस में 10वीं जीत है। 33 साल के हैमिल्टन अब करियर में 72 फॉर्मूला-1 रेस जीत चुके हैं। हैमिल्टन ने रेड बुल के मैक्स वर्स्टापेन को पछाड़ते हुए यह रेस अपने नाम की थी। मैक्स ने इस रेस में लीड हासिल कर रखी थी लेकिन फोर्स इंडिया के ड्राइवर एस्टेबान ओकोन के साथ हुई टक्कर के कारण वे पीछे रह गए।
ड्राइवर चैंपियनशिप अपने नाम की
ब्रिटेन के लुईस हैमिल्टन ने इस रेस से पहले ही ड्राइवर चैंपियनशिप अपने नाम कर ली थी। खिताब के लिहाज से इस रेस के परिणाम का कोई असर नहीं होना था। हैमिल्टन इसके बावजूद रेस में पूरी क्षमता के साथ उतरे और जीत दर्ज की। इस साल फॉर्मूला-1 चैंपियनशिप में 21 रेस होनी हैं। ब्राजील में हुई रेस 20वीं रेस थी. अब साल की आखिरी रेस अबूधाबी में होगी।
लुईस हैमिल्टन ने 1 घंटे 27 मिनट 9.066 सेकंड का समय निकालकर ब्राजील ग्रांप्री रेस जीती! नीदरलैंड के मैक्स वर्स्टापेन दूसरे स्थान पर रहे। फरारी के ड्राइवर किमी राएकोनेन को तीसरा स्थान हासिल हुआ। रेडबुल के डेनियल रिकियार्डो चौथे और मर्सडीज के वल्तारी बोटास पांचवें स्थान पर रहे। इस साल पांच फॉर्मूला-1 ग्रांप्री जीत चुके फेरारी के सेबस्टियन वेटल छठे स्थान पर रह गए।
खिताब से एक कदम दूर रहने पर निराशा जताते हुए मैक्स वर्स्टापेन ने कहा, ‘आप सब कुछ अच्छा करते हैं। ट्रैक पर जाते हैं। आपके पास अच्छी कार है और फिर एक बेवकूफ की वजह से आप खिताबी दौड़ बाहर हो जाते हैं। मेरे पास शब्द नहीं हैं।’
अब फार्मूला वन में नहीं दिखाई देंगीं खूबसूरत मॉडल्स
रेस ट्रेक पर रेसिंग ड्राइवर्स के साथ या रेसिंग टीम के साथ बोर्ड पर नंबर को डि‍स्‍प्‍ले करते हुए अब ग्रिड गर्ल्स नहीं दिखाई देंगी।
फॉर्मूला वन के कमर्शि‍यल ऑपरेशंस के मैनेजिंग डायरेक्‍टर सीन ब्रैटचेस ने कहा कि दशकों से फॉर्मूला वन ग्रि‍ड गर्ल्‍स को काम पर रखने की प्रथा चल रही है।
ब्रैटचेस ने कहा, हमारा मानना है कि‍ यह प्रथा हमारे ब्रांड वैल्‍यू के साथ नहीं जुड़ती और साफ तौर पर आज के दौरान की सामाजि‍क मानकों के साथ मेल नहीं खाती है। हमें नहीं लगता कि‍ फॉर्मूला वन के साथ यह प्रथा उपयुक्त है।
‘ग्रि‍ड गर्ल्‍स’ वो मॉडल्‍स होती हैं, जि‍सका इस्‍तेमाल प्रोमोशनल टास्‍क को पूरा करने के लि‍ए कि‍या जाता है। वह आमतौर पर स्‍पॉन्‍सर के नाम वाले कपड़ों को पहनती हैं। एफ1 में उनके काम में छाते को पकड़ना या ड्राइवर के नाम वाले बोर्ड को ग्रि‍ड पर दि‍खना। इसके अलावा, जि‍स कॉरि‍डोर से ड्राइवर चलता है वहां खड़े होकर लाइनिंग करना।
उनकी जगह वे किशोर लेंगे, जो कार्टिग या फिर फॉर्मूला की विभिन्न प्रतियोगिताओं में सक्रिय हैं।
सीन ब्रैटचेस ने कहा कि यह पहल कार्टिग और जूनियर स्तर की फॉर्मूला प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने वाले युवाओं को अपने पसंदीदा चालकों के साथ ग्रिड पर खड़े होने का मौका देगा।

भारतीय मूल के सौरभ करेंगे अमेरिकी क्रिकेट टीम की कप्तानी
भारत की अंडर-19 टीम में खेल चुके मुंबई के स्टार खिलाड़ी सौरभ नेत्रावलकर अब अमेरिका की राष्ट्रीय टीम की कप्तानी करते नजर आएंगे। इससे पहले साल 2010 में अंडर-19 विश्व कप में भारत के लिए खेल चुके नेत्रावलकर स्टार खिलाड़ी रहे थे। मुंबई का यह बायें हाथ का तेज गेंदबाज इस विश्व कप में भारत की ओर से सर्वाधिक विकेट लेने वाला गेंदबाज था। तीन साल बाद रणजी ट्रोफी में मुंबई की ओर से कर्नाटक के खिलाफ उन्होंने अपना डेब्यू किया और इस मैच में 3 विकेट अपने नाम किए हालांकि रणजी ट्रॉफी में यह उनका इकलौता मैच ही साबित हुआ। इसके बाद 2015 में वह कंप्यूटर इंजिनियर बनने के लिए अमेरिका चले गए।
नेत्रावलकर क्रिकेट में अपने भविष्य को लेकर संतुष्ट नहीं थे। इसके बाद पढ़ाई पर ध्यान दिया और मुंबई की सरदार पटेल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी से इंजिनियरिंग में ग्रेजुएट करने के बाद अमेरिका की कोरनेल यूनिवर्सिटी में मास्टर करने लिए एडमिशन ले लिया।
अमेरिका में अपनी मास्टर डिग्री के दौरान उन्हें एक बार फिर क्रिकेट खेलना का मौका मिला, तो वह खुद को रोक नहीं पाए। पढ़ाई के दौरान उन्होंने क्रिकेट जारी रखा और ओराकल में नौकरी जॉइन करने के बावजूद भी क्रिकेट के प्रति अपने जुनून को कायम रखा। 27 वर्षीय नेत्रावलकर हर सप्ताह सैन फ्रांसिस्को से लॉस एंजिल्स क्रिकेट खेलने आया करते थे।
नेत्रावलकर ने कहा, ‘प्रत्येक शुक्रवार को मैं ऑफिस से जल्दी निकलकर अपने साथी क्रिकेटर्स के साथ 6 घंटे की ड्राइव करके लॉस एंजिल्स आता हूं और यहां शनिवार को 50 ओवर का मैच खेलता हूं। इसके बाद रात में फिर ड्राइव कर वापस लौटते हैं और रविवार को यहां भी 50 ओवर का एक मैच खेलते हैं। सोमवार को फिर से ऑफिस जाता हूं। मैंने इस खेल के लिए कड़ी मेहनत की है, जो सिलेक्टर्स के भी दिमाग में थी। इसके बाद जनवरी में मुझे अमेरिका की राष्ट्रीय टीम में चुन लिया गया।’ अब नेत्रावलकर अमेरिकी टीम के कप्तान हैं और यह टीम ओमान में आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग डिविजन 3 में खेलने के लिए जाएगी। यह 2023 वनडे विश्व कप के लिए क्वॉलिफायर टूर्नामेंट होंगे। नेत्रावलकर मानते हैं कि मेन टूर्नमेंट में खेलने का मौका मिलना किसी सपने के सच होने जैसा है।

पांचवीं बार फॉर्मूला-1 जीतने वाले तीसरे रेसर बने हैमिल्टन
मर्सिडीज के रेसर लुईस हैमिल्टन ने इस साल की फॉर्मूला-1 चैंपियनशिप जीत ली है। उन्होंने मैक्सिको रेस में दूसरा स्थान हासिल कर यह खिताब अपने नाम किया। ब्रिटिश रेसर ने अपने करियर में पांचवीं बार फॉर्मूला-1 खिताब पर कब्जा किया है। वे ऐसा करने वाले तीसरे रेसर बन गए हैं।
मैनुएल के रिकार्ड की बराबरी की
हैमिल्टन ने इसके साथ ही अर्जेटीना के दिग्गज जुआन मैनुएल फांगियो के 5 खिताब जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है हालांकि, वह जर्मनी के रेसर माइकल शूमाकर के रिकॉर्ड की बराबरी करने से दो खिताब पीछे हैं। शूमाकर ने सात बार एफ-1 का खिताब को अपने नाम किया है, जो विश्व रिकॉर्ड है. खिताबी जीत के बाद हैमिल्टन ने कहा, ‘यह बहुत ही अजीब एहसास है। यह जीत मुझे काफी कड़ी मेहनत और कई रेसों से गुजरने के बाद मिली है। यह एफ-1 के करियर में सबसे अच्छा साल है।’
रेडबुल टीम के सबसे कम उम्र के रेसर बने मैक्स
वहीं रेडबुल टीम के रेसर नीदरलैंड के मैक्स वर्स्तापेन ने रविवार को मैक्सिको रेस में जीत जीती। इसके साथ ही वे रेडबुल टीम के सबसे कम उम्र के रेसर बन गए, जिसने कोई रेस जीती है। उन्होंने हैमिल्टन के पछाड़कर पहला स्थान हासिल किया। हैमिल्टन को पांचवां एफ-1 खिताब जीतने के लिए मैक्सिको में सातवां स्थान हासिल करने की जरुरत थी। उन्होंने अपने अच्छे प्रदर्शन के दम पर इस रेस में दूसरा स्थान हासिल किया। इससे उन्हे 18 अंक मिले।
हैमिल्टन ने 9 रेस जीती
फॉर्मूला-1 चैंपियनशिप में इस साल 21 रेस होनी हैं। हैमिल्टन ने इनमें से 19वें रेस में ही ड्राइवर चैंपियनशिप जीतने के लिए जरूरी 358 अंक हासिल कर लिए। उन्होंने साल की 19 में से नौ रेस जीतीं और तीन में दूसरे नंबर पर रहे। जर्मनी के सेबस्टियन वेटल ड्राइवर चैंपियनशिप में दूसरे नंबर पर चल रहे हैं। उनके 294 अंक हैं यानी, वेटल ब्रिटिश रेसर हैमिल्टन से 64 अंक पीछे हैं। अगर वे अगली दो रेस जीत लें तो भी उनके अधिकतम 344 अंक ही हो सकते हैं। तब भी वे हैमिल्टन से पीछे ही रहेंगे।
मर्सिडीज नंबर-1
इस साल की कंस्ट्रक्टर्स चैंपियनशिप में मर्सिडीज की टीम सबसे आगे चल रही है। उसके 19 रेस के बाद 585 अंक हैं। फेरारी की टीम 539 अंक के साथ दूसरे और रेडबलु 362 अंक के साथ तीसरे नंबर पर है। रेनाल्ट (114) चौथे, हास फेरारी (84) पांचवें और मैक्लारेन-रेनाल्ट (62) पांचवें नंबर पर हैं। फोर्स इंडिया 47 अंक के साथ सातवें नंबर पर है।

कुल्फी बेचकर गुजारा कर रहा मुक्केबाज
देश में खेलों को बढ़ावा देने कई योजनाएं चलायीं जा रहीं हैं पर इसके बाद भी कई खिलाड़ियों की बदहाली के मामले लगातार सामने आते रहते हैं। अब एक ऐसे ही मुक्केबाज दिनेश कुमार का मामला सामने आया है। दिनेश आजकल ठेले पर कुल्फी बेचकर अपना परिवार चला रहा है। दिनेश ने अपने मुक्केबाजी करियर में शानदार प्रदर्शन कर कुल 17 स्वर्ण, एक रजत और 5 कांस्य पदक जीते थे। यहां तक की उन्हें अर्जुन अवॉर्ड भी मिला है पर आज अपनी आजीविका कमाने और पिता के सिर से कर्ज का बोझ उतारने के लिए यह मुक्केबाज कुल्फी बेचने को मजबूर है।
30 वर्षीय दिनेश कुछ साल पहले एक सड़क दुर्घटना का शिकार हो गए थे। दुर्घटना में चोटिल हुए दिनेश के इलाज के लिए पिता को कर्ज लेना पड़ा। इस चोट से दिनेश का मुक्केबाज करियर समय से पहले ही समाप्त हो गया। दिनेश को मुक्केबाजी की ट्रेनिंग दिलाने के लिए भी उनके पिता ने कर्ज लिया था। पिता की चाहत थी कि उनका बेटा विश्व स्तर पर मुक्केबाजी में सफल बने। दिनेश ने कई बार सरकार से गुहार लगाई कि उन्हें कोई नौकरी मिल जाए, ताकि वह अपनी आजीविका चला सकें लेकिन न तो पूर्व की सरकार और न ही वर्तमान सरकार ने अभी तक उनकी कोई मदद की है। दिनेश को आखिरकार अपनी आजीविका के लिए और सिर से कर्ज का बोझ उतारने के मकसद से पिता के साथ कुल्फी बेचने को मजबूर होना पड़ा है। दिनेश चाहते हैं कि उन्हें बतौर कोच राज्य में कोई नौकरी मिल जाए, ताकि वह युवा मुक्केबाजों को अंतरराष्ट्रीयस्तर के लिए तैयार कर सकें।
महिला फुटबॉलर बेच रही चाय
वहीं एक महिला फुटबॉलर कल्पना आर्थिक बदहाली के कारण यहां सड़क पर चाय बेचने को मजबूर है। इसके बाद भी यह फुटबॉलर बच्चों को दिन में दो बार प्रशिक्षण देती है। उसका सपना एक बार फिर देश के लिए खेलने का है। कल्पना को 2013 में भारतीय फुटबॉल संघ द्वारा आयोजित महिला लीग के दौरान दाहिने पैर में चोट लगी थी।
उन्होंने कहा, ‘मुझे इससे उबरने में एक साल लगा। इस दौरान मुझे किसी से कोई आर्थिक मदद नहीं मिली। इसके अलावा तब से मैं चाय का ठेला लगा रही हूं।’ उनके पिता चाय का ठेला लगाते थे, लेकिन अब वह बढती उम्र की बीमारियों से परेशान है। उन्होंने कहा,‘सीनियर राष्ट्रीय टीम के लिए ट्रायल के लिये मुझे बुलाया गया था, लेकिन आर्थिक दिक्कतों के कारण मैं नहीं गई। मेरे पास कोलकाता में रहने की कोई जगह नहीं है। इसके अलावा अगर मैं गई तो परिवार को कौन देखेगा। मेरे पिता की तबीयत ठीक नहीं रहती।’
कल्पना ने 2008 में अंडर 19 फुटबॉलर के तौर पर चार अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। अब वह 30 बच्चों को सुबह और शाम कोचिंग देती है। वह चार बजे दुकान बंद करके दो घंटे अभ्यास कराती है और फिर दुकान खोलती हैं।
उन्होंने कहा,‘बच्चों को कोचिंग देने के लिए क्लब मुझे 3000 रुपये महीना देता है जो मेरे लिये बहुत जरूरी है।’ कल्पना ने कहा कि वह सीनियर स्तर पर खेलने के लिए फिट हैं और कोचिंग के लिये अनुभवी भी। उन्होंने कहा, ‘मैं दोनों तरीकों से योगदान दे सकती हूं। मुझे एक नौकरी की जरूरत है ताकि परिवार चला सकूं।

विश्व बिलियर्ड्स चैंपियनशिप जीतने वाले तीसरे भारतीय बने सौरव
भारत के सौरव कोठारी ने डब्ल्यूबीएल विश्व बिलियर्ड्स चैंपियनशिप-2018 अपने नाम कर ली है। भारतीय क्यू खिलाड़ी ने फाइनल मुकाबले में सिंगापुर के पीटर गिलक्रिस्ट को 1134-944 से हराया। सौरव यह खिताब जीतने वाले तीसरे भारतीय हैं। पूर्व नेशनल और एशियन बिलियर्ड्स चैंपियन सौरव कोठारी को विश्व बिलियर्ड्स खिताब के लिए पिछले दो साल में दो मौकों पर हार का मुंह देखना पड़ा था, जिसमें बेंगलुरू में 2016 फाइनल में उन्हें गिलक्रिस्ट से हार मिली थी। साल 2017 में उन्हें इंग्लैंड के डेविड कॉजियर से हार झेलनी पड़ी थी।
आखिरी मिनट में मिली जीत
सौरव ने सेमीफाइनल में गत चैंपियन डेविड कॉजियर को आखिरी मिनट में 1317-1246 से शिकस्त दी। इंग्लैंड के कॉजियर छह बार के विश्व चैंपियन हैं। सौरव ने स्थानीय खिलाड़ी मार्टिन गुडविल हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। उन्होंने क्वार्टर फाइनल में 933-551 से जीत दर्ज की। इस बीच उन्होंने 378 अंक का बड़ा ब्रेक भी लगाया।
सेठी 5 बार रह चुके हैं चैंपियन
सौरव कोठारी विश्वि बिलियर्ड्स का खिताब जीतने वाले तीसरे भारतीय हैं। गीत सेठी यह खिताब जीतने वाले पहले भारतीय हैं। वे 1992, 1993, 1995, 1998, 2006 में यह खिताब जीत चुके हैं। पंकज आडवाणी (2009, 2012, 2014) ने यह खिताब चार बार अपने नाम किया है। आडवाणी ने 2014 में इस के दोनों खिताब (लॉन्ग और शॉर्ट फॉर्मेट) जीते थे।
50 साल के गिलक्रिस्ट बिलियर्ड्स के दिग्गज खिलाड़ियों में गिने जाते हैं। वे यह विश्व बिलियर्ड्स चैंपियनशिप का खिताब तीन बार जीत चुके हैं।
एशियाई स्नूकर टूर खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बने आडवाणी
पंकज आडवाणी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एशियाई स्नूकर टूर खिताब जीता है। आडवाणी ने फाइनल महामुकाबले में चीन के जू रेटी को 6-1 से हराकर खिताब जीता। आडवाणी यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय हैं। उन्होंने चीनी खिलाड़ी रेटी मुकाबले में 48-35, 67-23, 24-69, 63-33, 100-0, 47-19, 94-0 से हराया। इसी के साथ उन्होंने आगामी विश्व चैंपियनशिप के लिए अपनी दावेदारी भी पक्की कर ली है। विश्व बिलियर्ड्स और स्नूकर चैंपियनशिप के गत स्वर्ण विजेता आडवाणी को इस बार भी विश्व चैंपियनशिप में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीदें हैं। विश्व चैंपियनशिप 12 से 27 नवंबर तक म्यांमार में होगी।
आडवाणी भारत की ओर से बिलियर्ड्स और स्नूकर में सबसे ज्यादा विश्व खिताब जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। उनके नाम 19 विश्व खिताब हैं। साल 2017 में भी पंकज ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए देश का नाम रोशन किया। आडवाणी ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में बिलियर्ड्स और स्नूकर दोनों में गोल्ड जीता था। इसके अलावा उनकी अगुवाई में भारतीय टीम ने एशियाई टीम स्नूकर चैंपियनशिप में भी गोल्ड मेडल अपने नाम किया था।

400 गोल करने वाले पहले फुटबॉलर बने रोनाल्डो
पुर्तगाल के स्टार स्ट्राइकर रोनाल्डो यूरोपीय फुटबॉल लीग में सबसे अधिक 400 गोल करने वाले पहले खिलाड़ी बन गये हैं। रोनाल्डो ने इटली की सेरी ए लीग के मुकाबले में अपने क्लब युवेंटस की ओर से जेनोआ के खिलाफ 18वें मिनट में गोल करके यह उपलब्धि हासिल की। 33 वर्षीय रोनाल्डो ने युवेंटस की ओर से पांचवां गोल किया जबकि उन्होंने इंग्लैंड के मैनचेस्टर यूनाइटेड की ओर से 84 और स्पेन के रियल मैड्रिड क्लब की ओर से अब तक 311 गोल किये हैं। युवेंटस और जेनोआ के बीच मुकाबला 1-1 से ड्रॉ रहा। जेनोआ के लिए बराबरी का गोल 67वें मिनट में डेनियल बेस्सा ने हेडर के जरिए किया। मौजूदा सेरी ए सीजन में युवेंटस ने पहली बार कोई मैच ड्रॉ खेला है। उसने इस सेरी ए सीजन में अब तक खेले गए नौ मैचों में से आठ मैच जीते हैं जबकि एक मैच ड्रॉ रहा। युवेंटस 25 अंकों के साथ शीर्ष पर बना हुआ है।

सचिन को पीछे छोड़ विराट सबसे तेज दस हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बने
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय क्रिकेट मुकाबले में बल्लेबाजी के दौरान एक और उपलब्धि अपने नाम की है। विराट अपना 81 वां रन पूरा करते ही एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में सबसे तेजी से 10 हजार रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गये हैं। इसी के साथ विराट ने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया। विराट सबसे कम पारियों में 10 हजार रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।इस मैच से पहले विराट के नाम 212 मैचों की 204 पारियों में 9919 रन थे।
विराट ने पारी के 37वें ओवर में एश्ले नर्स की गेंद पर अपना दस हजारवां रन बनाया। सबसे पहले सचिन तेंडुलकर ने 259 पारियों में 10 हजार रन पूरे किए थे। इस लिहाज से देखें तो विराट ने सचिन से 54 पारियां कम खेली हैं।
वहीं सबसे कम पारियों में 10 हजार रन पूरे करने में तीसरे पायदान पर भारत के ही पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली हैं, जिन्होंने 263 पारियों में 10000 का आंकड़ा हासिल किया था। 18 अगस्त 2008 को श्री लंका के खिलाफ अपने एकदिवसीय करियर की शुरुआत करने वाले कोहली ने जनवरी 2017 में सीमित ओवरों की कप्तानी संभाली थी। एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा रन बनाने का रेकॉर्ड अभी भी तेंडुलकर के नाम है उनके कुल 18426 रन है।
कभी-कभी लगता है कि विराट इंसान नहीं हैं : तमीम
बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल ने विराट की जमकर प्रशंसा करते हुए कहा, ‘कभी-कभी मुझे लगता है कि वह इंसान नहीं हैं, ऐसा उनके प्रदर्शन के कारण है। जैसे ही वह बल्लेबाजी के लिए उतरते हैं तो लगता है कि वह प्रत्येक मैच में शतक बनाएंगे।’ उन्होंने कहा, ‘वह जिस तरह खुद को फिट रखते हैं, जिस तरह अपने खेल पर काम करते हैं, वह अविश्वसनीय है। वह संभवत: तीनों प्रारूपों में नंबर एक हैं। वह ऐसा व्यक्ति हैं जिसे देखकर सराहा जा सकता है और उनसे सीखा जा सकता है। मुझे लगता है कि वह शानदार हैं।’ कोहली टेस्ट और एकदिवसीय दोनों प्रारूपों में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज हैं और सबसे कम पारियों में 10000 वनडे रन पूरे करने से सिर्फ 81 रन दूर हैं। यह रेकॉर्ड फिलहाल महान बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर के नाम है, जिन्होंने 259 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी, जबकि कोहली ने अब तक 204 पारियां खेली हैं। तमीम ने कहा, ‘पिछले 12 साल में खेलने वाले मैंने सभी महान खिलाड़ियों को देखा है। उनके अपने मजबूत पक्ष हैं, लेकिन मैंने ऐसा व्यक्ति नहीं देखा जिसने विराट जैसा दबदबा बनाया हो।’

सबसे कम पारियों में 50 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय बने कुलदीप
भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव ने एशिया कप मे हांगकांग के खिलाफ हुए पहले ही मैच में एक अहम उपलब्धि हासिल की है। कुलदीप यहां हांगकांग के विकेटकीपर बल्लेबाज स्कॉट को आऊट करते ही सबसे कम पारियों में 50 विकेट लेने वाले दूसरे सबसे तेज भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। पहले नंबर पर पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अजीत अगरकर ने 23 मैचों में ही 50 विकेट लिए थे। कुलदीप ने यह कारनामा अपने 24वें मैच में किया। ऐसा कर उन्होंने बतौर स्पिनर भी सबसे कम मैचों में 50 विकेट लेने के मामले में दूसरा स्थान हासिल किया है। सबसे तेजी से 50 विकेट लेने के मामले में श्रीलंका के स्पिनर अजंता मेंडिस पहले नंबर पर हैं। मेंडिस ने केवल 19 मैचों में ही अपने 50 विकेट पूरे कर लिए थे।
कुलदीप ने 50 विकेट निकालने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज शेन वार्न को भी पीछे छोड़ दिया है। शेन वार्न ने महज 25 एकदिवसीय में अपने 50 विकेट पूरे किए थे। अभी कुलदीप 24 मैचों के साथ डैनिस लिली, पाकिस्तान के हसन अली की बराबरी पर आ गए हैं।
अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट के पहले ओवर की पहली ही गेंद पर विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज
भुवनेश्वर कुमार
भारतीय टीम के लिए अहम तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने अपने पहले मैच में ही गेंद से तहलका मचा दिया था। उन्होंने अपना पहला वनडे पाकिस्तान के खिलाफ 30 दिसंबर 2012 को चेन्नई में खेला। टीम की कमान महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में थी और उन्होंने मैच का पहला ओवर करवाने के लिए भुवनेश्वर के हाथ में गेंद थमाई। भुवनेश्वर ने ओवर की पहली ही गेंद पर पाकिस्तान के ओपनर मोहम्मद हफीज को बोल्ड कर दिया।
सदगोपन रमेश
सदगोपन वनडे क्रिकेट में करियर की पहली ही गेंद पर विकेट लेने वाले वह पहले भारतीय हैं। वैसे तो रमेश सलामी बल्लेबाज थे पर जब उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 सितंबर 1999 में पहली बार गेंद दी गयी तो उन्होंने ओवर की पहली ही गेंद पर मिक्सन मैकलिअन को आउट कर दिया।

ऋषभ बने इंग्लैंड में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर
ऋषभ पंत इंग्लैंड में शतक लगाने वाले भारत के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गये हैं। इससे पहले भारतीय विकेटकीपरों ने जो भी शतक लगाये हैं वह सभी वेस्ट इंडीज में मारे गए हैं। विजय मांजरेकर, अजय रात्रा और ऋद्धिमान साहा, इन सभी विकेटकीपरों ने वेस्ट इंडीज में शतक लगाये थे। ऋषभ चौथी पारी में सबसे अधिक रन बनाने वाले भारत के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज भी बन गये हैं। ऋषभ ने मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ पांचवे और अंतिम टेस्ट की दूसरी पारी में यह शतक लगाने के साथ ही कई रिकार्ड भी अपने नाम कर लिए हैं। अपना तीसरा ही टेस्ट मैच खेल रहे ऋषभ ने लेग स्पिनर आदिल रशीद की गेंद पर छक्का लगाकर 117 गेंदों पर शतक लगाया। इसके साथ ही यह चौथी पारी में किसी भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर बन गया है। पंत ने अपनी इस पारी में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ा। जहां तक किसी भारतीय विकेटकीपर द्वारा इंग्लैंड में सर्वोच्च स्कोर की बात है तो यह भी धोनी के ही नाम था जिन्होंने 2007 के इंग्लैंड दौरे पर 92 बनाए थे।
वहीं भारत की ओर से इससे पहले किसी विकेटकीपर द्वारा चौथी पारी में बनाया गया सर्वाधिक स्कोर नाबाद 76 रन था जो धोनी ने 2007 में इंग्लैंड दौरे पर लॉर्डस में बनाया था। धोनी की पारी के दम पर भारत वह मैच ड्रॉ करवाने में कामयाब रहा था। इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 298 रन बनाए थे जिसके जवाब में भारत ने वसीम जाफर के 58 रनों की मदद से 201 का स्कोर बनाया था। दूसरी पारी में इंग्लैंड ने 280 रन बनाए। भारत के सामने चौथी पारी में 380 रनों का लक्ष्य था। दिनेश कार्तिक जब 60 रन बनाकर आउट हुए तब भारत का स्कोर 5 विकेट पर 145 रन था। इसके बाद करीब 40 ओवर का खेल और बाकी था। ऐसे में लक्ष्मण का साथ देने धोनी आए। 76वें ओवर में भारत को लक्ष्मण के रूप में छठा झटका लगा। इसके बाद धोनी ने निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ मिलकर भारत को हार से बचाया। धोनी ने अपने नैसर्गिक आक्रामक खेल को रोकते हुए विकेट पर टिककर बल्लेबाजी की। भारत ने अपनी दूसरी पारी में 9 विकेट पर 289 रन बनाए थे।

एंडरसन बने टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज
इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गये हैं। भारत के खिलाफ पांचवें टेस्ट की दूसरी पारी में मोहम्मद शमी को आउट करते ही एंडरसन ने 564 वां विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेंज गेंदबाद ग्लेन मैक्ग्रा 563 को पीछे छोड़ दिया। इसी के साथ इंग्लैंड ने भी 5 टेस्ट की यह सीरीज 4-1 से जीत ली है। इससे पहले एंडरसन ने भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को आउट कर मैक्ग्रा के रेकॉर्ड की बराबरी की थी। इसी के साथ एंडरसन तेज गेंदबाजों की सूची में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में शीर्ष पर पहुंच गये। वहीं टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले सभी गेंदबाजों की बात करें तो पहले तीन स्थानों पर स्पिनर हैं। श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम 800, ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न 708 और भारत के अनिल कुंबले के नाम 619 विकेट हैं। एंडरसन के भारत के खिलाफ 107 टेस्ट विकेट हो गए थे। वहीं मुरलीधन ने भारत के खिलाफ 105 विकेट लिए थे। 36 वर्षीय एंडरसन ने अपना पहला टेस्ट मैच 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला था। उन्होंने इंग्लैंड के लिए 143वां टेस्ट मैच खेला। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 42 रन देकर 7 विकेट है, जो उन्होंने 2017 में लॉर्ड्स के मैदान पर वेस्ट इंडीज के खिलाफ किया था।
कुक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज बने
इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक अपने कैरियर के अंतिम टेस्ट मैच में खेली गयी शतकीय पारी की बदौलत टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज बन गये हैं। कुक ने अपने करियर के 161 वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की है। वह इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले और रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। इसी के साथ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में वह पांचवें पायदान पर पहुंच गए हैं।
भारत के खिलाफ कुक ने 76 रन बनाते ही श्रीलंकाई बल्लेबाज कुमार संगकारा को पीछे छोड़ दिया। संगकारा ने 134 टेस्ट मैचों की 291 पारियों में 12400 रन बनाए थे। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में कुक पांचवें नंबर पर जबकि संगकारा छठे स्थान पर खिसक गये हैं।

झूलन के सम्मान में डॉक टिकट जारी
No Imageएकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाली भारतीय महिला तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी के सम्मान में एक डाक टिकट जारी किया गया है। आईसीसी के अनुसार, कोलकाता स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट क्लब में आयोजित एक सम्मान समारोह में झूलन के नाम का डाक टिकट जारी किया गया।
झूलन के नाम के इस डाक टिकट के जारी होने के अवसर पर झूलन और पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली भी मौजूद थे। पांच रुपये के मूल्य वाले इस डाक टिकट पर झूलन के साथ विक्टोरिया मेमोरियल की तस्वीर भी है। यह डाक टिकट झूलन की उपलब्धियों के सम्मान में जारी किया गया है।
35 साल की झूलन के नाम अंतर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेट में अब तक के सबसे ज्यादा विकेट हैं। उनके नाम अब 169 मैचों में 203 विकेट दर्ज हैं। उन्होंने यह उपलब्धि इस वर्ष फरवरी में हासिल की थी। झूलन को पिछले साल वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर का सम्मान मिला था। झूलन ने अपना पहला एकदिवसीय मैच इंग्लैंड के खिलाफ 2002 में खेला था। झूलन 2007 में आईसीसी क्रिकेटर ‘ऑफ द ईयर’ भी रहीं थीं। 2007 में आईसीसी वुमंस क्रिकेटर ऑफ द ईयर बनने के बाद उन्हें टीम का कप्तान बना दिया गया था। 2010 में उन्हें अर्जुन पुरस्कार और 2012 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।
15 साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू किया
झूलन ने 15 साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू किया। वह सुबह 4.30 पर उठतीं और लोकल ट्रेन से प्रेक्टिस सेशन में पहुंचतीं। वह कोलकाता से 80 किलोमीटर दूर रहती थीं। कई बार ट्रेन निकल हो जाने के कारण वह अभ्यास सत्र में नहीं पहुंच पाती थीं लेकिन क्रिकेटर बनने का सपना उन्होंने कभी नहीं छोड़ा कभी निराश नहीं हुईं। झूलन के माता-पिता चाहते थे कि वह क्रिकेट से ज्यादा पढ़ाई पर अपना ध्यान लगाएं। झूलन को प्यार से कोजी के नाम से जाना जाता है। झूलन के सपना था कि 2017 का महिला वर्ल्ड कप जीतें, लेकिन उनकी टीम फाइनल में इंग्लैंड से हार गई।

नडाल ने 11 वीं बार मोंटे कार्ला खिताब जीता
No Imageविश्व के नंबर एक खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल ने फाइनल मुकाबले में जापान के केई निशिकोरी को हराकर 11वीं बार मोंटे कार्ला मास्टर्स खिताब जीतने का रिकार्ड बनाया है। नडाल ने निशिकोरी को लगातार सेटों में 6-3 6-2 से हराया।नडाल ने निशिकोरी के खिलाफ मैच में एक घंटे 33 मिनट में लगातार सेटों में जीत दर्ज की। स्पेनिश खिलाड़ी का यह रिकार्ड 31वां मास्टर्स खिताब भी है और इसी के साथ उसने नंबर एक स्थान पर अपना कब्जा और पक्का कर लिया। नडाल ने इसी महीने डेविस कप से वापसी की थी। वह पैर की चोट से जूझ रहे थे। उन्होंने जीत के बाद कहा, मैं अपने परिवार और सभी टीम साथियों को धन्यवाद करना चाहता हूं। पिछले पांच महीने चोट के कारण मेरा समय काफी कठिन रहा था। वापसी करना और ट्रॉफी जीतना हमेशा ही अहम होता है। मेरे लिए वर्ष का यह एक बहुत अहम टूर्नामेंट है।
वहीं जापान के निशिकोरी को गत वर्ष कलाई की चोट के कारण सत्र का काफी हिस्सा खेल से दूर रहना पड़ा था। उन्होंने मैच में अच्छी शुरूआत की और लगातार चार गेम जीते लेकिन फिर स्पेनिश खिलाड़ी ने उन्हें वापसी नहीं करने दी। नडाल ने शुरुआती सेट अपने बेहतरीन फोरहैंड से जीता जबकि दूसरे सेट में हाथ आये दो ब्रेक अंकों को भुनाते हुए मैच और खिताब अपने नाम कर लिया।

 

स्मिथ और वार्नर मामले से आस्ट्रेलियाई क्रिकेट पर संकट
क्रिकेट आस्ट्रेलिया(सीए) ने गेंद से छेड़छाड़ मामले में दोषी पाए गए अपने बल्लेबाजों स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर पर 12 महीने का प्रतिबंध लगा दिया। आस्ट्रेलियाई मीडिया के अनुसार आस्ट्रेलियाई बोर्ड ने इस मामले की जांच करने के बाद यह फैसला लिया है। सीए ने 25 वर्षीय युवा खिलाड़ी कैमरन बेनक्राफ्ट पर भी नौ महीने का प्रतिबंध लगाया गया है।
इन तीनों खिलाड़ियों पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए तीसरे टेस्ट में गेंद से छेड़छाड़ करने की साजिश रचने का आरोप लगा है। बैनक्राफ्ट गेंद के साथ किसी पीली नुकीली चीज से छेड़छाड़ करते भी देखे गए। मैच के बाद तीनों ने अपना अपराध कबूल किया। इसके बाद क्रिकेट जगत में सनसनी फैल गई और स्मिथ को कप्तानी और वार्नर को उप-कप्तानी से से हटा दिया था। आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल ने भी टीम की इस हरकत पर हैरानी जताई थी। उन्होंने इस विवाद पर कहा था, ‘विश्वास नहीं हो रहा एक आदर्श क्रिकेट टीम इस तरह की धोखाधड़ी में शामिल है। मैं हैरान हूं।’ इसके साथ टर्नबुल ने स्मिथ को कप्तानी से हटा देने का आदेश दिया था।
आईपीएल से भी बाहर
वहीं भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गेंद से छेड़छाड़ मामले में स्मिथ और वार्नर पर इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलने को लेकर प्रतिबंध लगा दिया है। स्मिथ और वार्नर राजस्थान रायल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान थे, पर इस मामले में फंसने के बाद इन दोनो को ही कप्तानी छोड़नी पड़ी थी। अब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के लगाये एक-एक साल के प्रतिबंध के फैसले के बाद बीसीसीआई ने भी इन दोनों को आईपीएल से बाहर कर दिया है। इस बारे में आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने कहा,‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने दोनों खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगाया है और इस कारण हम भी इस साल दोनों को आईपीएल से बाहर कर रहे हैं।’
उन्होंने कहा,‘हमने पहले आईसीसी के फैसले और उसके बाद सीए के फैसले का इंतजार किया। तब जाकर हमने यह फैसला लिया है।’ शुक्ला ने कहा,‘हमने इस सत्र के लिये उन पर प्रतिबंध लगाया है। ऐसे में दोनों टीमों को इनकी जगह किसी खिलाड़ी को शामिल करने के विकल्प दिए जाएंगे। हमने हड़बड़ी में कोई फैसला नहीं लिया। यह सोच-समझकर लिया गया फैसला है।’
शीर्ष प्रायोजक मैगलन ने भी करार तोड़ा
गेंद से छेड़छाड़ मामला क्रिकेट आस्ट्रेलिया को आर्थिक रुप से भी भारी पड़ता जा रहा है। टीम के शीर्ष प्रायोजक मैगलन ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड (सीए) से अपना करार समाप्त कर दिया है। मैगलन के चीफ एक्जीक्यूटिव और सह-संस्थापक हामिश डगलस ने इस बात की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि हमारी भागीदारी सच्ची भावना वाले खेल और प्रतिष्ठा, अखंडता, बेहतर नेतृत्व, समर्पण पर आधारित थी। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान ने जीत के लिए साजिश करने के साथ ही आचार संहिता का भी उल्लंघन किया है। सीए के तमाम बड़े प्रायोजकों ने गेंद से छेड़खानी मामले में ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड को नोटिस जारी कर जवाब भी मांगा था हालांकि, जांच रिपोर्ट में मामले के सही पाए जाने और दोषियों पर प्रतिबंध लगाने के फैसले से सीए की छवि भी खराब हुई है। इसी बाद प्रायोजक मैगलन ने बोर्ड से अपनी साझेदारी समाप्त कर दी।
130 करोड़ का नुकसान
मैगलन ने सीए के साथ साल 2017 के अगस्त महीने में 20 मिलियन डॉलर (130 करोड़ रुपए) का करार किया था लेकिन अब ये गेंद से छेड़छाड़ मामले के कारण समाप्त हो गया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, गेंद से छेड़खानी प्रकरण के मद्देनजर मैगलन के अलावा अन्य प्रायोजक भी सीए से अलग होने का मन बना रहे हैं। बताया जा रहा है कि सीए के बड़े कॉर्पोरेट प्रायोजक क्वांटास एयरवेज और सेनेटेरियम बॉल टेम्परिंग मामले के बाद से नाराज हैं। इससे उन्हें अपनी कंपनी का नाम खराब होने की आशंका है।
सेनेटेरियम के एंबेस्डर हैं स्मिथ
क्वांटास एयरवेज ने कहा था कि मामले से हमें निराशा हुई है। हमें इस अंतरराष्ट्रीय और प्रतिष्ठित टीम से ऐसी उम्मीद नहीं थी। बता दें कि स्मिथ सेनेटेरियम कंपनी के ब्रांड एंबेस्डर हैं।

फुटबॉल खिलाड़ी की गेंद लगने से मौत
खेलों के दौरान होने वाले हादसे बढ़ते जा रह हैं अब एक क्रोएशियाई फुटबॉल खिलाड़ी की छाती में गेंद लगने के कारण मैदान पर ही मौत हो गई। खिलाड़ी की मौत का कारण हार्ट अटैक बताया जा रहा है। 25 वर्षीय क्रोएशियाई खिलाड़ी ब्रुनो बोबन क्रोएशियन थर्ड फुटबॉल लीग में मारसोनिया टीम की तरफ से खेल रहे थे। स्लावोनियाज पोजेगा टीम के खिलाफ खेलते हुए ब्रुनो की छाती पर बॉल लगी और वह बेहोश होकर जमीन पर गिर गए। इसके बाद मैदान पर पहुंची मेडिकल टीम ने 40 मिनट तक ब्रुनो को होश में लाने की कोशिश की, लेकिन मैदान में ही ब्रुनो ने दम तोड़ दिया।
सोमवार को आई पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्रुनो की मौत हार्ट अटैक के कारण हुई। बता दें कि ब्रुनो थर्ड डिवीजन लीग का अभी तक शीर्ष स्कोरर थे और इस लीग में अभी तक 12 गोल कर चुके थे। ब्रुनो साल 2014 से लेकर 2016 तक स्लोवेनिजा टीम की तरफ से फुटबॉल खेल चुके थे और इसी साल की शुरुआत में ब्रुनो ने मारसोनिजा के साथ करार किया था। ब्रुनो की मौत पर कई खिलाड़ियों ने अपनी संवेदनाएं जाहिर की है और इस घटना पर दुख जताया है।
क्रोएशिया के अन्तर्राष्ट्रीय फुटबॉल खिलाड़ी मारियो मान्जुकिक ने कहा है कि ‘ब्रुनो की आत्मा को शांति मिले, मेरी संवेदनाएं बोबन परिवार, उसके दोस्तों और टीम के साथियों के साथ हैं।’इससे पहले साल 2008 में भी क्रोएशिया के फुटबॉल खिलाड़ी हरवोजे कस्टिक की भी एक हादसे में मौत हो गई थी। दरअसल कस्टिक एक कंक्रीट की दीवार से टकरा गए थे, जिससे उसके सिर में गंभीर चोटें आयी और हादसे के 5 दिन बाद उन्होंने अस्पताल में दम तोड़ दिया था।

आईसीसी रैंकिंग में चहल, सुंदर ने लगाई छलांग
श्रीलंका में खेली गयी निडास ट्राफी टी20 त्रिकोणीय सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल आईसीसी विश्व रैंकिंग में 12 पायदान के लाभ के साथ ही दूसरे स्थान पर पहुंच गये हैं। वहीं वाशिंगटन सुंदर 151 पायदान की छलांग लगाकर 31 वें नंबर पर पहुंच गए। चहल के 706 रेटिंग अंक हैं जबकि सुंदर के 496 अंक हैं।
इन दोनो ने ही पांचों मैचों में आठ आठ विकेट लिए थे। सुंदर ने ज्यादातर पावरप्ले में गेंदबाजी की, उनका इकोनोमी रेट शानदार 5.70 रहा जबकि चहल का इकोनोमी रेट 6.45 रहा।
वहीं रैंकिंग में ऊपर आने वालों में श्रीलंका के अकिला धनंजय, बांग्लादेश के रूबेल हुसैन और भारत के जयदेव उनादकट और शार्दुल ठाकुर भी हैं। इन सभी ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक हासिल किए हैं।
उनादकट (संयुक्त 52वें) और ठाकुर (संयुक्त 76वें) को 26 और 85 स्थान की छलांग लगायी जिससे उनके 435 और 358 रेटिंग अंक हो गए हैं। इस तरह इस सीरीज में खेले सभी भारतीय गेंदबाजों को रैंकिंग में लाभ हुआ है।
वहीं बल्लेबाजों में शिखर धवन, कुसाल परेरा, मनीष पांडे, मुश्फिकर रहीम, कुसाल मेंडिस और दिनेश कार्तिक को रैंकिंग में लाभ मिला है। कार्तिक ने टूर्नामेंट में निचले मध्यक्रम में शानदार बल्लेबाजी की जिससे वह 126 स्थान के फायदे से 95 वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उनके अब 246 अंक हो गये हैं।
श्रीलंका की ओर से कुसाल परेरा 20 पायदान की छलांग के साथ ही 20वें जबकि कुसाल मेंडिस 27 पायदान के लाभ से 48वें स्थान पर पहुंच गए हैं। परेरा ने तीन अर्धशतकों सहित 204 रन जबकि मेंडिस ने दो अर्धशतकों की मदद से 134 रन लिए।
वहीं टीम रैंकिंग की बात करें तो टीम इंडिया इस समय ऑस्ट्रेलिया से दो अंक पीछे रह कर 124 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर बनी हुई है जबकि श्रीलंका 8वें और बांग्लादेश 10वें स्थान पर है।

पूजा ने महिला क्रिकेट में रचा इतिहास
पूला वस्त्राकर की रिकार्ड पारी की सहायता से भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की सरीज के पहले मैच में 50 ओवरों में 200 रन बनाये। कप्तान हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में उतरी भारतीय टीम की शुरुआती बल्लेबाजी असफल रहीं। ऐसे में नौवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरी पूजा ने केवल 56 गेंदों में सात चौके और एक छक्के की सहायता से 51 रन बनाकर इतिहास रच दिया। महिला एकदिवसीय क्रिकेट के 45 साल के इतिहाल में ऐसा पहली बार हुआ, जब किसी बल्लेबाज ने 9वें क्रम पर अर्धशतक जमाया। इससे पहले 9वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की लुसी डूलन ने इंग्लैंड के खिलाफ 2009 में 48 रन बनाए थे।
पूजा की इस पारी से टीम सम्मानजनक स्कोर तक पहुंची।
नियमित कप्तान मिताली राज की अनुपस्थिति में कप्तानी कर रहीं हरमनप्रीत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया पर टीम इंडिया की कोई भी बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण के सामने टिक नहीं पाई। सलामी बल्लेबाज पूनम राउत ने 37 रनों की बनाये। स्मृति मंधाना 12 रन बनाकर आउट हो गईं। हरमनप्रीत 9 रनों पर ही आउट हो गयी। टीम इंडिया के एक समय 113 रनों पर 7 विकेट गिर गये थे। ऐसे में तेज गेंदबाजी करने वाली पूजा नंबर 9 पर बल्लेबाजी करने उतरी पूजा ने सुषमा वर्मा के साथ मिलकर आठवें विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी की। सुषमा ने भी 41 रनों का योगदान दिया।

नीरज ने जैवलिन थ्रो में बनाया नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड
नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो में शानदार प्रदर्शन करते हुए एक नया राष्‍ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है। चोपड़ा ने यहां फेडरेशन कप सीनियर नेशनल एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में यह रिकार्ड बनाया है। नीरज ने फाइनल थ्रो में 85.94 मीटर की दूरी तक भाला फेंका। इससे पहले गत वर्ष इसी स्थान पर 85.63 मीटर का रिकार्ड बना था। अमित कुमार (79.16 मीटर) के साथ दूसरे और शिवपाल सिंह (78.13 मीटर) के साथ तीसरे स्थान पर रहे। नीरज ने पहले ही राष्ट्रमंडल खेलों के लिए क्वालीफाई कर लिया था।
नया रिकॉर्ड स्‍थापित करने के बाद नीरज ने कहा, “राष्ट्रमंडल खेलों के लिए पहले ही क्वालीफाई कर जाने के कारण मुझ पर दबाव नहीं था। मैं फेडरेशन कप में प्रभावशाली प्रदर्शन करना चाहता था। अब मैं राष्ट्रमंडल खेलों पर ध्‍यान केंद्रित करना चाहता हूं। वहां अपने रिकार्ड को बेहतर करने के प्रयास करूंगा।”
हिमा ने राष्ट्रमंडल खेलों के लिए क्वालीफाई किया
असम की किशोरी हिमा दास ने महिलाओं की 400 मीटर दौड़ में राष्ट्रमंडल खेलों के लिए क्वालीफाई किया।
हिमा ने महिलाओं में 400 मीटर दौड़ में 51.97 सेकेंड का समय निकालकर एएफआई के 52 सेकेंड के क्वालीफाईंग मानक को हासिल किया। जीके विजयकुमारी 53.03 सेकेंड के साथ दूसरे और एमआर पूवम्मा 53.38 सेकेंड का समय लेकर तीसरे स्थान पर रही। गोला फेंक के एथलीट तेजिंदर पाल तूर एएफआई मानक को हासिल करने वाले तीसरे एथलीट रहे। उन्होंने 20.24 मीटर गोला फेंका जबकि एएफआई मानक 20.20 मीटर है। केरल के लंबी कूद के एथलीट एम श्रीशंकर ने 7.99 मीटर के साथ स्वर्ण पदक जीता हालांकि वह केवल एक सेमी से एएफआई क्वालीफाईंग मानक हासिल नहीं कर पाये जो आठ मीटर है। तमिलनाडु के शिवा कुमार ने 10.43 सेकेंड के साथ पुरूषों की 100 मीटर दौड़ जीती। महिलाओं की 100 मीटर दौड़ में दुती चंद ने 11.60 सेकेंड के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया। दुती हालांकि 11.15 सेकेंड के क्वालीफाईंग मार्क को हासिल नहीं कर पाई।

नवजोत एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय
भारत की नवजोत कौर सीनियर एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय हैं। नवजोत ने फाइनल मुकाबले में अपनी जापानी विराधी मीयू इमाई को 9-1 से शिकस्त दी। नवजोत पिछले साल पीठ में दर्द के कारण परेशान हो गई थीं। हालात इतने मुश्किल हो गए थे कि वह एक समय खेल छोड़ देना चाहती थी लेकिन वह खेल नहीं छोड़ पाई क्योंकि वह जानती थी कि उनके परिवार वालों को उनसे कितनी उम्मीदें हैं।
नवजोत जीत के बाद जब उपने घर पहुंची तो उनका जोरदार स्वागत हुआ। स्वागत से गदगद हुई नवजोत ने कहा कि उनका सपना अब ओलंपिक में स्वर्ण लाने का है। अगर ओलंपिक में स्वर्ण ला पाई तो यह मेरे ही नहीं बल्कि पूरे भारत के लिए गर्व की बात होगी।
कोच ने साथ दिया
नवजोत ने बताया कि चैंपियनशिप में फाइनल मैच से पहले वह थोड़ा दबाव में थी। उन्हें पता था कि वह अगर फाइनल जीती तो भारत की ओर से पहली महिला पहलवान होगी जो इस खेल में स्वर्ण जीतेगी। इसी चीज ने उनमें डर पैदा किया पर ऐसे समय कोच ने उनका हौंसला बढ़ाया।
सरकार साथ दें तो निकलेंगे बेहतर एथलीट
नवजोत ने कहा कि एथलीट कोई भी हो सरकार के सहयोग के बिना सफल नहीं हो पाता। हां, रास्ता थोड़ा कठिन जरूरत होता है।
नवजोत का सफर आसान नहीं रहा उनके पिता को खेल जारी रखने कर्ज लेना पड़ा। नवजोत के भाई बहनों ने भी इसमें पूरा साथ दिया और उसी कारण आज वह इस जगह पर पहुंची है। नवजोत के पिता सुखचैन सिंह पंजाब के तारन में किसानी करते हैं। बेटी को सरकार की तरफ से कोई खास मदद नहीं मिल रही थी। ऐसे में पिछले लगभग दस सालों से वह कर्ज ले लेकर अपनी बेटी को प्रशिक्षण दिला रहे थे। साल बीतते-बीतते कर्ज तकरीबन 13 लाख रुपए पहुंच गया है। नवजोत की जीत से पिता काफी खुश हैं। उन्होंने कहा, ‘हमारी खुशी का कोई ठिकाना नहीं है, उसने देश का गौरव बढ़ाया है। अब मैं चाहता हूं कि वह देश के लिए ओलिंपिक स्वर्ण पदक लाए।’
नौकरी देगी पंजाब सरकार
पंजाब सरकार ने कहा है कि नवजोत को सरकारी नौकरी दी जाएगी। इसके साथ ही नवजोत को पांच लाख रुपये का नकद इनाम भी दिया जाएगा। वहीं राज्य पुलिस में डीएसपी पद की मांग करने वाली नवजोत कौर ने सरकार के फैसले पर खुशी जताई है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मंत्रिमंडल की बैठक में पंजाब की बेटी के नवजोत कौर के शानदार प्रदर्शन की प्रशंसा करते नवजोत को उपयुक्त नौकरी देने का प्रस्ताव रखा।
नवजोत ने किर्गिस्तान के बिश्केक में संपन्न हुई चैंपियनशिप में 65 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था। सरकार के फैसले पर नवजोत ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि मैंने सरकार से डीएसपी रैंक मांगा था, परंतु सरकार ने उपयुक्त पद देने की जो घोषणा की है वह सराहनीय है।

मयंक ने घरेलू क्रिकेट में बनाये सबसे ज्यादा रन
कर्नाटक के बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने घरेलू क्रिकेट के एक सत्र में 2000 रन बनाकर एक नया रिकार्ड बनाया है। विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल में मयंक ने 90 रन बनाये। मयंक ने 79 गेंदों में 90 रनों की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके और 3 छक्के भी लगाए। इससे पहले मयंक ने सेमीफाइनल में महाराष्ट्र के खिलाफ 81 रनों की पारी खेली थी, वहीं उन्होंने क्वार्टर फाइनल में हैदराबाद के खिलाफ 140 रन बनाए थे। मयंक से पहले भारतीय घरेलू क्रिकेट के एक सत्र में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड श्रेयस अय्यर के पास था, जिन्होंने 2015-16 सीजन में 1947 रन बनाए थे। इसके अलावा 2008-09 के सत्र में वसीम जाफर ने 1907 रन बनाये थे। इस टूर्नामेंट में मयंक ने कुल 723 रन बना डाले, जो लिस्ट-ए क्रिकेट (घरेलू एकदिवसीय के अलावा एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय) सीरीज या टूर्नामेंट में किसी भारतीय बल्लेबाज का रिकॉर्ड है। इससे पहले लिस्ट-ए क्रिकेट की सीरीज या टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था, उन्होंने 2003 विश्व कप के दौरान 673 रन बनाए थे।
2017-18 सत्र में मयंक अग्रवाल
रणजी ट्रॉफी
13 पारी, 1160 रन, 105.45 औसत, 5 शतक, 2 अर्धशतक, उच्चतम 304 रन
(रणजी के एक सीजन में सर्वाधिक रन बनाने वालों की लिस्ट में मयंक सातवें स्थान पर)
सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (टी-20)
9 पारी, 258 रन, 28.66 औसत, 3 अर्धशतक, उच्चतम 86 रन
विजय हजारे ट्रॉफी (50 ओवर)
8 पारी, 723 रन, 90.37 औसत, 3 शतक, 4 अर्धशतक, 140 उच्चतम।

रैना ने बनाया रिकार्ड, टी-20 करियर के 7000 रन भी पूरे
बल्लेबाज सुरेश रैना ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में तेज शतक बनाकर एक बार फिर फार्म में वापसी की है। काफी समय के बाद उत्तर प्रदेश के कप्तान रैना अपने पुराने रंग में नजर आये और उन्होंने केवल 49 गेंदों में ही शतक लगा दिया। उत्तर प्रदेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, पहले ही ओवर में सलामी बल्लेबाज समर्थ सिंह आउट हो गये। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान रैना ने आते ही आक्रामक शॉट्स खेलने शुरू कर दिए। इस मैच में रैना ने अपने टी-20 करियर के 7000 रन भी पूरे किये। रैना के अलावा भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली एक मात्र ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने टी-20 प्रारुप में 7000 से अधिक रन बनाये हैं। रैना ने पारी की शुरुआत काफी तेजी से की और केवल 22 गेंदों में ही अपना अर्धशतक पूरा किया। अर्धशतक लगाने के बाद रैना ने संभलकर खेलना शुरू किया। अपनी पारी के दौरान रैना ने 13 चौके और 7 छक्के भी लगाए। रैना के अलावा अक्षदीप नाथ ने भी 43 गेंदों में 80 रन बनाये।
टी-20 में रोहित शर्मा, विराट कोहली के बाद रैना चौथा शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। इसके साथ वह सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में सबसे अधिक स्कोर 126 बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। इससे पहले उन्मुक्त चंद ने 2013 में 125 रन बनाए थे। आईपीएल में इस साल सुरेश रैना एक बार फिर महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई के लिए खेलते नजर आएंगे। पिछले कुछ समय सुरैश रैना टीम से बाहर चल रहे हैं। ऐसे में मुश्ताक अली ट्रॉफी में रैना के प्रदर्शन को देखते हुए उन्होंने टीम में वापसी का दावा पेश किया है। रैना का सीमित ओवरों में पहले का रिकार्ड काफी शानदार रहा है बीच के दौर में हालांकि वह लय में नहीं दिखे।

महिला हॉकी कप्तान रानी का सफर आसान नहीं रहा
भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल का यहां तक का सफर आसान नहीं रहा है। रानी रामपाल ने महिला हॉकी में भारत में स्थिति पर कहा कि बचपन में उन्होंने बेहद गरीबी देखी थी। हरियाणा के जिस इलाके से वह आईं वहां लड़कियों के खेलने पर भी रोक-टोक थी। लोगों ने न तो मुझे खेलने दिया न ही मेरी साथी लड़कियों को लेकिन आज जब हमने अपने को साबित कर दिखाया तो अब मुझे यह जानकर खुशी होती है कि वह अपने बच्चों को मेरी उदाहरण देते हैं। अब मुझे ताने नहीं सुनने पड़ते।
रानी ने अपने ट्रेनिंग सेशन के बारे में बात करते हुए कहा कि हमाने लिए एकता और अनुशासन में रहना बहुत जरूरी है। इसके लिए हम कुछ फार्मूलों को अपना रहे हैं। इसके तहत हम अनुभवी खिलाड़ी की रूममेट युवा खिलाड़ी को बनाते हैं तो स्ट्राइकर का स्ट्राइकर। पूरी टीम एकता और धैर्य के लिए साथ बैठकर खाना खाती है। अगर खिलाड़ी खाना खत्म भी कर लेते हैं तो भी वह तब तक टेबल पर बैठे रहते हैं जब तक आखिरी खिलाड़ी पूरा खाना तक नहीं खा लेता।
प्रदर्शन बरकरार रखने की जिम्मेदारी
पहली बार विश्व कप रैंकिंग के टॉप 10 में पहुंचने पर भारतीय कप्तान रानी रामपाल ने कहा कि अब चुनौती आगे से पहले कहीं ज्यादा बढ़ गई है। हम हमारे ऊपर घरेलू टूर्नामैंट में बेहतर प्रदर्शन करने के अलावा रैंकिंग ऊपर ले जाने के लिए प्रयास करने की जिम्मेदारी भी है। अभी हम खिलाडिय़ों की भूमिका पर ध्यान दे रहे हैं। कहां किस खिलाड़ी को खिलाना है, कौन क्या करेगा, सब तय करेंगे। हमारी टीम में कई युवा खिलाड़ी भी हैं। इनका अनुभव चाहे कम हो पर यह मेहनती हैं। वहीं हमारी कुछ सीनियर खिलाड़ी भी फिट होकर वापसी कर रहे हैं। इससे हमें फायदा होगा।

विराट और स्मिथ बने एकदिवसीय और टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को आईसीसी ने एकदिवसीय क्रिकेटर ऑफ द इयर अवार्ड दिया है। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ को टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवार्ड दिया गया है। विराट ने पिछले साल 26 एकदिवसीय मैचों में 76.84 की औसत से 1460 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 6 शतक और 7 अर्धशतक लगाए थे। वह सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे हैं। वहीं भारत के ही रोहित शर्मा 21 मैचों में 1293 रनों के साथ दूसरे नंबर पर रहे थे। उन्होंने भी 6 शतकीय पारी खेली थी। दूसरी ओर टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीतने वाले स्मिथ ने 16 टेस्ट मुकाबलों में सबसे अधिक 1875 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 78.12 रहा है। इसमें उन्होंने 8 शतक और 5 अर्धशतक लगाए हैं।
विराट की इस अवार्ड के लिए उनकी कई दिग्गजों के साथ जबर्दस्त होड़ थी। आईसीसीसी ने ये पुरस्कार 1 सितम्बर 2016 से 31 दिसम्बर 2016 के बीच किए गए प्रदर्शन के लिए दिए हैं। विराट ने पांच और एक जुलाई के बाद कुल छह दोहरे शतक बनाये और तय अवधि में यही पांच दोहरे शतक विराट के प्रतिद्वंद्वियों पर भारी पड़ गए।
विराट का ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर, दक्षिण अफ्रीका के नए उभरते हुए तेज गेंदबाज कैगिगो रबाडा, इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट, इंग्लैंड के बेन स्टोक्स के साथ कड़ा मुकाबला था। इन सभी खिलाड़ियों ने ही एक तय समय में टेस्ट, एकदिवसीय और टी-20 में बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया था। विराट क्रिकेटर ऑफ द ईयर बनने वाले भारत के सिर्फ दूसरे क्रिकेटर हैं। इससे पहले रविचंद्रन अश्विन ने पिछले साल ही यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता था।
विराट ने पिछले साल 76.84 के औसत से रन बटोरे। एकदिवसीय में उनका कॅरियर औसत अब 55.74 है जो विश्‍व में सर्वाधिक है। इसके अलावा टी20 प्रारुप में स्पिनर युजवेंद्र चहल का दबदबा रहा। बेंगलुरु में इंग्‍लैंड के खिलाफ उनके प्रदर्शन को आईसीसी परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर चुना गया।
विराट को आईसीसी ने सर गारफील्‍ड सोबर्स ट्रॉफी से सम्मानित किया है। कोहली ने 2017 में 77.80 के औसत से 2203 टेस्‍ट रन बनाए, इस दौरान उन्‍होंने 8 शतक लगाए। वहीं एकदिवसीय में उनका औसत 82.63 का रहा और इस प्रारुप में उन्‍होंने 7 शतक लगाए। वहीं टी20 में 153 के स्‍ट्राइक रेट से कोहली ने 299 रन बनाए हैं। इसके अलावा साल के उभरते हुए खिलाड़ी का खिताब पाकिस्‍तान के हसन अली को मिला है। चैंपियंस ट्रॉफी में हसन अली ने 13 विकेट लिए थे। अफगानिस्‍तान के युवा खिलाड़ी राशिद खान को आईसीसी एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवार्ड दिया गया। उन्‍होंने 2017 में एसोसिएट खिलाड़ी के तौर पर 60 विकेट लिए, जो कि एक रिकॉर्ड है।

रोनाल्डिन्हो ने फुटबाल को अलविदा कहा
ब्राजील के विश्व कप विजेता फुटबालर रोनाल्डिन्हो ने फुटबाल को अलविदा कहने का ऐलान कर दिया है। वह आखिरी बार दो साल पहले पेशेवर फुटबाल खेले थे। पेरिस सेंट जर्मेन और बार्सीलोना के पूर्व स्टार रोनाल्डिन्हो 2002 विश्व कप जीतने वाली टीम के अहम सदस्य थे। उन्होंने आखिरी बार 2015 में फ्लूमाइनेंसे के लिए खेला था ।
रोनाल्डिन्हो के भाई और एजेंट राबर्टो एसिस ने कहा कि वह अब दोबारा नहीं खेलेंगे। रॉबर्टो ने कहा, “हां, उन्होंने अब खेलना बंद कर दिया है। रूस में होने वाले फीफा वर्ल्ड कप के बाद हम लोग कुछ बड़ा करने वाले हैं। शायद अगस्त में ब्राजील, यूरोप और एशिया में कुछ इवेंट करेंगे। इस दौरान ब्राजील टीम से भी जुड़े रहेंगे।”
रोनाल्डिन्हो ने पोर्टो अलेग्रे में अपने कैरियर का आगाज ग्रेमियो के साथ किया लेकिन फ्रांस के पीएसजी के साथ खेलते हुए उन्हें ख्याति मिली। इसके बाद 2003 से 2008 के बीच वह बार्सीलोना के लिए खेले। उन्हें 2005 में फीफा का वर्ष का सर्वश्रेष्ठ फुटबालर चुना गया था। वह 2008 से 2011 के बीच एसी मिलान के लिए खेले जिसके बाद ब्राजील लौटकर फ्लामेंगो और एटलेटिको माइनेइरो के लिए खेले। ब्राजील के लिए उन्होंने 97 मैच खेलकर 33 गोल दागे जिनमें दो विश्व कप 2002 में किए थे।
मेसी ने बनाया रिकार्ड
वहीं बार्सिलोना के स्टार फुटबॉल खिलाड़ी और अर्जेंटीना के कप्तान लियोनेल मेसी ने सबसे अधिक गोल करने की उपल्ब्धि अपने नाम की है। मैसी ने रियाल सोसिएदाद के खिलाफ स्पैनिश लीग मुकाबले में गोल करने के साथ ही यूरोप में किसी एक क्लब की ओर से सबसे अधिक गोल करने का जर्मन खिलाड़ी गेर्ड मुलर का रेकॉर्ड तोड़ दिया। मेसी ने लेवांते के खिलाफ खेलते हुए ला लीगा में अपना 400वां मैच पूरा किया था और अब रविवारो को उन्होंने सोसिएदाद के खिलाफ गोल करते हुए मुलर के 365 गोलों के रिकार्ड को तोड़ दिया है। इससे पहले मुलर ने जर्मन लीग में बायर्न म्यूनिख के लिए खेलते हुए 365 गोल किए थे।

बॉबी बने नये चैंपियन
बॉबी रूड ने स्मैकडाउन के एपिसोड में जिंदर महल को हराकर यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन खिताब जीता है। प्रशंसकों को उम्मीद थी कि जिंदर महल इस खिताब को जीतेंगे, पर ऐसा नहीं हुआ। क्लैश ऑफ चैंपियंस में ट्रिपल थ्रैट मुकाबला बैरन, बॉबी और जिगलर के बीच हुआ था। इस मैच में बैरन और बाबी को हराकर जिगलर ने यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन के खिताब को जीता था लेकिन इसके अगले ही एपिसोड में जिगलर ने इस खिताब को रिंग में रखकर चले गए और फिर इसके नए चैंपियन की तलाश के लिए टूर्नामेंट को शुरु किया गया। पहले राउंड के मुकाबले में बॉबी और बैरन कार्बिन के बीच मुकाबला हुआ जिसमें बॉबी बैरन को हराकर आगे बड़े। उधर ही पहले राउंड में जिंगर महल और डिलिंजर के बीच फाईट हुई इसमें जिंदर महल ने डिलिंजर को पछाड़ कर अगले राउंड में प्रवेश किया।
दूसरे राउंड के मुकाबले में बॉबी रूड ने मोजो राउली को हराकर फाइनल में अपनी जगह को पक्का किया तो उधर ही जिंदर महल ने भी जेवियर वुड्स को हराकर फाइनल में बॉबी के खिलाफ लड़ने की दावेदारी रखी। ये दोनों मैच एक ही दिन हुए और इसका फाइनल हुआ। इसी मैचों के चलते डेनियल ब्रायन ने बीच में आकर फाइनल मैच की भी घोषणा कर दी। डेनियल ब्रायन और शेन मैकमैहन खुद रिंग के बाहर बैठे हुए थे। बॉबी को जिंदर महल ने पछाड़ने की कोशिश की लेकिन बॉबी ने शानदार डीडीटी मारकर यूएस के खिताब को अपने नाम कर लिया और इसी के साथ वे नए चैंपियन बन गए।

रेशमा ने प्रो रेसलिंग लीग में खींचा ध्यान
मुंबई,कोल्होपुर में अपने पिता की दुकान पर हाथ बटाने वाली रेशमा प्रो रेसलिंग 3 में 62 किलोग्राम भारवर्ग में ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक से हार गई हालांकि रेशमा ये मैच 16-0 के अंतर से हारी लेकिन उन्होंने सबका दिल जीत लिया। रेशमा प्रो रेसलिंग लीग में महाराष्ट्र की ओर से जुड़ने वाली पहली महिला पहलवान बन गई हैं। वह यूपी दंगल की ओर से खेल रही थीं और उनको चोटिल गीता फोगाट की जगह शामिल किया गया।
रेशमा 2016 की नैशनल चैम्पियनशिप में सीनियर और जूनियर स्तर पर गोल्ड मेडल हासिल कर चुकी हैं। इसके अलावा वो कई बार विदेशों में अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में खेल चुकी हैं। 2014 यूथ ओलिंपिक में भी रेशमा ने भाग लिया था। महाराष्ट्र से जाधव और माने जैसे महान पहलवान हुए, जिन्होंने 50 से 70 के दशक में खासा नाम कमाया। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि रेशमा भी महाराष्ट्र से निकलकर एक अच्छे महिला रेसलर के तौर पर अपने राज्य का नाम रोशन करेंगी।
सरकार की मदद से घर में बनाया है अखाड़ा
20 साल की रेशमा का जन्म महाराष्ट्र के कोल्हापूर जिले के वेडांगे गांव में हुआ। जूनियर स्तर पर अपने खेल से सबका दिल जीतने वाली रेशमा जल्दी ही अपने राज्य में मशहूर होने लगी, लेकिन आर्थिक तंगी की वजह से उन्हें वो स्तर नहीं मिल पाया, जिसकी वो हकदार हैं। रेशमा कोल्हापूर के न्यू कॉलेज से पढ़ाई कर रही है। प्रो रेसलिंग लीग 3 का आयोजन 9 से 26 जनवरी के बीच दिल्ली के सीरीफोर्ट स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में किया जा रहा है, जिसमें 6 टीमें भाग ले रही हैं।

48 वर्ष की उम्र में विश्व रैपिड शतरंज चैम्पियन बने आनंद
भारत के विश्वनाथन आनंद नें 48 वर्ष की आयु में दुनिया भर के सभी युवा दिग्गज खिलाड़ियों को पीछे छोड़ते हुए विश्व रैपिड शतरंज चैम्पियन बने हैं। शतरंज के ब्लिट्ज के बाद सबसे तेज फॉर्मेट रैपिड का खिताब जीतकर उन्होने सभी को हैरान कर दिया है। 15 राउंड की इस प्रतियोगिता में आनंद अविजित रहे और उन्होने कुल 9 ड्रॉ और 6 जीत दर्ज की और कुल 10.5 अंक बनाए। इस दौरान उन्होने मौजूदा विश्व क्लासिकल चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन ,रूस के दिग्गज अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक ,अमेरिका के अकोबियन वरुजहन ,हंगरी के पीटर लेको ,रूस के अंटोन डेमचेंकों ,और इंग्लैंड के मेकशेन ल्यूक पर जीत दर्ज की । इनाम के तौर पर आनंद ने 2.5 लाख अमेरिकन डॉलर करीब एक करोड़ 60 लाख रुपये की पुरस्कार राशि हासिल की है।
संयुक्त रुप से पहले स्थान पर रहे
15 राउंड के बाद भारत के विश्वनाथन आनंद ,रूस के व्लादिमीर फेडोसीव और इयान नेपोमनियची 10.5 अंक बनाकर संयुक्त पहले स्थान पर थे पर टाईब्रेक के आधार पर इयान नेपोमनियची पहले ही तीसरे स्थान पर थे जबकि पहले स्थान के लिए हुई दो ब्लिट्ज मैच की श्रंखला में आनंद नें फेडोसीव को 2-0 से पराजित करते हुए इतिहास रच दिया। कार्लसन रहे पांचवे स्थान पर 2013 के बाद से यह पहला मौका है जब मौजूदा विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन टॉप थ्री में जगह नहीं बना पाये।
भारत के विश्वनाथन आनंद पहले , रुस के व्लादिमीर फेडोसीव दूसरे और ,रूस के ही इयान नेपोमनियची तीसरे स्थान पर रहे।
अन्य भारतीय खिलाड़ियों में पेंटाला हरिकृष्णा 16वे ,सूर्य शेखर गांगुली 60वे ,विदित गुजराती 61वे ,अधिबन भास्करन 65वे और सेथुरमन 96वे स्थान पर रहे। वहीं महिला खिलाड़ियों में निराशा हाथ लगी। द्रोणावल्ली हरिका 19वे ,पदमिनी राऊत 22वे ,एस विजयालक्ष्मी 34वे तो ईशा करवाड़े 35 वे स्थान पर रही।

इंतानोन इस प्रकार बनी बैडमिंटन स्टार
थाईलैंड की शीर्ष महिला टेनिस खिलाड़ी रतचानोक इंतानोन की सफलता की कहानी फिल्मों के समान है। बेहद गरीबी से उठकर वह धन वैभव के शिखर पर पहुंची हैं। एक छोटी सी बच्ची अपने मां-बाप के साथ रोज फैक्ट्री जाया करती थी और वहीं खेल कर अपना वक्त गुजारा करती थी। फैक्ट्री का मालिक हर रोज उस बच्ची को देखता और फिक्रमंद हो जाता, क्योंकि वह टॉफी बनाने वाली फैक्ट्री थी और चारों ओर गर्म पानी और दूध उबालने का काम हो रहा होता था। एक दिन मालिक ने उस बच्ची के मां-बाप को बुलाकर कहा कि वह अपनी बच्ची को उस फैक्ट्री के कम्पाउंड में बने बैडमिंटन कोर्ट में भेज दिया करे। वहां वह खेलती भी रहेगी और चोट लगने का कोई खतरा भी नहीं रहेगा। मां-बाप मान गए और वह छह साल की बच्ची बैडमिंटन कोर्ट पहुंच गई और यहां से शुरू हुई एक नई कहानी। उस बच्ची ने पहली बार रैकेट को जिस अंदाज में थामा उसे देख फैक्ट्री मालिक को उसमें भविष्य नजर आने लगा। उस फैक्ट्री मालिक, जो खुद एक ओलिंपियन बैडमिंटन खिलाड़ी था, ने बच्ची पर मेहनत करनी शुरू कर दी और साल भर के भीतर उस बच्ची ने पहली चैंपियनशिप जीतकर फैक्ट्री मालिक की उम्मीदों को साकार कर दिया।
यही बच्ची आगे चलकर बैडमिंटन में थाईलैंड की पहली विश्व की नंबर एक खिलाड़ी बनी हैं। उस फैक्ट्री मालिक का नाम था पट्टापोल नगेरनरिसुक। इंतानोन ने 14 साल की उम्र में विश्व जूनियर और 18 की उम्र में विश्व चैंपियनशिप का खिताब जीतकर सबसे कम उम्र में यह दोनों खिताब जीतने का कमाल किया। मौजूदा दौड़ में भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु और साइना नेहवाल को कड़ी टक्कर देने वाली इंतानोन ने साल 2016 में लगातार तीन हफ्तों में तीन सुपर सीरीज खिताब जीते। लगातार 3 हफ्तों में 3 सुपर सीरीज जीतने वाली इंतनोन दुनिया में इकलौती शटलर हैं। फैक्ट्री मालिक की एक छोटी सी मदद ने इंतानोन और उनके परिवार की जिंदगी बदल दी।

फेडरर को रिकार्ड चौथी बार सर्वश्रेष्ठ खेल हस्ती सम्मान
स्विटजरलैंड के टेनिस स्टार रोजर फेडरर को रिकार्ड चौथी बार वर्ष की सर्वश्रेष्ठ खेल शख्यित के सम्मान से नवाजा गया है। 36 साल के फेडरर ने इस वर्ष कमाल की फार्म दिखाई और दो खिताब अपने नाम किए हैं। घुटने की चोट के कारण 6 महीने तक कोर्ट से बाहर रहे इस स्विस खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने के बाद रिकार्ड आठवीं बार विंबलडन खिताब अपने नाम किया और इस सत्र उनका रिकार्ड 52-5 का रहा। वह इसी वर्ष विश्व रैंकिंग में दूसरे नंबर पर भी पहुंचे।
फेडरर ने रिकार्ड चौथी बार यह सम्मान अपने नाम किया है। इससे पहले वर्ष 2004, 2006 और 2007 में भी उन्हें विश्व की सर्वश्रेष्ठ खेल शख्सियत चुना गया था। उनके अलावा मोहम्मद अली और जमैका के यूसेन बोल्ट ने 3-3 बार यह खिताब पाया है। स्विस खिलाड़ी ने कहा कि मुझे इस बात की बहुत खुशी है कि ब्रिटेन की जनता ने मुझे खेल हस्ती अवार्ड 2017 के लिए पसंद किया है। यह गौरवान्वित करने वाला है। जो समर्थन ब्रिटिश लोग मुझे देते हैं वह कमाल का है। दुनिया के महान खिलाड़ियों के साथ मुझे चुना जाना ही बड़ी बात है। फेडरर ने इस सम्मान को पाने के लिए अमरीकी फुटबाल टॉम ब्रैड, तैराक केटी लेडेस्की, पैराथलीट तात्याना मैकफेडेन, एथलीट सैली पियर्सन और डार्ट खिलाड़ी माइकल वैन गेरवेन को टक्कर दी।

शीर्ष फुटबॉलर काका ने खेल को अलविदा कहा
ब्राजील के पूर्व विश्व कप चैम्पियन फुटबॉलर काका ने खेल को अलविदा कह दिया है और संकेत दिये कि वह अपने पूर्व क्लब एसी मिलान में मैनेजर की भूमिका निभा सकते हैं। काका ने कहा कि मैं फुटबॉल से नाता नहीं तोड़ रहा हूं लेकिन भूमिका बदली हुई होगी। अब मैं पेशेवर खिलाड़ी नहीं हूं। उन्होंने कहा कि मैं एक क्लब में मैनेजर या खेल निदेशक का पद ले सकता हूं। काका ने कहा कि एसी मिलान ने हाल ही में उनके सामने पेशकश रखी थी। मिलान के साथ खेलते हुए ही काका ने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर का खिताब जीता था।
2002 विश्व कप विजेता टीम में शामिल थे
काका साल 2002 में ब्राजील की टीम में शामिल हुए और उसी साल ब्राजील ने विश्व कप जीता। इसके अलावा काका 2006 और 2010 के विश्व कप टीम में भी सदस्य रहे। ब्राजील की राष्ट्रीय टीम के लिए काका ने 95 मैच खेले हैं। उन्हें 2007 में फीफा के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के पुरस्कार से भी नवाजा गया था। फुटबॉल में मिडफील्डर के तौर पर खेलते हुए काका ने अपने बेहतरीन खेल से धाक जमाई थी। यही वजह है कि दुनिया भर में उनके करोड़ों प्रशंसक मौजूद हैं। साल 2005 और 2009 में फीफा कॉन्फेडरेशन कप की खिताबी जीत वाली टीम में भी काका शामिल थे।
साओ पाउलो से मिलान पहुंचे
काका ने 18 साल की उम्र में 2001 में साओ पाउलो एफसी में अपने करियर की शुरुआत की थी लेकिन 2003 में एसी मिलान क्लब के साथ जुडऩे के बाद उनके करियर को एक नई ऊंचाई मिली। एसी मिलान के साथ छह साल के करियर में काका ने मिलान को स्कुडेट्टो (2003-04), सुपरकोप्पा इटालियाना (2004), यूईएफए सुपर कप (2007), फीफा क्लब विश्व कप (2007) और चैम्पियंस लीग (2007) खिताब जीते। इसके बाद काका साल 2009 में 6.7 करोड़ यूरो की डील में रियल मैड्रिड क्लब के साथ शामिल हुए। उन्होंने रियल को कोपा डेल रे (2010-11) और स्पेनिश लीग (2011-12) खिताब जीतने में मदद की। अपने बेहतरीन खेल की वजह से काका को साल 2009 के गोल्डन बॉल अवॉर्ड भी मिला।

दो क्रिकेट सितारों की नई पारी शुरु
एक ही दिन में भारतीय क्रिकेट टीम के दो सितारे विवाह बंधन में बंधे जहां तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने अपने बचपन की दोस्त नूपुर संग सात फेरे लिए। वहीं पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने मॉडल व अभिनेत्री सागरिका घाटगे से शादी की। इन दोनो पर ही मीडिया की नजरें लगी रहीं भूवी की शादी जहां धूमधाम से हुई वहीं जहीर ने करीबी दोस्तो और रिश्तेदारों की मौजूदगी में रजिस्टर्ड मैरिज की।
नूपुर संग विवाह बंधन में बंधे भूवी
भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और उनकी बचपन की दोस्त नूपुर गुरुवार को एक भव्य समारोह में विवाह बंधन में बंध गये। सुबह ही भुवी की बारात उनके गंगानगर स्थित आवास से निकली। शेरवानी पहने भुवी दूल्हे के लिबास में काफी फब रहे थे। बेटे को परिणय सूत्र में बांधने निकले पिता किरणपाल और उनकी मां का भी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। माता-पिता, बड़ी बहन रेखा और परिजन गाजे-बाजे के साथ घर से ठुमके लगाते हुए कालोनी के शिवमंदिर तक पहुंचे और वहां पूजा-पाठ किया। इसके बाद भुवी कार से दिल्ली-देहरादून हाईवे स्थित होटल ब्रावुरा पहुंचे। यहां उनके स्वागत के लिए पहले से ही नूपुर का परिवार खड़ा था।
भुवी-नुपूर का वैवाहिक कार्यक्रम दिन में ही रखा गया है। बारातियों के स्वागत आदि के बाद वैवाहिक कार्यक्रम शुरू हो गया है। होटल में ही बने मंडप में भुवी और नूपुर ने सात फेरे लिए। दोपहर दो बजे तक विवाह की सभी रस्में पूरी हुईं। इसके बाद परिवार के लोगों के लिए लंच रखा गया। होटल में ही शाम चार बजे विदाई की रस्म पूरी की गयी। इसके बाद यहीं पर दोनों परिवारों ने कुछ देर आराम किया। परिजनों-मित्रों और प्रतिष्ठित लोगों के लिए भुवी के पिता किरणपाल की ओर से रिसेप्शन का कार्यक्रम रखा गया। रात आठ बजे से रिसेप्शन हुए जिसमें क्रिकेटर सुरेश रेना और प्रवीण कुमार भी शामिल थे।
सागरिका के हुए जहीर
वहीं टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान अपनी प्रेमिका सागरिका घाटगे के साथ विवाह बंधन में बंध गये हैं। सागरिका की दोस्त विद्या मालावाड़े ने अपने टि्वटर अकाउंट पर दोनों की शादी से जुड़ी कुछ तस्वीरें साझा की हैं, इन तस्वीरों में जहीर और सागरिका जयमाला पहने हुए दिखाई दे रहे हैं। इन फोटो को शेयर करते हुए विद्या ने लिखा है। ‘…और वे शादी के बंधन में बंध गए।’ विद्या ने अपने टि्वटर अकाउंट पर जहीर के शादी कार्यक्रम की कुछ तस्वीरें शेयर की। इनमें से एक तस्वीर में जहीर अपनी पत्नी सागरिका और विद्या के साथ हैं। इससे पहले विद्या ने दोनों की शादी का एक कार्ड भी अपने टि्वटर अकाउंट पर शेयर किया था। इसके मुताबिक इन दोनों की शादी का रिसेप्शन कार्यक्रम 27 नवंबर सोमवार को मुंबई में आयोजित होगा। बता दें इस साल मई में इन दोनों ने सगाई की थी। जहीर की शादी का यह समारोह मुंबई में आयोजित होगा और इसे लेकर जोर-शोर से इंतजाम चल रहे हैं।
सागरिका की दोस्त विद्या मालावाड़े ने ही जहीर और सागरिका की शादी के कार्ड की एक झलक टि्वटर पर शेयर की थी। विद्या सागरिका के साथ बॉलिवुड फिल्म ‘चक दे इंडिया’ में भी नजर आ चुकी हैं। उन्होंने जहीर और सागरिका की शादी के कार्ड को टि्वटर पर शेयर किया है। विद्या ने इस मौके पर सागरिका की एक तस्वीर भी शेयर की है। अपने इस ट्वीट में जहीर और सागरिका की जयमाला पहने हुए भी दो फोटो शेयर किए हैं। इन दोनों ने अपने खास दोस्तों के बीच रस्मों-रिवाजों के साथ शादी कर ली है और अपनी शादी का रिसेप्शन वे सोमवार को देंगे। मुंबई के ताज महल और टॉवर होटल में इनकी शादी का यह कार्यक्रम आयोजित होगा।

किदांबी श्रीकांत यानी भारतीय बैडमिंटन का नया सुपरस्टार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ में बैडमिंटन के इस सितारे का नाम लिया और पल भर में ख़बर आई कि उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन सुपर सीरीज़ अपने नाम कर लिया। इसके बाद यदि किदांबी श्रीकांत को भारतीय बैडमिंटन का नया सुपरस्टार कहे तो सही ही होगा। पिछले एक साल में श्रीकांत ने जिस तरह खेल खेला हैं वहां काबिले तारीफ है।
श्रीकांत ने ख़िताबी मुक़ाबले में चीन के चेन लोंग को सीधे सीटों में हराया। बीते सप्ताह इंडोनेशियाई सुपर सीरीज़ का ख़िताब जीतने वाले के.श्रीकांत का ये लगातार दूसरा सुपर सीरिज ख़िताब है। हालांकि श्रीकांत के करियर का ये चौथा सुपर सीरीज़ ख़िताब है। इससे पहले उन्होंने बीते 18 जून को जापान के काज़ुमासा सकाई को हराकार इंडोनेशियाई सुपर सिरीज़ का ख़िताब जीत लिया था।
इससे पहले उन्होंने 2014 में चाइन ओपन और 2015 का इंडिया ओपन सुपर सीरीज़ का ख़िताब जीता था।ऑस्ट्रेलियन ओपन सुपर सिरीज़ के फ़ाइनल में श्रीकांत ने वो करिश्मा कर दिखाया जो वो पहले कभी नहीं कर पाए थे, चेन लोंग के साथ ये उनका छठा मुक़ाबला था और श्रीकांत पहली बार उनसे कोई मुक़ाबला जीत पाए।
इसके बाद भारतीय बैडमिंटन स्‍टार किदांबी श्रीकांत ने 7 लाख 50 हजार डॉलर इनामी राशि वाली डेनमार्क ओपन चैंपियनशिप का पुरुष सिंगल्‍स वर्ग का खिताब जीत लिया है। उन्‍होंने यहां खेले गए फाइनल में दक्षिण कोरिया के ली ह्यून इल को लगभग एकतरफा मुकाबले में 21-10, 21-5 से हराया। इस खिताबी मुकाबले को जीतने में श्रीकांत को ज्‍यादा मेहनत नहीं करनी पड़ी और कोरियाई खिलाड़ी ने आसानी से हार स्‍वीकार कर ली।श्रीकांत का यह तीसरा सुपर सीरीज प्रीमियर खिताब है, इस साल इंडोनेशिया ओपन और ऑस्ट्रेलिया ओपन का खिताब जीतने वाले आठवें वरीय श्रीकांत ने ओडेंसे स्पोर्ट्स पार्क में अपने से 12 साल सीनियर ली को सिर्फ 25 मिनट में 21-10 21-5 से शिकस्त दी। दुनिया के आठवें नंबर के खिलाड़ी श्रीकांत का यह तीसरा सुपर सीरीज प्रीमियर खिताब है, उन्होंने इससे पहले 2014 में चीन ओपन जबकि इस साल इंडोनेशिया ओपन का खिताब जीता।
श्रीकांत ने अपने से अधिक अनुभवी 37 साल के ली को कोई मौका नहीं दिया। ली ने शनिवार को सेमीफाइनल में हमवतन और दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी सोन वान हो को हराया था लेकिन वह इस प्रदर्शन को नहीं दोहरा पाए, श्रीकांत ने धीमी शुरुआत की और पहले आठ अंक के बाद दोनों खिलाड़ी 4-4 से बराबर थे। श्रीकांत ने इसके बाद अपने ताकतवर स्मैश की बदौलत 9-5 की बढ़त बनाई, भारतीय खिलाड़ी ब्रेक तक 11-6 से आगे था। ली के पास श्रीकांत के दमदार स्मैश और क्रॉस कोर्ट रिटर्न का कोई जवाब नहीं था जिससे भारतीय खिलाड़ी ने 14-8 की बढ़त बनाई। ली ने इसके अलावा बेसलाइन पर भी गलतियां की और उनके कई शॉट बाहर गए जिससे श्रीकांत ने 17-8 की बढ़त बनाई, कोरियाई खिलाड़ी ने दो शॉट बाहर मारे जिससे श्रीकांत को 20-8 के स्कोर पर 10 गेम प्वाइंट मिले। श्रीकांत की गलती से ली को दो अंक मिले लेकिन उन्हें इसके बाद शॉट बाहर मारकर गेम भारतीय खिलाड़ी की झोली में डाल दिया। दूसरे गेम में श्रीकांत ने बेहतरीन शुरुआत की और वह ब्रेक के समय 11-1 से आगे थे।ली को अपने शॉट को लेकर जूझना पड़ा। उन्होंने कई शॉट बाहर मारे जबकि कई शॉट नेट पर उलझाए जिससे श्रीकांत को गेम और मैच जीतकर खिताब अपने नाम करने में कोई परेशानी नहीं हुई। इससे पहले 2013 की विश्व चैंपियन थाईलैंड की रतचानोक इंतानोन ने महिला एकल में पहला गेम गंवाने के बाद जोरदार वापसी करते हुए जापान की चौथी वरीय अकाने यागामुची को एक घंटे और छह मिनट में 14-21 21-15 21-19 से हराकर सत्र का अपना पहला खिताब जीता।
2017 में श्रीकांत की सुपर सीरीज जीत
1. इंडोनेशिया ओपन (18 जून 2017), जापान के काजूमासा साकाई को 21-11, 21-19 से हराया
2. ऑस्ट्रेलिया ओपन (25 जून 2017), चीन के चेन लॉन्ग को 22–20, 21–16 से हराया
3. डेनमार्क ओपन (22 अक्टूबर 2017), कोरिया के ली ह्युन को21-10, 21-5 से हराया
(इसी साल अप्रैल में श्रीकांत सिंगापुर ओपन सुपर सीरीज के फाइनल में हारे थे.)

विराट ने कमाई में मेसी को पीछे छोड़ा
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली फोर्ब्‍स की कमाई की सूची में अर्जेंटीना के फुटबॉलर लियोनेल मेसी से भी आगे निकल गये हैं। फोर्ब्‍स की सूची में विराट 7वें स्‍थान पर पहुंच गये हैं जबकि मेसी को 9वां स्‍थान मिला है। विराट इस समय खेल के सभी प्रारुपों में बेहद सफल हैं । विराट की कप्तानी में टीम इंडिया लगातार जीत दर्ज कर रही है। विराट की कप्‍तानी में टीम इंडिया इस समय आक्रामक क्रिकेट खेल रही है।
वहीं खेल से कमाई के मामले में विराट ने अर्जेंटीना के कप्तान लियोनेल मेसी को भी पछाड़ दिया है। फोर्ब्‍स की दुनिया के नामी खिलाड़यों की यह सूची उनकी कमाई (वेतन, बोनस और एंडोर्समेंट की राशि) के आधार पर तैयार की गई है। इस सूची में स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर नंबर वन पर हैं। उनकी कमाई 372 मिलियन डॉलर आंकी गई है। वहीं जमैका के एथलीट उसेन बोल्‍ट सूची में दूसरे और पुर्तगाल के फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो तीसरे तीसरे स्‍थान पर हैं। बॉस्‍केटबॉल प्‍लेयर लेब्रान जेम्‍स 33.4 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ रोजर फेडरर के पीछे दूसरे स्‍थान पर हैं। फोर्ब्‍स की इस लिस्‍ट में विराट कोहली (14.5 मिलियन डॉलर) सातवें स्‍थान पर हैं जबकि मेसी को नौवां स्‍थान मिला है।
फोर्ब्‍स की लिस्‍ट में खिलाड़ि‍यों और उनकी सालाना कमाई इस प्रकार है।
1. रोजर फेडरर (37.2 मिलियन डॉलर)
2. लेब्रोन जेम्‍स (33.4 मिलियन डॉलर)
3. उसेन बोल्‍ट ( 27 मिलियन डॉलर)
4. क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो ( 21.5मिलियन डॉलर)
5. फिल मिकेलसन (19.6 मिलियन डॉलर)
6.टाइगर वुड्स (16 मिलियन डॉलर)
7.विराट कोहली (14.5 मिलियन डॉलर)
8.रॉकी मैकलेरॉय (13.6 मिलियन डॉलर)
9.लियोनेल मेसी (13.5 मिलियन डॉलर)
10. स्‍टीफन करी (13.4 मिलियन डॉलर।

 

भांबरी विश्व रैंकिंग में फिर शीर्ष 150 में शामिल
भारत के यूकी भांबरी 6 स्थान के सुधार के साथ विश्व रैंकिंग में एक बार फिर से शीर्ष 150 में शामिल हो गए हैं जबकि महिला युगल रैंकिंग में सानिया मिर्जा एक स्थान के सुधार के साथ ही 8वें नंबर पर पहुंच गई हैं। पिछले साल और इस साल के शुरू में चोटों से परेशान रहे यूकी ने 2017 की शुरूआत 474वें स्थान से की थी जिसमें लगातार सुधार करते हुये वह इस साल पहली बार 150 खिलाड़ियों में पहुंचे हैं। यूकी की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 88 रही है जो उन्होंने नवंबर 2015 में हासिल की थी। वह फरवरी 2016 में टॉप 100 खिलाड़ियों से बाहर हुए थे जिसके बाद उनकी रैंकिंग में लगातार गिरावट आती रही।
वहीं रामकुमार रामनाथन एक स्थान गिरकर 149वें और प्रजनेश गुणेश्वरन 5 स्थान गिरकर 227वें स्थान पर खिसक गए हैं। युगल रैंकिंग में रोहन बोपन्ना ने एक स्थान का सुधार किया है और अब वह 16वें नंबर पर आ गये हैं। लिएंडर पेस को 3 स्थान का नुकसान हुआ है और वह 71वें नंबर पर खिसक गए हैं। महिला युगल रैंकिंग में सानिया मिर्जा एक स्थान के सुधार के साथ 8वें नंबर पर आ गई हैं।

डब्ल्यूडब्ल्यूई में में उतरने वाली पहली भारतीय महिला होगी कविता
भारत की कविता देवी अब डब्ल्यूडब्ल्यूई में दुनिया भर के रेसलर्स (पहलवानों) को टक्कर देने की तैयारियों में जुट गई हैं। कविता भारत की पहली महिला रेसलर बन गई हैं, जिनके साथ प्रबंधन ने डेवल्पमेंट कॉन्ट्रेक्ट साइन कर लिया है। इसके तहत अब विश्व की श्रेष्ठ रेसलर्स के साथ रिंग में भिडेंगी।
हरियाणा की यह युवा रेसलर को जनवरी 2018 में ओरलैण्डो, फ्लोरिडा स्थित डब्ल्यूडब्ल्यूई के परफोर्मेंस सेंटर में प्रशिक्षण दिया जाएगा। 2016 में साउथ एशियन गेम्स में 75 किग्रा श्रेणी में स्वर्ण जीतने वाली कविता को दिलीप सिंह राणा उर्फ खली ने भी विश्व चैंपियनशिप के लिए प्रशिक्षण दिया था।
भारत सहित दुनिया में महिला डब्ल्यूडब्ल्यूई की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए कंपनी ने पहली बार किसी भारतीय महिला पहलवान के साथ समझौता किया है। इसके लिए उन्होंने पूर्व वेट लिफ्टर कविता देवी को चुना गया है। वो डब्ल्यूडब्ल्यूई द्वारा आयोजित यंग क्लासिक टूर्नामेंट का हिस्सा रही हैं। कविता देवी डब्ल्यूडब्ल्यू ई के इतिहास में डेवलपमेंटल कॉन्ट्रैक्ट हासिल करने वाली पहली महिला पहलवान हैं। इस बात की घोषणा नई दिल्ली दौरे के दौरान चैंपियन जिंदर महल ने की।
कविता देवी ने साल 2026 में दक्षिण एशियाई खेलों में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता था।
यह उपलब्धि हासिल करने के बाद कविता देवी ने कहा, डब्ल्यूडब्ल्यू ई के रिंग में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बनना मेरे लिए सम्मान की बात है। अब मैं आगे भारत के लिए डब्ल्यूडब्ल्यू ई विमेंस चैंपियनशिप का खिताब जीतना चाहती हूं।
इससे पहले कभी कोई भारतीय महिला पहलवान डब्लूडब्लूई का हिस्सा नहीं बनी है। उसे रेस्लिंग वाले कपड़ों की जरुरत नहीं पड़ती। वह सलवार-सूट में भी रेस्लिंग रिंग में उतर जाती हैं।
कविता अपने चार साल के बेटे के साथ 13 जून को जालंधर में एक रेस्लिंग शो देखने गई थीं। इस शो में दिल्ली की पहलवान बुलबुल रिंग में खड़ी थी और ऑडियन्स को खुद से लड़ाई करने के लिए ललकार रही थी। कविता ने देखा कि जब कोई उससे लडऩे के लिए आगे नहीं आ रहा है तो उसने बुलबुल की चुनौती स्वीकार की और सलवार-सूट पहने रिंग में उतर गईं। कविता ने बुलबुल को करारी शिकस्त दी।

भारत के सागर बने आयरनमैन
फिलीपींस में भारत के युवा पेशेवर मुक्केबाज सागर नर्वत ने भारत का गौरव बढ़ाया है। फिलीपींस के मशहूर प्रोफेशनल बॉक्सर मैनी पैकियाओ के गढ़ में भारत के सागर ने वो कर दिखाया, जिसका सपना बड़े मुक्केबाज देखते हैं। विदेशी धरती पर अपनी पहली भिड़ंत में सागर ने मेजबान देश के धाकड़ मुक्केबाज जुन मामो को करारी शिकस्त दी। वहीं दूसरी ओर सागर की उपलब्धि पर उसके परिवार के लोगों में खुशी का माहौल है।
विदेशी धरती पर अपनी पहली भिड़ंत के लिए उतरना सागर के लिए किसी भी लिहाज से आसान नहीं था। जुन मामो की गिनती फिलीपींस के दमदार मुक्केबाजों में होती है। उन्हें वहां के ‘आइरन मैन’ के नाम से जाना जाता है। इस दौरान दोनों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली।
सागर ने इस मुकाबले को 39-37, 39-37, 38-38, 39-36 से जीत दर्ज की। सागर ने डिफेंस और अटैक से इस मुकाबले को जीत लिया। मुकाबला जीतने के बाद वो काफी अच्छा महसूस कर रहे हैं और सागर ने इस जीत का श्रेय अपने कोच रोशन नथेनियल को दिया। सागर ने कहा कि ‘मेरा कोच साथ हो तो मैं किसी को भी हरा सकता हूं।’
यह जीत भारतीय पेशेवर मुक्केबाजी को बढ़ाएगी
कोच रोशन नथेनियाल ने अपने शिष्य की जीत से बेहद खुश हैं रोशन ने कहा कि कड़ी मेहनत के बाद यह जीत हासिल हुई है। यह काफी मुश्किल टक्कर थी। सागर ने अपने पंच सही टार्गेट में मारे, जिसकी वजह से उन्हें जीत हासिल हुई है। आने वाले समय में इस जीत की लय को बरकार रखने की कोशिश करेंगे। प्रो मुक्केबाजी में अपने योगदान के लिए रोशन को फिलीपिंस की तरफ से डब्ल्यूबीओ एशियन ट्रेनर लाइसंस फ्री दिया गया है, जो किसी भारतीय मुक्केबाजी कोच के लिए बड़ी गर्व की बात है।
युवा प्रो-मुक्केबाजों को होगा लाभ
देश के पहले पेशवर मुक्केबाज रहे धर्मेंद्र सिंह के अनुसार सागर की इस जीत से युवा मुक्केबाजों का हौसला बढ़ेगा। देश में जगह-जगह प्रोफेशनल मुक्केबाजी शुरू हो चुकी है, जिसका असर आने वाले दिनों दिखेगा। सबसे बड़ी बात यह कि इससे मुक्केबाजी में कॅरियर के विकल्प खुलेंगे। जिन खिलाड़ियों को नौकरी नहीं मिल पाई है। वो प्राइवेट कोचिंग से पैसा कमा पाएंगे और प्रो मुक्केबाजी का स्तर में सुधार सकते हैं। इसके अलावा धर्मेंद्र ने कहा कि बॉडी कॉन्टेक्ट वाले खेलों में मेजबान खिलाड़ी को शिकस्त देना बहुत बड़ी बात होती है। इसलिए सागर की यह जीत कई मायनों में बेहद खास है।
सागर की इस जीत पर देश को गर्व है, लेकिन देश में अमेच्योर और प्रो बॉक्सिंग को एक लंबा रास्ता तय करना है। सरकार को ऐसी नीति बनाने की जरुरत है, जिससे हाशिए पर चल रहे कोच और खिलाड़ियों को फायदा मिले। इससे देश में खेलों के स्तर को सुधारने में मदद मिलेगी।

पृथ्‍वी हैं उभरते क्रिकेटर
घरेलू क्रिकेट में इस समय मुंबई के पृथ्‍वी शॉ की हर कहीं चर्चा है। इस खिलाड़ी को अगला सचिन तेंदुलकर बताया जा रहा है। यदि किसी खिलाड़ी की सचिन जैसे महान खिलाड़ी से तुलना हो तो निश्चित ही उसमें कोई खास बात होगी। 17 वर्ष के पृथ्‍वी की खासियत है रनों के लिए उनकी जोरदार भूख। यह खिलाड़ी लगातार बड़ी पारी खेलने के लिए जाना जाता है। एक बार क्रीज पर सेट होने के बाद पृथ्‍वी का आउट करना दिग्‍गज बल्‍लेबाजों के लिए भी मुश्किल होता है। 9 नवंबर को 18 वर्ष पूरे करने वाले पृथ्‍वी ने अपने पहले रणजी ट्रॉफी और दिलीप ट्रॉफी मैच में शतक बनाए हैं। लोगों की निगाह अब उनके ईरानी ट्रॉफी के पहले मैच पर टिकी हुई हैं। हर किसी को उम्‍मीद है कि वे ईरानी ट्रॉफी में भी यह कारनामा करने में सफल होंगे। ईरानी ट्रॉफी का मैच रणजी की विजेता टीम और शेष भारत एकादश के बीच खेला जाता है। जाहिर है इस मैच के लिए पृथ्‍वी को इंतजार करना पड़ेगा। पृथ्‍वी से पहले सचिन तेंदुलकर अपने पहले ही रणजी, दिलीप और ईरानी ट्रॉफी मैच में शतक लगाने का कमाल कर चुके हैं।
ओपनर पृथ्वी ने मुंबई की ओर से तमिलनाडु के खिलाफ अपना रणजी ट्रॉफी पदार्पण किया था। इस मैच में उन्‍होंने मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर के कारनामे की बराबरी करते हुए शतक (120 रन) जमाया था। इससे पहले पृथ्‍वी स्‍कूली क्रिकेट में 500 से अधिक रन की पारी खेलकर धूम मचा चुके हैं। गौरतलब है कि 10 दिसंबर, 1988 को मुंबई की ओर से सचिन ने अपना पहला रणजी मैच खेला था। गुजरात के खिलाफ इस मैच में उन्होंने 100 रन बनाए थे, जिसमें 14 चौके शामिल थे। ठाणे के मध्‍यम वर्गीय परिवार से संबंधित पृथ्‍वी ने पिछले माह दिलीप ट्रॉफी में भी अपने पहले मैच में शतक जमाया था। लखनऊ में दिलीप ट्राफी के अपने डेब्‍यू मैच में पृथ्‍वी ने इंडिया रेड की ओर से शतक जमाया था। मैच में उन्‍होंने इंडिया ब्‍लू टीम के खिलाफ 154 रन की पारी खेली थी, इस पारी में 18 चौके और एक छक्‍का शामिल था। गौरतलब है इस मैच में इंडिया ब्‍लू की टीम में ईशांत शर्मा, जयदेव उनादकट और पंकज सिंह जैसे गेंदबाज शामिल थे लेकिन इन गेंदबाजों का सामना करते हुए पृथ्‍वी जरा भी मुश्किल में नजर नहीं आए थे।
यह देखना दिलचस्‍प होगा कि पृथ्‍वी अपनी कामयाबी के इस सिलसिले को बरकरार रखते हुए ईरानी ट्रॉफी के पहले मैच में भी शतक बनाने में कामयाब रहते हैं या नहीं। यह भी याद रखना होगा कि जूनियर स्‍तर पर कई ऐसे खिलाड़ी आए जिन्‍होंने अपनी प्रतिभा से हैरान किया लेकिन वक्‍त के साथ ये अपने प्रदर्शन में स्थिरता को बरकरार नहीं रखा पाए और गायब हो गए. उम्‍मीद करनी होगी कि पृथ्‍वी सीनियर लेबल पर भी लंबे समय तक अपने खेल कौशल की चमक को बरकरार रखेंगे। पृथ्‍वी भारत ए की टीम में भी स्‍थान बना चुके हैं। उनका अगला लक्ष्‍य टीम इंडिया में जगह बनाना है।

जैक्सन ने बनाया रिकार्ड
भारत के जैक्सन सिंह फीफा अंडर-17 विश्व कप में गोल करने के साथ ही छा गये हैं। ग्रुप-ए के दूसरे मैच में कोलंबिया के खिलाफ 82वें मिनट में जैक्सन ने भारत की ओर से एकमात्र गोल किया। इस मैच में हार से भारत की संभावनाएं समाप्त हो गयीं पर उसे भविष्य के लिए जैक्सन के रुप में एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी जरुर मिल गया है।
जैक्सन भारत की ओर से विश्व कप में पहला गोल दागकर रिकॉर्ड बुक में शामिल हो गए। जैक्सन के इस गोल से यह साफ हो गया है कि भारतीय टीम आने वाले समय में विश्व फुटबॉल में अपनी धाक जमा सकती है।
जैक्सन का फुटबॉलर बनने का सफर आसन नहीं रहा। भारतीय टीम में चुने गए जैक्सन को फुटबॉलर बनाने के लिए उनकी मां ने कड़ा संघर्ष किया है। दो साल पहले पिता की नौकरी जाने के बाद परिवार का गुजारा सब्जी बेचकर हुआ पर इतने कठिन हालात में भी जैक्सन ने फुटबॉल नहीं छोड़ा। जैक्सन मणिपुर के थोउबल जिले के हाओखा ममांग गांव के हैं। उनके पिता कोंथुआजम देबेन सिंह को 2015 में पक्षाघात हुआ और उन्हें मणिपुर पुलिस की अपनी नौकरी छोड़नी पड़ी। उनके परिवार का खर्च मां इंफाल के ख्वैरामबंद बाजार में सब्जी बेचकर चलाती हैं, जो घर से 25 किलोमीटर दूर है।
जैक्सन को 2015 में चयनकर्ताओं की उपेक्षा भी झेलनी पड़ी, जब वह चंडीगढ़ में एकेडमी में थे। इसके बावजूद उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और अंडर 17 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में जगह बनाई। शुरुआत में चंडीगढ़ फुटबॉल एकेडमी के साथ खेलने वाले जैक्सन बाद में मिनर्वा से जुड़े और राष्ट्रीय अंडर-15 तथा अंडर-16 खिताब जीतने वाली टीम के कप्तान भी रहे।
गोल का श्रेय साथियों को दिया
मिडफील्डर जैक्सन ने कहा कि साथी खिलाड़ियों के सहयोग से ही वह गोल कर पाने में सफल हुए। जैक्सन ने कहा, ‘मैं बेहद खुश हूं और अपनी टीम के साथियों का धन्यवाद करना चाहता हूं क्योंकि उन्हीं की सहायता से मैं गोल कर पाने में सफल रहा। मैंने सिर्फ अपना खेल खेला। गोल करने का मतलब ये नहीं कि मुझे ही उसका पूरा श्रेय दिया जाए। मेरे लिए यह अच्छा अहसास है साथ ही पूरी टीम के लिए भी।’ उन्होंने कहा, ‘मैं इस गोल को अपने माता-पिता को समर्पित करना चाहता हूं। मैंने अपनी मां से बात की। उन्हें मुझ पर गर्व है। मेरे पिता की तबीयत ठीक नहीं है उन्हें दिल का दौरा पड़ा था, लेकिन वह जानते हैं कि मैंने भारत के लिए गोल किया है।’ जैक्सन ने कहा कि उनके द्वारा बराबरी का गोल दागने के बाद तुरंत गोल खाना निराशाजनक था। उन्होंने कहा, ‘मैं उस समय काफी उत्सुक था। हम सभी अपने प्रशंसकों को मैच में हमारे लिए चिल्लाते देख रहे थे, लेकिन तुरंत बाद हमने एक और गोल खा लिया और यह अहसास टूटने जैसा था।’
उन्होंने कहा, ‘हम सभी के लिए यह खट्टा-मीठा अहसास था। काफी लोग थे जिन्होंने मुझे बधाई दी। मैं खुश था। हम सभी खुश थे। लेकिन दूसरी तरफ काफी निराशा थी क्योंकि हम वो परिणाम हासिल नहीं कर सके जिसके हम अधिकारी थे।’

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 में अंतिम बार उतरेंगे नेहरा
अनुभवी तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने कहा है कि वह वह एक नवंबर को घरेलू मैदान फिरोजशाह कोटला में न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले टी20 मैच के बाद क्रिकेट को अलविदा कहेंगे। नेहरा ने कहा कि कामयाबी के साथ संन्यास लेना बेहतर होता है। इस गेंदबाज ने कहा कि मेरे लिये घरेलू दर्शकों के सामने खेल को अलविदा कहने से बढकर कुछ नहीं होगा। उसी मैदान पर 20 साल पहले मैने अपना पहला रणजी मैच खेला था।’’ उन्होंने कहा ,‘‘मैं हमेशा कामयाबी के साथ संन्यास लेना चाहता था। मुझे लगता है कि यह सही समय है और मेरे फैसले का स्वागत किया गया है।’’ 38 साल के नेहरा ने मुख्य कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली को इस फैसले की जानकारी दे दी है।
भारत और न्यूजीलैंड 22 अक्तूबर से तीन मैचों की वनडे और तीन टी20 मैचों की श्रृंखला खेलेंगे। इसके बाद 2018 में कोई टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं होना है। नेहरा ने कहा कि अच्छा प्रदर्शन कर रहे युवाओं को ही और मौके दिये जाना सही कदम होगा। उन्होंने यह भी कहा कि वह अब आईपीएल भी नहीं खेलेंगे। भारत के लिये 1999 में पहला मैच खेलने वाले नेहरा 117 टेस्ट, 120 वनडे और 26 टी20 मैच खेल चुके हैं। उन्होंने 44 टेस्ट, 157 वनडे और 34 टी20 विकेट लिये हैं। उन्हें डरबन में 2003 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ 23 रन देकर छह विकेट लेने के लिये याद रखा जायेगा। बीमार होने के बावजूद उन्होंने उस मैच में शानदार प्रदर्शन किया था। वह 2011 विश्व कप विजेता टीम के भी सदस्य थे और उन्होंने सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था।
नेहरा के प्रदर्शन पर एक नजर
जिम्बाब्वे के खिलाफ
2001 में टीम इंडिया जिम्बाब्वे के दौरे पर थी। भारत को दो टेस्ट और एक त्रिकोणीय सीरीज खेलनी थी। भारत 15 साल से विदेशी जमीन पर कोई सीरीज नहीं जीता था। 22 वर्षीय नेहरा का यह पहला विदेशी दौरा था। पहली पारी में नेहरा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 23 रन पर 3 विकेट लिए। जिंबाब्वे की पूरी टीम 173रन पर आउट हो गई। भारत को पहली पारी में 145 रनों की बढ़त मिल गई। दूसरी पारी में भी नेहरा ने एंडी फ्लॉवर और डिओन इब्राहिम का विकेट निकाला. नेहरा की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत यह टेस्ट जीत सका।
इंग्लैंड के खिलाफ, डर्बन
2003 का विश्व कप करीब था, लेकिन नेहरा का करियर दोराहे पर खड़ा था। लगातार चोटों से वह परेशान थे। टीम इंडिया को डर्बन में लीग मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेलना था। भारत ने पहले खेलते हुए 249 रन बनाए थे, लेकिन इस मैच में नेहरा ने शानदार तेज गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए 63रन पर 6 विकेट निकाले। नेहरा 140 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी की। कोई भी बल्लेबाज उनकी गेंदों की सही से नहीं खेल पाया और भारत 82 रनों से यह मैच जीत गया।
श्रीलंका के खिलाफ, 2005
इंडियन ऑयल कप के फाइनल में भारत का मुकाबला श्रीलंका से था। श्रीलंका ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। फ्लैट ट्रैक पर सभी गेंदबाज विकेटों के लिए तरस रहे थे। ऐसे में आशीष नेहरा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 6 विकेट लिए। वह अकेले ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने वन डे में दो बार 6 विकेट लिए हैं। नेहरा ने इस मैच में 59 रन देकर 6 विकेट लिए। नेहरा दोनों टीमों के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज साबित हुए।
पाकिस्तान के खिलाफ, मोहाली
2011 के विश्व कप में नेहरा ने केवल तीन मैच खेले। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खराब प्रदर्शन के बावजूद उन्हें सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ टीम में शामिल कर लिया गया। पाकिस्तान 260 रनों का बचाव कर रहा था। नेहरा को शुरू में विकेट नहीं मिले, लेकिन रन गति पर वह अंकुश लगाये रहे। उन्होंने 10 ओवरों में 33 रन देकरी दो विकेट लिए।
पांच साल बाद वापसी
जनवरी 2016 में नेहरा के एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी हुई और वह टी20 के सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए हालांकि इसके बाद वह फिर चोटों की वजह से टीम से बाहर हो गये जनवरी 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 में नेहरा फिर टीम में वापस आए। इंग्लैंड 145 के स्कोर का बचाव कर रहा था। नेहरा ने शुरूआत में ही इंग्लैंड के दोनों ओपनरों को पवेलियन भेज दिया। इंग्लैंड का स्कोर 22 पर 2 हो गया। अपने पहले स्पैल में नेहरा ने 2ओवरों में 7रनों पर 2 विकेट लिए। 17वें ओवर में फिर नेहरा गेंदबाजी करने आए। इस समय इंग्लैंड को 4 ओवरों में 32 रन बनाने थे। नेहरा ने इस ओवर में केवल 4रन दिये और बेन स्टोक्स को आउट कर दिया। अंतिम ओवर में इंग्लैंड को जीत के लिए 8 रन बनाने थे लेकिन बुमराह ने इंग्लैंड को 8 रन नहीं बनाने दिए। भारत ने यह मैच जीत कर सीरीज 1-1 से बराबरी कर ली।

पीबीएल नीलामी में प्रणय और श्रीकांत सबसे महंगे बिके
देश के शीष पुरुष खिलाड़ियों में शामिल एचएस प्रणय प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) की तीसरे सत्र की नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी बने हैं जबकि दूसरे नंबर पर किदांबी श्रीकांत रहे। प्रणय को अहमदाबाद स्मैश मास्टर्स ने 62 लाख रुपये में अपनी टीम में शामिल किया। उनके पिछले साल की कीमत 25 लाख रुपये थी। अब वह आगामी सत्र के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए है। अवध वॉरियर्स ने श्रीकांत को 56.1 लाख रुपये में खरीदा। श्रीकांत पहले भी अवध वॉरियर्स से ही खेलते थे। उभरते खिलाड़ी समीर वर्मा को मुंबई रॉकेट्स ने 52 लाख, जबकि अजय जयराम को नॉर्थ ईस्ट वॉरियर्स ने 45 लाख रुपये में अपनी टीम से जोड़ा।
वहीं महिला वर्ग में स्टार खिलाड़ी पीवी सिंधू और साइना नेहवाल नीलामी में प्रणय और श्रीकांत से पीछे रहे।
महिला एकल में सिंधू और साइना को उनकी पुरानी फ्रेंचाइजी ने बढ़ी कीमतों के साथ अपनी टीम में बरकरार रखा। मौजूदा चैंपियन चेन्नई स्मैशर्स ने ओलंपिक रजत पदक विजेता सिंधू को 48.75 लाख रुपये में टीम में बनाए रखा। वही सिंधू को पिछले साल नीलामी में 39 लाख रुपये में खरीदा था। साइना को अवध वॉरियर्स ने 41.25 लाख रुपये में टीम में बरकरार रखा, जबकि उनका पिछले साल आधार मूल्य 33 लाख रुपये था। पीबीएल का तीसरा सत्र 22 दिसंबर, 2017 से 14 जनवरी, 2018 तक चलेगा।
पीबीएल का तीसरा सत्र 22 दिसंबर 2017 से 14 जनवरी 2018 तक चलेगा। टीम में बरकरार रखने वाले खिलाड़ियों को पिछले साल की तुलना में 25 प्रतिशत ज्यादा रकम दिए जाने का प्रावधान है, जबकि ‘राइट टू मैच’ कार्ड के इस्तेमाल से खरीदे गए खिलाड़ियों की फीस में दस फीसदी की बढ़ोतरी होगी।
सात्विक, ली और इवानोव टीम में कायम : युगल खिलाड़ी भारत के सात्विक साईराज और कोरिया के ली यंग डाई और रूस के व्लादिमिर इवानोव को उनकी पुरानी टीमों ने बरकरार रखा। नियमों के मुताबिक, पुरानी टीम एक खिलाड़ी को अपनी टीम में बरकरार रख सकती है, जबकि नई टीम पीबीएल में पदार्पण करने वाले खिलाड़ियों में से ‘राइट टू मैच’ के आधार पर एक खिलाड़ी को चुन सकती है। हर फ्रेंचाइजी में 11 खिलाड़ी शामिल होंगे, जिसमें तीन महिला सहित पांच विदेशी खिलाड़ी होने चाहिए। प्रत्येक टीम 2.12 करोड़ रुपये खर्च कर सकती है।
विश्व नंबर एक ताई को 52 लाख : विश्व की नंबर एक महिला खिलाड़ी ताई जू यींग को अहमदाबाद स्मैश मास्टर्स ने 52 लाख रुपए में खरीदा। स्पेन की कैरोलिना मारिन को हैदाराबाद हंटर्स ने 50 लाख रुपए में खरीदा। डेनमार्क के विक्टर एलेक्सेन को उनकी पुरानी टीम बेंगलुरु ब्लास्टर्स ने 50 लाख रुपए में टीम के साथ जोड़ा, जबकि सोन वान हो और सुंग जी यून को दिल्ली एसर्स ने क्रमशः 50-50 लाख रुपए में अपनी टीम में शामिल किया। इसके अलावा नॉर्थ ईस्टर्न वॉरियर्स ने चीनी ताइपे के तजू वेई वांग को 52 लाख रुपए में खरीदा।
पोनप्पा पर दिल्ली ने खर्च किए 20 लाख : युगल विशेषज्ञ प्राजक्ता सावंत और चिराग शेट्टी को नॉर्थ ईस्टर्न वॉरियर्स ने क्रमशः 7 और 5 लाख रुपए में खरीदा। अश्विनी पोनप्पा पर दिल्ली एसर्स ने 20 लाख रुपए खर्च किए, जबकि मनु अत्री को बेंगलुरु ब्लास्टर्स ने 17 लाख रुपए में खरीदा।
08 टीमें प्रीमियर बैडमिंटन लीग में हिस्सा लेंगी
06 करोड़ रुपए टूर्नामेंट की कुल पुरस्कार राशि है।
विजेता को तीन करोड़, उपविजेता को 1.5 करोड़, तीसरे और चौथे स्थान की टीमों को 75-75 लाख रुपए मिलेंगे।

क्रिकेट में पहली महिला अंपायर बनी क्लेयर
क्लेयर पोलोसेक क्रिकेट में पहली महिला अंपायर बनी हैं हालांकि क्लेयर ने कभी क्रिकेट नहीं खेला। अंपायर बनने की प्रक्रिया में भी वह कई बार असफल हुईं, लेकिन सारी बाधाओं को पार करते हुए अब अधिकृत रूप से अंपायर बन गयी हैं। वह पहली महिला अंपायर होंगी जो न्यू साउथ वेल्स और ऑस्ट्रेलिया इलेवन के मैच में अंपायरिंग करेंगी। पोलोसेक सिडनी में अंपायर पॉल विल्सन के साथ मैदान पर अंपायर के रूप में दिखाई देंगी।
29 साल की पोलोसेक इंग्लैंड में संपन्न हुए विश्व कप के चार मैचों में अंपायरिंग कर चुकी है। उनका कहना है, क्रिकेट न खेलने के बावजूद उनका अंपायरिंग का सपना था। इसके लिए वह प्रतिबद्ध थीं। सिडनी में बुधवार को उन्होंने कहा, मैंने कभी क्रिकेट नहीं खेला, इसके बावजूद अंपायरिंग को चुनना किसी को भी दिलचस्प लग सकता है। मेरे अभिभावकों ने मुझे इसके लिए प्रेरित किया। इस खेल को न खेलने के बावजूद मैं क्रिकेट को लगातार देखा करती थी। मेरे अभिभावकों ने मुझे इस क्षेत्र में जाने के लिए प्रेरित किया। मेरे पिता मुझे गाड़ी में अंपायर्स कोर्स के लिए छोड़ने जाते थे।
वह कहती हैं, मुझे यह परीक्षा पास करने में थोड़ा समय लगा लेकिन मैं इसके लिए प्रतिबद्ध थी। मैं सिडनी प्रतिस्पर्धा के लिए लगातार तैयारी करती रही। पिछले दो साल से पोलोसेक किक्रेट ऑस्ट्रेलिया की डेवलपमेंट अंपायर्स के पैनल में रही हैं। वह घरेलू क्रिकेट में पुरुषों के मैच में थर्ड अंपायर भी रही हैं। पोलोसेक का मानना है, खेल के मैदान में तैयारियां, खेल की परिस्थितियां, टीममेट्स के साथ मिलना, दूसरे अंपायर के साथ इस पर चर्चा करना कि आप क्या सिग्नल देने जा रही है, यह सब बहुत अहम होता है, लेकिन मैंने पूरी तैयारी की है।
इसके साथ ही उसी तरह की फिटनेस की जरूरत होती है जिस तरह की फिटनेस खिलाड़ियों को चाहिए क्योंकि उन्हें भी लगातार सात घंटे मैदान पर खड़े रहना होता है। पोलोसेक कहती हैं, मैं मानसिक रूप से इसके लिए पूरी तरह तैयार हूं। हर गेंद को बारीकी से देखने के लिए और आप भी मुझे अंपायर के रूप में देखने के लिए तैयार हो जाइए। बता दें कि क्लेयर इससे पहले इस साल इंग्लैंड में हुए आईसीसी महिला विश्व कप के चार मैचों में भी अंपायरिंग कर चुकी हैं। पोलोसेक बीते करीब दो साल से क्रिकेट आस्ट्रेलिया के डिवलेपमेंट अंपायर पैनल का हिस्सा हैं। इससे पहले वह पुरुषों के क्रिकेट में थर्ड अंपायर रही हैं।

क्रिकेट छोड़ने जब मजबूर हुए कुलदीप यादव
क्रिकेट जगत में अब कुलदीप यादव अनजाना नाम नहीं है। यह सही है कि कुछ साल पहले तक तो कुलदीप अपनी पहचान बनाने के लिए भी जीतोड़ मेहनत करते और खूब कोशिशें करते देखे जाते थे। कहते हैं न कि भगवान के घर देर है अंधेर नहीं अत: समय जरूर लगा लेकिन कुलदीप को क्रिकेट जगत में पहचान मिल ही गई। अनेक साल खेलने के बाद उन्हें आईपीएल खेलने के लिए टीम इंडिया में मौका मिला। बताने वाले बताते हैं कि एक समय ऐसा भी आया जब कप्तान कोहली उनको टीम में देखना भी पसंद नहीं करत थे। इसे लेकर उनकी बहस उस वक्त के कोच अनिल कुंबले से भी हुई जो कि चर्चा में रही। बहरहाल कुलदीप को एक अवसर मिला और इसका उन्होंने भरपूर लाभ उठाया और खुद को साबित कर दिखाया। इसी के साथ कानपुर से बाहर निकलकर क्रिकेट में अपना नाम बनाने के सपने को भी पूरा करने का काम कर दिखाया। दरअसल यह सपना तो उनके पिता का भी था कि बेटा एक दिन टीम इंडिया के लिए खेलें और नए मुकाम हासिल करें। कड़ी मेहनत और बुजुर्गों की दुआओं का ही असर है कि आज कुलदीप टीम इंडिया के स्टार बॉलर हैं और उन्हें बाहर का रास्ता दिखाने जैसी गलती कोई नहीं करना चाहेगा। अपने 9वें मुकाबले में ही हैट्रिक लेकर कुलदीप ने अपने मजबूत इरादों से दुनिया को आगाह कर दिया था। ऐसे सफल खिलाड़ी के बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे कि उनकी जिन्दगी में एक समय ऐसा भी आया था जबकि वो क्रिकेट को अलविदा कहने पर मजबूर हो गए थे। जी हां, कुलदीप क्रिकेट के शुरुआती दौर में टीम में नहीं चुने जाने को लेकर इतने निराश हुए थे कि उन्‍होंने क्रिकेट छोडऩे का ही मन बना लिया था। इसके बाद बहन ने समझाया तो उन्होंने वापसी की और आज उस मुकाम पर हैं जहां सभी खिलाड़ी पहुंचने की चाह रखते हैं।

अफ़ग़ानिस्तान में रहना एडम होलियोक की जांबाजी
अफगानिस्तान में जिस तरह के हालात हैं उसमें किसी का भी रहना चुनौती भरा काम ही है। खासतौर पर तब जबकि आपकी पहचान दुनिया में हो। ऐसे में याद आते हैं मशहूर खिलाड़ी एडम होलियाक की, जिनके महज सौ मीटर दूर पर एक आत्मघाती हमला हुआ और वो बाल-बाल बचे। इसके बाद भी उन्होंने अफगानिस्तान नहीं छोड़ने का ही फैसला लिया। दरअसल अफ़ग़ानिस्तान में होलियोक खिलाड़ियों को कोचिंग दे रहे हैं और यह बम धमाका इसी दौरान स्टेडियम के पास हुआ। काबुल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में हुए इस आत्मघाती हमले में तीन लोगों की मौत हो गई थी और करीब पांच लोग ही घायल भी हुए थे। इसके बाद होलियोक के सहयोगियों ने अफ़ग़ानिस्तान छोड़ने का फैसला लिया जबकि होलियोक और उनके कुछ अन्य साथियों ने अफ़ग़ानिस्तान में ही रहने का ऐलान कर दिया। यह फैसला ऐसा था मानों जांबाज सिपाही सीमा पर तैनात रहने के लिए कह रहा हो। होलियोक का कहना है कि इस देश को अभी हाल ही में टेस्ट स्टेटस मिला है और यहां लोगों में क्रिकेट को लेकर जुनून है। इस जुनून को देखकर ही वो अफगानिस्तान में रहने को तैयार हैं। अत: यहीं रहते हुए वो अपनी जिम्मेदारी को पूरा करना चाहते हैं। हालियोक बताते हैं कि हमले के दिन दो टीमों के बीच मुकाबला हो रहा था। तीन चक्र वाली सुरक्षा का माकूल इंतजाम था। आत्मघाती हमले को तैयार शख्स को पहले ही सुरक्षा चक्र में पकड़ लिया गया। पर अफसोस कि उसने खुद को उड़ा लिया जिसमें कई सुरक्षाकर्मी और आम लोगों की जान चली गई। ऐसे में होलियोक ने अपनी संवेदनाएं मृतक सुरक्षाकर्मियों के परिवार के प्रति जाहिर कीं और कहा कि चूंकि हम लोग महज सौ मीटर की दूरी पर बैठे थे अत: धमाके का कंपन भी उन्होंने महसूस किया। इस हमले के बाद आम इंसान होते तो होलियोक अफगानिस्तान छोड़ चुके होते, लेकिन वो जांबाज हैं इसलिए उन्होंने वहीं रहकर अपना काम पूरा करने की ठानी है।

स्टीफंस ने पहली बार अमरीकी ओपन खिताब जीता
अमेरिका की स्लोएन स्टीफंस ने अमरीकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में अपने ही देश की मेडिसन कीज को 6-3, 6-0 हराकर अपना पहला महिला एकल खिताब जीता है। स्टीफंस ने अपने करियर की सबसे बड़ी जीत दर्ज करते हुए 37 लाख डालर की इनामी राशि हासिल की। इस टूर्नामेंट के फाइनल में 2002 के बाद पहली बार फाइनल में दो अमेरिकी खिलाड़ी आमने सामने थी। स्टीफंस ने जीत के बाद कहा कि मुझे अब संन्यास ले लेना चाहिए। मैं कभी इससे बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाऊंगी। पिछले 6 हफ्ते शानदार रहे।
5वीं गैरवरीय खिलाड़ी
पिछले 17 मैचों में 15 जीत के साथ स्टीफंस महिला ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाली सिर्फ 5वीं गैरवरीय खिलाड़ी हैं।इससे पहले अमेरिकी ओपन का खिताब जीतने वाली एकमात्र महिला गैरवरीय खिलाड़ी किम क्लाइस्टर्स थी जिन्होंने 2009 में संन्यास से वापसी करते हुए खिताब जीता था। क्रिस एवर्ट के 1976 में इवोन गूलागोंग को 6-3, 6-0 से हराने के बाद यह पहला मौका है जब अमेरिकी ओपन के महिला खिताबी मुकाबले में अंतिम सेट में हारने वाली खिलाड़ी कोई गेम नहीं जीत सकी।
स्टीफंस ने मैच के दौरान सिर्फ 6 सहज गलतियां की जबकि कीज ने 30 सहज गलतियां की। कीज ने हालांकि 18 विनर लगाए जबकि स्टीफंस 10 बार ही ऐसा कर सकी। कीज ने मैच के बाद कहा कि मैंने आज अपना सर्वश्रेष्ठ टेनिस नहीं खेला और मैं इससे निराश हूं।
विश्व रैंकिंग में 20 वें स्थान पर पहुंचीं
स्टीफंस ने महिला एकल वर्ग का खिताब जीतने के साथ ही विश्व रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है। स्टीफंस के करियर का यह पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है। इस जीत के साथ ही स्टीफंस विश्व रैंकिंग में 83वें स्थान से सीधे 20वें स्थान पर पहुंच गई हैं। गौरतलब है कि पैर में चोट के कारण 11 माह तक टेनिस कोर्ट से बाहर रहने के बाद स्टीफंस ने विम्बलडन ओपन से टेनिस में वापसी की है। खिताबी जीत के बाद स्टीफंस ने कहा, ‘चोटिल होने पर मुझे लगा था कि अब संन्यास ले लेना चाहिए क्योंकि मैं कभी भी इस टूर्नामेंट में वापसी नहीं कर पाऊंगी। ‘ इस टूर्नामेंट में ब्रिटिश खिलाड़ी जैमी मरे और स्विट्जरलैंड की मार्टिना हिंगिस की जोड़ी ने मिश्रित युगल वर्ग का खिताब जीता है। टूर्नामेंट के मिश्रित युगल वर्ग के फाइनल में मरे-हिंगिस की जोड़ी ने न्यूजीलैंड के माइकल वीनस और चीनी ताइपे की चान हाओ-चिंग की जोड़ी को हराया। विम्बलडन ओपन जीतने वाली मरे-हिंगिस की जोड़ी ने माइकल-चिंग की जोड़ी को 6-1, 4-6, 10-8 से मात दी।

सोशल मीडिया में छायी साइना
बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल सोशल मीडिया पर लगातार सक्रिय रहती हैं। ट्विटर की बात करें, तो 27 साल की साइना की फैंस लिस्ट में जबर्दस्त इजाफा हुआ है। ट्वीटर पर उनके फॉलोअर्स की संख्या 5 मिलियन (50 लाख) तक जा पहुंची है। साइना के 50,02,576 फॉलोअर्स हो गये हैं। साइना ने ट्वीट कर अपनी खुशी जताई है। उन्होंने फैंस को उनके प्यार और विशेज के लिए थैंक्स कहा है।
भारत की महिला खिलाड़ियों की बात करें, तो टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ट्विटर पर सर्वाधिक फोलो की जाने वाली महिला खिलाड़ी हैं। 30 साल की साइना के 6.31मिलियन फॉलोअर्स हैं। जबकि तीसरे स्थान पर बैडमिंटन की वर्ल्ड नंबर-4 पीवी सिंधु हैं।
सोशल मीडिया पर अक्सर चर्चा में रहने वाली ज्वाला गुट्टा ट्विटर पर ज्यादा फैंस नहीं बटोर पाई हैं। वह चौथे नंबर पर हैं। उधर, स्टार क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर और कप्तान मिताली राज की लोकप्रियता का ग्राफ काफी ऊपर चढ़ा है, लेकिन वे दोनों अब भी पांच बार की वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियन मेरी कोम से पीछे हैं।
ट्विटर पर भारतीय महिला खिलाड़ियों के फॉलोअर्स
1. 63,14,613 सानिया मिर्जा
2. 50,02,576 साइना नेहवाल
3. 15,02,490 पीवी सिंधु
4. 13,35,399 ज्वाला गुट्टा
5.3,76,295 मेरी कोम
6.2,43,702 मिताली राज
7. 1,28,956 हरमनप्रीत कौर
8. 1,12, 793 दीपिका पल्लीकल।

धोनी 300 खिलाड़ियों के क्लब में शामिल
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के चौथे एकदिवसीय क्रिकेट मैच के लिए मैदान पर उतरते ही अपने करियर में 300 एकदिवसीय मैच खेलने वाले खिलाड़ियों के क्लब में शामिल हो गये हैं। धोनी 300 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले छठे भारतीय और दुनिया के 20वें क्रिकेटर बने हैं।
299 मैचों में बनाये हैं 9608 रन
धोनी ने मौजूदा वनडे सीरीज में एक बार फिर अपनी उपयोगिता साबित करते हुए मैच विजेता पारियां खेली हैं और वह जबरदस्त लय में हैं। अब तक उन्होंने 299 मैचों में 51.93 के औसत से 9608 रन बनाए हैं जिसमें 10 शतक और 65 अर्धशतक शामिल हैं। इसमें नाबाद 183 रन की पारी सर्वश्रेष्ठ है जो धोनी ने 31 अक्टूबर 2005 को जयपुर वनडे में श्रीलंका के खिलाफ ही बनाई थी।
100 स्टपिंग का रिकार्डस
कपिल देव के बाद देश को विश्वकप विजेता बनाने वाले दूसरे कप्तान बने धोनी के नाम एकदिवसीय करियर में कई रिकार्ड दर्ज हैं। उन्होंने मौजूदा सीरीज में ही दो रिकार्ड अपने नाम कर लिए हैं जिसमें दूसरे एकदिवसीय में कुमार संगकारा के 99 स्टपिंग के रिकार्ड की बराबरी कर ली है।
सबसे अधिक बार नाबाद रहने वाले खिलाड़ी
धोनी अपने 300वें मैच में बेशक अर्धशतक नहीं लगा पाए हों, लेकिन जब वह 49 रनों पर नाबाद लौटे तो एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे अधिक बार नाबाद रहने का विश्व रेकॉर्ड उन्होंने बना लिया था।
धोनी ने इस मैच में 42 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 49 रनों की पारी खेली। धोनी एकदिवसीय मैचों में 73वीं बार नाबाद रहे हैं। इस मामले में उन्होंने श्रीलंका के चामिंडा वास और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान शॉन पोलाक को पीछे छोड़ दिया। यह दोनों खिलाड़ी एकदिवसीय में 72 बार नाबाद रहे थे। इस सीरीज में यह तीसरा मौका है जब धोनी बिना आउट हुए पवेलियन लौटे, जबकि पिछली सात पारियों में से वह छह बार नाबाद रहे हैं। पिछली सात पारियों में उन्होंने नाबाद नौ, नाबाद 13, नाबाद 78, 54, नाबाद 45, नाबाद 67 और नाबाद 49 रनों की पारियां खेली हैं। धोनी ने यह रिकार्ड अपने 300 वें मैच में बनाया। ।
सचिन, रैना और इशांत ने दी बधाई
धोनी 300 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले छठे भारतीय और दुनिया के 20वें क्रिकेटर बन गये जिसे सर्वाधिक वनडे खेलने का रिकार्ड बनाने वाले सचिन तेंदुलकर ने ‘विशेष उपलब्धि’ करार दिया।
धोनी के इस मुकाम पर पहुंचने के बाद उन्हें सबसे पहले बधाई देने वालों में तेंदुलकर शामिल थे जिन्होंने सर्वाधिक 463 एकदिवसीय मैच खेले हैं। तेंदुलकर ने उम्मीद जताई कि यह मैच इस क्रिकेटर के लिये खास होगा। तेंदुलकर ने ट्वीट किया, ‘‘300वीं बार वनडे कैप पहनना वास्तव में विशेष उपलब्धि है। उम्मीद है कि आज के मैच में आप खास प्रदर्शन करोगे।
धोनी के साथी और मध्यक्रम के बल्लेबाज सुरेश रैना ने भी उन्हें बधाई दी। रैना ने ट्वीट किया, ‘‘दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज एमएसधोनी 300वां वनडे मैच खेलने के लिये तैयार हैं। जिस व्यक्ति ने हमेशा मुझे प्रेरित किया उसे शुभकामनाएं।’’ तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने ट्वीट करके धोनी को शुभकामना दी। उन्होंने लिखा, ‘‘माही भाई आप जैसा कोई नहीं। शुभकामना।’’ भारत की तरफ से धोनी से पहले तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ (344), मोहम्मद अजहरूद्दीन (334), सौरव गांगुली (311) और युवराज सिंह (304) यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। अजहरूद्दीन दुनिया के पहले क्रिकेटर थे जो इस मुकाम पर पहुंचे थे।

विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले चौथे भारतीय मुक्केबाज बने गौरव
भारत के गौरव बिधुड़ी विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के पुरुषों के 56 किलोग्राम भारवर्ग के सेमीफाइनल में हार के साथ ही बाहर हो गए हैं। गौरव को अमेरिका के ड्यूक रागान ने 5-0 से हराया। इसी के साथ गौरव को चैंपियनशिप में कांस्य से मिला।गौरव इस चैंपियनशिप में अगर जीत जाते तो इस चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने वाले पहले भारतीय होते। 24 साल के गौरव इस चैंपियनशिप में पहली बार उतरे थे। वह इस चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले चौथे भारतीय मुक्केबाज हैं। उनसे पहले विजेंदर सिंह, विकास कृष्णा और शिव थापा ने इस चैंपियनशिप में पदक जीते हैं।
विजेंदर इस चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले पहले भारतीय मुक्केबाज थे1 उन्होंने 2009 में पदक जीता था जबकि विकास ने 2011 और थापा ने 2015 में पदक जीते थे। अमेरिकी खिलाड़ी को हालांकि सभी रेफरियों ने आम सहमति से विजेता बनाया पर गौरव ने उनका अच्छा मुकाबला किया और रेफरियों द्वारा दिया गया स्कोर काफी करीबी था पांच में से चार रेफरियों ने 30-27 का स्कोर दिया तो वहीं एक रेफरी ने 30-26 का स्कोर दिया।
गौरव की सफलता के पीछे है पिता का हाथ
24 साल के इस मुक्केबाज की कामयाबी के पीछे उनके पिता धर्मेंद्र बिधूड़ी की संघर्ष और सपनों की कहानी है। धर्मेंद्र मुक्केबाज बनने के सपने संजोते हुए बड़े हो रहे थे। 1987 में वह दिल्ली स्टेट चैंपियन बने। इसी साल नैशनल खेलने गए, वहां क्वॉर्टर फाइनल में सर्विसेस के बॉक्सर एलके घोष ने उन्हें हरा दिया। अगले साल धर्मेंद्र मुक्कों के जोर से फिर स्टेट से उभरे। इस बार सिकंदराबाद में हुई नैशनल चैंपियनशिप के प्री-क्वॉर्टर फाइनल में हार गए। धर्मेंद्र कहते हैं कि हर हार मुझ पर भारी पड़ रही थी। परिवार, समाज, दोस्त रिश्तेदार सब कह रहे थे कि मुक्केबाजी के पीछे जिंदगी बर्बाद कर रहा है। आनन-फानन में शादी कर दी गई। इस तरह मुक्केबाज के तौर पर मेरे करियर का अंत हो गया।
धर्मेंद्र ने ग्लव्स नहीं छोड़े। वह नए उभरते मुक्केबाजों को ट्रेनिंग देने के बहाने दिल्ली टीम के कोच बने। जिस सर्विसेस के बॉक्सर से रिंग में बार-बार मात मिली, उन्हें अपनी कोचिंग में तैयार होने वाले बच्चों के जरिए मिजोरम में हुए टूर्नामेंट में हराया। धर्मेंद्र बताते हैं कि एक मुक्केबाज के तौर पर यह मेरा दूसरा जीवन था। इसकी शुरुआत कोच के तौर पर हुई, लेकिन परवान यह तब चढ़ा, जब 10 साल की उम्र में एक मुक्केबाज का मैच देख फाइट करने की जिद कर रिंग में गौरव उतरा। अपने से ज्यादा उम्र के बच्चों के खिलाफ लड़ा और दो-चार मुक्के खाने के बावजूद देखने वालों को हैरान कर गया।
धर्मेंद्र ने अपने नाकाम करियर का सपना बेटे पर नहीं थोपा। गौरव का मुक्केबाजी रिंग के प्रति लगाव बढ़ रहा था। वह उस बिना दबाव डाले, जूनियर, सबजूनियर, नैशनल में ले गए। दूसरी तरफ किरोड़ीमल कॉलेज में कॉमर्स की पढ़ाई में बाधा न हो, इसकी भी परवाह की। 2009 में यूथ चैंपियनशिप खेल रहे गौरव ने पिता से कहा कि आपने जितना हारा है, उससे कहीं ज्यादा जीतूंगा, मैं मुक्केबाज ही बनूंगा। जर्मनी के हेम्बर्ग में जारी विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में गौरव को एशियन चैंपियनशिप में उनके शानदार खेल की बदौलत वाइल्ड कार्ड से प्रवेश मिला था।

मेवेदर ने 50 वां मुकाबला जीतकर बनाया विश्व रिकार्ड
अपने पेशेवर मुक्केबाजी करियर में एक भी मैच नहीं हारने वाले विश्व हैवीवेट खिताब विजेता फ्लॉयड मेवेदर अब दुनिया के सबसे धनी खिलाड़ी हैं। अपने पेशेवर मुक्केबाजी करियर में एक भी मैच नहीं हारने वाले मेवेदर ने सबसे महंगे मुकाबले में 29 साल के आइरिश कोनॉर मैक्ग्रेगोर को 10वें राउंड में नॉक आउट कर दिया। लॉस वेगास के टी-मोबाइल एरीना में 40 साल के इस अमेरिकी दिग्गज ने मिक्स मॉर्शल आर्ट्स सुपरस्टार मैक्ग्रेगर को हराकर 50वीं जीत दर्ज की।
अमेरिका के प्रोफेशनल बॉक्सर फ्लॉयड मेवेदर दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक हैं वो कभी नहीं हारने के लिए तो जाने ही जाते हैं, इसके साथ ही वो अपनी दौलत को लेकर भी चर्चा में रहते हैं। अपने अब तक के करियर में मेवेदर ने एक भी मैच नहीं हारा।
मेवेदर का जन्म 24 फरवरी 1977 को अमेरिका में हुआ था। मेवेदर एक गरीब परिवार से आते हैं। आज जब लोग उन्हें देखते है तो अंदाजा भी नहीं लगा सकते कि वह कहां से आये थे। मेवेदर के परिवार के सात लोग एक छोटे से कमरे में रहा करते थे और कई बार उनके यहां बिजली भी नहीं होती थी। एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए मेवेदर ने लिखा कि मैं अपनी मां की ड्रग्स की लत छुड़ाने और अपने पिता को जेल से बाहर लाने में लगा रहता था।
मेवेदर का बचपन चाहे जितना भी परेशानी भरा रहा हो लेकिन आज वो एक शाही जिंदगी जीते हैं। इतना ही नहीं वो दुनिया के सबसे महंगे खिलाड़ी रह चुके हैं और फोर्ब्स अपनी लिस्ट में उन्हें दुनिया में सबसे ज्यादा कमाने वाला खिलाड़ी भी बता चुकी है। अपने करियर के दौरान वो तीन बार ‘फाइटर ऑफ द ईयर’ का अवॉर्ड भी जीत चुके हैं। यह अवॉर्ड उन्हें साल 2007, 2013 और 2015 में मिले थे।

रुनी ने फुटबॉल को अलविदा कहा
इंग्लैंड की तरफ से रिकार्ड गोल दागने वाले वेन रूनी ने अंतरराष्ट्रीय फुटबाल से तुरंत प्रभाव से संन्यास लेने की घोषणा की जबकि मैनेजर गैरेथ साउथगेट टीम में उनकी वापसी का प्रयास कर रहे थे। रूनी ने इंग्लैंड की ओर से 119 मैच में 53 गोल दागे। इस 31 वर्षीय खिलाड़ी ने साउथगेट को अपने फैसले के बारे में बताया। साउथगेट ने नये क्लब एवर्टन की ओर से खेलते हुए सत्र की शुरुआत में भी अच्छी फार्म हासिल करने पर रूनी को बधाई देने के लिए फोन किया था। इससे पहले इस दिग्गज खिलाड़ी ने इंग्लैंड टीम की कप्तानी और फिर अपनी जगह गंवाई और इस दौरान पिछले सत्र में वह जोस मोरिन्हो के मार्गदर्शन में मैनचेस्टर यूनाईटेड की ओर से खेलते हुए प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर पाए।
रूनी तरोताजा और खुश लग रहे हैं और उन्होंने अब तक प्रीमियर लीग के दोनों मैचों में गोल किए हैं। वह एक बार फिर उस क्लब से जुड़े हैं जिन्होंने किशोर के रूप में उन्हें निखारा था और इसके बाद वह मैनेचेस्टर यूनाईटेड से जुड़ गए थे। रूनी ने कहा, ‘‘यह शानदार था कि गैरेथ साउथगेट ने इस हफ्ते मुझे फोन किया और कहा कि वह आगामी मैचों के लिए मुझे टीम में वापस चाहते हैं। मैं इसकी काफी सराहना करता हूं।’’
उन्होंने कहा, ‘‘काफी लंबे समय तक पहले ही विचार करने के बाद मैंने गैरेथ से कहा कि मैंने अच्छे के लिए अंतरराष्ट्रीय फुटबाल से संन्यास लेने का फैसला किया है।’’ रूनी ने कहा, ‘‘यह काफी कड़ा फैसला था और मैंने इस बारे में अपने परिवार, एवर्टन में अपने मैनेजर (रोनाल्ड कोमैन) और अपने करीबियों से बात की।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इंग्लैंड के लिए खेलना मेरे लिए हमेशा से विशेष रहा। जब भी मुझे खिलाड़ी या कप्तान के रूप में चुना गया तो यह सचमुच में विशेष था और जिन्होंने भी मेरी मदद की मैं उनको धन्यवाद देता हूं लेकिन मेरा मानना है कि अब संन्यास लेने का समय आ गया है।

नए मिस्टर भरोसेमंद के तौर पर उभरे पुजारा
पिछले एक साल में भारत के लिए टेस्ट में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले मध्य क्रम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा का मानना है कि वे अभी भी अपनी बल्‍लेबाजी के शीर्ष स्‍तर पर नहीं पहुंचे हैं। टीम इंडिया के मध्‍यक्रम के इस बल्‍लेबाज ने कहा कि उन्‍हें अपनी बल्लेबाजी में कई सुधार करने हैं। उन्‍होंने कहा कि मेरा सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन आना अभी बाकी है। पुजारा ने कहा, “एक क्रिकेट खिलाड़ी के तौर पर, मैं हमेशा महसूस करता हूं कि मेरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन अभी आना बाकी है। मैं अपने खेल पर काफी मेहनत कर रहा हू।” हाल ही में भारत को श्रीलंका में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-0 से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले पुजारा ने कहा, “मैं अच्छी बल्लेबाजी कर रहा हूं, लेकिन अभी भी कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां मुझे सुधार करना है।
मेरा सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन अभी आना बाकी है।
इसलिए यह मेरे करियर का सर्वश्रेष्ठ दौर नहीं है। मेरा मानना है कि मेरा सर्वश्रेष्ठ आना अभी बाकी है।” सौराष्ट्र के लिए खेलने वाले पुजारा दिन-प्रतिदिन अपने आप को मजबूत करते जा रहे हैं। उनकी बल्लेबाजी में नई परिपक्वता दिखी है जिसने उन्हें नए मिस्टर भरोसेमंद खिलाड़ी के तौर पर पहचान दिलाई है। पुजारा श्रीलंका के खिलाफ खेली गई सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी थे। उन्होंने तीन मैचों में 309 रन बनाए थे, जिसमें दो शतक भी शामिल हैं. जब से टीम पिछले साल वेस्टइंडीज से लौटी है तब से कप्तान विराट कोहली के साथ पुजारा लगातार रन बना रहे हैं. उन्होंने 2016-17 घरेलू सत्र के 13 मैचों में 1,316 रन बनाए हैं।
काउंटी क्रिकेट खेलने से फायदा हुआ
पुजारा का मानना है कि नॉटिंघमशायर के लिए काउंटी क्रिकेट खेलने से उन्हें काफी फायदा हुआ है। पुजारा ने इस पर कहा, “काउंटी क्रिकेट में मेरा यह तीसरा सीजन है। मैं पहले डर्बीशायर के लिए खेला, फिर यार्कशायर और अब नॉटिंघमशायर के लिए खेल रहा हूं। इसलिए मैं काउंटी क्रिकेट खेलने का आनंद उठा रहा हूं.” उन्होंने कहा, “वहां विकेट चुनौतीपूर्ण होते हैं, जिनमें तेज गेंदबाजों के लिए कुछ न कुछ होता है। इसलिए आप जब वहां रन बनाते हो तो आत्मविश्वास बढ़ता है क्योंकि आप अपनी तकनीक को अच्छे से जान जाते हो. वहां का माहौल भी आपकी मदद करता है। मैंने वहां खेलते हुए काफी कुछ सीखा है।”
पुजारा से जब पूछा गया कि कैसे भारत ने श्रीलंका को एकतरफा हराया? इस सवाल के जवाब में पुजारा ने कहा कि टीम अपनी क्षमता के अनुरूप खेली। उन्होंने कहा, “हम अपनी क्षमता के हिसाब से खेले. हमारे सभी बल्लेबाज और गेंदबाज पूरी तरह से तैयार थे। एक टीम के तौर पर खेलते हुए हमने उन्हें हराया, यह मेरा मानना है। मैं नहीं जानता कि श्रीलंका टीम कैसे खेली या उनके गेंदबाजों ने किस तरह से तैयारी की थी। वो अच्छी टीम है, लेकिन हम उनसे मजबूत हैं। हम नंबर-1 टेस्ट टीम हैं और हम उसी तरह से खेले।” पुजारा से जब पूछा गया कि क्या श्रीलंका का दौरा आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे की तैयारी के लिहाज से सर्वश्रेष्ठ मौका था? इस पर उन्होंने कहा, “दक्षिण अफ्रीका में उन्हीं के खिलाफ खेलना चुनौतीपूर्ण है, लेकिन उससे पहले हम भारत में श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेंगे. अच्छी बात यह रहेगी कि इस दौरान हम एक साथ रहेंगे।”
उन्होंने कहा, “दक्षिण अफ्रीका के लिए हमारे पास अलग रणनीति होगी, लेकिन श्रीलंका के खिलाफ भारत में खेलने से हमें अपनी फॉर्म को बनाए रखने में मदद मिलेगी. हालात काफी अलग होंगे, लेकिन विदेशी दौरे से पहले अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलने से फायदा होता है।” क्या पुजारा छोटे प्रारूप में खेलते नजर आएंगे? इस पर उन्होंने कहा, “समय आएगा जब मुझे मौका मिलेगा। इस समय मैं यही कह सकता हूं कि मैं कुछ चीजों पर सुधार कर रहा हूं जो मुझे टेस्ट में मदद कर रही हैं और धीरे-धीरे छोटे प्रारूप में भी मुझे मदद मिलेगी।” महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली की कप्तानी की तुलना करने पर पुजारा ने साफ इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि दोनों कप्तान सिर्फ जीत चाहते हैं। उन्होंने कहा, “मेरे या अन्य किसी और के लिए जीत सबसे अहम है। मैंने एमएस (धोनी) की कप्तानी में खेलने का लुत्फ उठाया है और अब विराट की कप्तानी में खेलने का लुत्फ उठा रहा हू।.”

शांति के लिए चीन को लौटा सकता हूं खिताब : विजेंदर
भारत के स्टार पेशेवर मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने कहा है कि वह सीमा पर शांति के लिए वह चीन के मुक्केबाज जुल्फिकार माइमाइतियाली को उसका खिताब भी लौटाने के लिए तैयार हैं। इससे पहले एक करीबी मुकाबले में विजेंदर ने माइमाइतियाली को हराकर डब्ल्यूबीओ एशिया पेसीफिक सुपर मिडिलवेट खिताब जीता। विजेंदर ने इसके अलावा डब्ल्यूबीओ ओरिएंटल सुपर मिडिलवेट खिताब भी जीता। विजेंदर ने जीत के बाद चीनी खिलाड़ी को खिताबी बेल्ट लौटाने का प्रस्ताव देते हुए कहा कि मैं दोनों देशों के बीच तनाव को कम कर शांति का संदेश देना चाहता हूं! खिताब लौटाने के पीछे मेरा मकसद शांति का संदेश देना है। विजेंदर ने कहा कि मैं अपनी खिताब वापस लौटा दूंगा लेकिन चीन सीमा पर शांति बनाए रखे।
भारत और चीन के बीच डोक्लाम में विवाद जारी है। यह विवाद तब शुरु हुआ जब चीन ने भूटान के डोकलाम में सड़क बनाने की कोशिश की और भारत ने उसे रोक दिया। डोकलाम वो इलाका है जहां भारत-चीन-और भूटान की सीमाएं मिलती हैं। भारत का कहना है कि तीनों देशों के बीच सहमति के बिना चीन यहां कुछ नहीं कर सकता। फिलहाल भारत के सैनिक डोकलाम में मौजूद हैं और चीन इस बात पर अड़ा है कि भारत अपने सैनिकों को वहां से हटाए। ऐसे समय में विजेंदर के इस कदम की सोशल मीडिया पर सराहना की जा रही है। बता दें कि बीजिंग ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता विजेंदर की पेशेवर कैरियर में यह लगातार नौवी जीत थी! विजेंदर ने अपने कद और अनुभव का बखूबी इस्तेमाल करके विरोधी को दबाव बनाने का कोई मौका नहीं दिया।
पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग से लेकर दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन ने दोहरे डब्ल्यूबीओ एशिया पैसीफिक सुपर मिडिलवेट और डब्ल्यूबीओ ओरिएंटल सुपर मिडिलवेट खिताब जीतने के लिए भारतीय मुक्केबाज विजेंदर सिंह को बधाई दी है।
टीम इंडिया में सहवाग के पूर्व साथी हरभजन सिंह ने भी विजेंदर को बधाई देते हुए लिखा कि मेरे भाई बाक्सरविजेंदर को बधाई। शाबास शेरा। बैटलग्राउंड एशिया। विजेंदर ने 10 राउंड के मुकाबले में सर्वसम्मत फैसले में 96-93 95-94 95-94 की जीत के साथ पेशेवर मुक्केबाजी में अपना अजेय अभियान जारी रखा।

विदाई रेस को यादगार नहीं बना सके बोल्ट
विश्व के नंबर एक फर्राटा धावक जमैका के उसैन बोल्ट विश्व ऐथलेटिक चैंपियनशिप में अपनी अंतिम रेस में खिताब नहीं जीत पाये और तीसरे स्थान पर रहे। ओलिंपिक स्टेडियम में 100 मीटर की अपनी विदायी रेस में आखिरी बार दौड़ रहे बोल्ट ने 9.95 सेकंड समय निकालते कांस्य पदक जीता। वहीं पहले के दोनों स्थानों पर अमेरिकी धावक विजयी रहे। अमेरिका के जस्टिन गैटलिन ने 9.92 सेकंड में तय करके स्वर्ण जबकि क्रिस्टियन कोलमैन ने 9.94 सेकंड में रेस पूरी करते हुए रजत हासिल किया। बोल्ट ने इस सीजन की समाप्ति के साथ ही रिटायरमेंट की घोषणा की थी हालांकि उन्होंने पिछली बार 200 मीटर और 400 मीटर रेस में भी खिताब जीता था, पर इस बार वह उन्हें बचाने के लिए मैदान पर नहीं उतरे।
पदक वितरण समारोह में लोगों ने हौंसला बढ़ाया
ओलिंपिक स्टेडियम में पदक वितरण समारोह के दौरान दर्शकों ने 100 मीटर के नये चैंपियन अमेरिका के जस्टिन गेटलिन की जबर्दस्त हूटिंग की जबकि तीसरे स्थान पर रहे बोल्ट का हौंसला बढ़ाया। डोपिंग मामलों को लेकर विवादों में रहे गेटलिन ने बोल्ट की विदाई रेस में 100 मीटर का खिताब जीता जिसमें जमैका के बोल्ट तीसरे स्थान पर खिसक गये।
जब कांस्य पदक विजेता बोल्ट का नाम घोषित किया गया तो दर्शकों ने उनका स्वागत किया। इससे पहले जैसे ही गेटलिन का नाम लिया गया दर्शकों ने उनकी हूटिंग शुरू कर दी हालांकि सभी दर्शकों ने ऐसा नहीं किया और काफी दर्शक गेटलिन की जीत को स्वीकार करते हुए तालियां भी बजा रहे थे। गेटलिन ने इस दौरान पोडियम पर कोई भावना नहीं दिखाई। उन्होंने बाद में बोल्ट और रजत पदक विजेता हमवतन अमेरिकी क्रिस्टियन कोलेमन के साथ मिलाकर तस्वीरें खिंचाई। दुनिया के सबसे तेज धावक बोल्ट अपनी विदाई रेस को स्वर्णिम नहीं बना सके।

विश्व बैडमिंटन में सायन, सिंधु पर रहेंगी नजरें
ग्लास्गो में इस महीने होने वाली विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के लिये मजबूत भारतीय टीम की घोषणा की गयी है जिसका लक्ष्य इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में पहली बार स्वर्ण पदक जीतना होगा। भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों ने इस साल लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है और उम्मीद की जा रही है कि विश्व बैडमिंटन में भारत के पहले स्वर्ण का सपना इस बार पूरा हो सकता है। भारत ने विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के इतिहास में अपना एक रजत और चार कांस्य पदक जीते हैं। लेकिन उसके हाथ कोई स्वर्ण पदक नहीं लगा है। इसमें सभी की निगाहें साइना और सिंधु पर लगी रहेंगी। इन दोनो को इसके लिए बाय भी मिला है।
पुरूष एकल में भारत को एक कांस्य पदक, महिला एकल में एक रजत और दो कांस्य पदक तथा महिला युगल में एक कांस्य पदक जीता है। महान प्रकाश पादुकोण ने 1983 में कोपेनहेगन में हुई विश्व चैंपियनशिप में पुरूष एकल में कांस्य पदक जीता था। इसके बाद ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी ने 2011 में लंदन में हुई विश्व चैंपियनशिप में महिला युगल का कांस्य पदक जीता। रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता पीवी सिंधू ने 2013 में ग्वांगझू में और 2014 में कोपेनहेगन में हुई विश्व चैंपियनशिप में लगातार कांस्य पदक जीते। पूर्व नंबर एक सायना नेहवाल ने 2015 में जकार्ता में हुई चैंपियनशिप में फाइनल में जगह बनाई लेकिन उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा।
विश्व की पांचवें नंबर की खिलाड़ी और ओलंपिक पदक विजेता सिंधू को विश्व चैंपियनशिप में चौथी और श्रीकांत को आठवीं वरीयता दी गयी है। सिंधू इस टूर्नामेंट में चौथी वरीय और भारत की उच्च रैंकिंग की भारतीय महिला खिलाड़ी होंगी जबकि पुरूषों में आठवीं रैंकिंग के किदाम्बी श्रीकांत आठवीं वरीय खिलाड़ी के तौर पर उतरेंगे। विश्व रैंकिंग में शीर्ष 10 में शामिल भारत के दोनों खिलाड़ियों को टूर्नामेंट में शीर्ष 10 वरीय खिलाड़ियों में शामिल किया गया है। महिलाओं में सिंधू के अलावा 16वीं रैंकिंग की सायना नेहवाल पर भी सभी की निगाहें रहेंगी जो पिछले काफी समय से खराब फार्म से जूझ रही हैं। भारतीय बैडमिंटन संघ (बाई) ने टीम के साथ राष्ट्रीय कोच पुलेला गोपीचंद सहित सात सदस्यीय कोचिंग स्टाफ रखा है। इनके साथ चार सदस्यीय सपोर्ट स्टाफ भी रहेगा।

पहली बार किसी पैरालिंपिक खिलाड़ी को मिला खेल रत्न
रियो पैरालिंपिक में इस बार स्वर्ण पदक विजेत देवेंद्र झाझरिया और हॉकी के मशहूर खिलाड़ी सरदार सिंह को संयुक्‍त रूप से खेल रत्‍न पुरस्‍कार दिया जा रहा है। रियो पैरालिंपिक (2016) में विश्‍व रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीतने वाले देवेंद्र झाझरिया (36) जेवलिन थ्रो की एफ46 स्‍पर्द्धा में हिस्‍सा लेते हैं। वह 2004 में एथेंस में भी इस स्‍पर्द्धा में स्वर्ण जीत चुके हैं। इस तरह पैरालिंपिक खेलों में दो स्‍वर्ण जीतने वाले वह पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। जेवलिन थ्रो में वह अभी विश्‍व रैंकिंग में वह तीसरे नंबर के खिलाड़ी है। राजस्‍थान के देवेंद्र जब आठ साल के थे तो पेड़ पर चढ़ने के दौरान एक इलेक्ट्रिक केबिल की चपेट में आ गए। उनका मेडिकल उपचार किया गया लेकिन उनको बचाने के लिए डॉक्‍टरों को उनका बायां हाथ काटने के लिए मजबूर होना पड़ा। झाझरिया खेल रत्न पाने वाले पहले पैरालंपिक खिलाड़ी हैं।
वहीं हॉकी के स्‍टार खिलाड़ी सरदार सिंह का जन्म 15 जुलाई 1986 को हरियाणा के सिरसा जिले में हुआ। उनकी गिनती देश के बेहतरीन मिडफील्‍डरों में की जाती है। डिफेंस और आक्रमण, दोनों के ही मामले में वे बेजोड़ हैं। भारतीय हॉकी टीम के कप्‍तान भी रह चुके हैं। सरदार सिंह ने इंटरनेशनल हॉकी में पदार्पण वर्ष 2006 में पाक के खिलाफ टेस्ट सीरीज में किया। इंचियोन में आयोजित एशियाई खेल 2014 के शुभारंभ समारोह में उन्‍हें भारतीय दल के ध्वजवाहक बनने का गौरव मिला था। सरदार की कप्तानी में भारत ने हॉकी प्रतियोगिता स्वर्ण पदक प्राप्त किया था। उन्हें 2006 में पद्म श्री प्रदान किया. जबिक वर्ष 2012 में उन्‍हें अर्जुन पुरूस्कार से सम्मानित किया गया था।
वहीं इस साल अर्जुन पुरस्कार के 17 खिलाड़ियों के नामों की घोषणा की गईहै, जिनमें क्रिकेटर्स चेतेश्वर पुजारा और हरमनप्रीत कौर के अलावा पैरालंपिक पदक विजेता मरियप्पन थांगावेलु और वरुण भाटी और गोल्फर एसएसपी चौरसिया शामिल हैं।
बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और महिला क्रिकेट टीम की हरमनप्रीत कौर को अर्जुन पुरस्कार देने की घोषणा की गई। इन दोनों के इलावा परालम्पिक पदक विजेता एम थंगावेलू और वरूण भाटी, गोल्फर एसएसपी चौरसिया समेत 17 खिलाडिय़ों को अर्जुन पुरस्कार मिलने की घोषणा हो गई है।
अर्जुन अवॉर्ड
चेतेश्वर पुजारा, हरमनप्रीत कौर, साकेत मिनेनी, अतनु दास , मरियप्पन थांगावेलु, वीजे श्वेता, खुशबीर कौर, आरोकिया राजीव, प्रशांति सिंह, एसवी सुनील, एसएसपी चौरसिया, सत्यव्रत कादियान, एंथोनी अमलराज, पीएन प्रकाश, जसवीर सिंह, देवेंद्रो सिंह, बिंबा देवी!

विश्व कप में शायद ही नजर आयें धोनी और युवराज
महेंद्र सिंह धोनी और युवराज सिंह को आने वाले दिनों में टीम से बाहर बैठना पड़ सकता है। इससे साफ है कि यह दोनों खिलाड़ी 2019 में होने वाले आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप में भी नहीं खेल पायेंगे। यह संकेत टीम इंडिया के मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने दिए हैं। प्रसाद ने कहा कि फिलहाल दोनों खिलाड़ियों को लेकर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। उन्होंने कहा कि भविष्य में ही धोनी और युवराज पर सही समय पर ही फैसला लिया जाएगा।
फिलहाल कोई फैसला नहीं लिया : प्रसाद
प्रसाद ने कहा कि यह फैसला अचानक नहीं लिया जा सकता। इन दोनों खिलाड़ियों के विकल्पों के बारे में एक-एक कर विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘विश्व कप को लेकर टीम का तालमेल बैठाना कप्तान कोहली और कोच रवि शास्त्री पर निर्भर करता है। हम भी इस बात पर गौर कर रहे हैं कि हमें इस पर बात करनी होगी। हम समय आने पर टीम के बारे में अपना फैसला लेंगे।’
मुख्य चयनकर्ता ने कहा कि सही समय आने पर हम इन दोनों दिग्गज खिलाड़ियों को लेकर टीम के कप्तान और कोच के साथ मिलकर बात करेंगे। भारतीय टीम के लिए साल 2007 से 2016 तक कप्तानी करने वाले धोनी टीम में अब पूर्ण रूप से विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में है।
वहीं इन दोनो के आलोचकों का कहना है कि इनकी उम्र बढ़ती जा रही है। इसके साथ ही धोनी अब पहले की तरह के मैच फिनिशर नहीं रहे। उनकी बल्लेबाजी कर स्तर भी कम हुआ है। इसके अलावा जहां तक युवराज की बात है तो कैंसर से उबरने के बाद उन्होंने 2013 में वापसी की पर उनकी बल्लेबाजी पहले जैसी नहीं रही है।
प्रसाद ने कहा कि चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में हुई हार से भी हमें भारतीय टीम की कमजोरी और ताकत का पता चला है। हम टीम के सभी पक्षों को ध्यान में रखते हुए विश्व कप की तैयारियों में जुटेंगे। भारतीय टीम के भविष्य की योजनाओं को लेकर कप्तान कोहली काफी सचेत हैं और वह युवा खिलाड़ियों पर अपनी नजरें लगाये हुए हैं।’

पाक में पुरुष फुटबॉल टीम की कोच बनी एक महिला
पाकिस्तान में पहली बार एक महिला फुटबॉल टीम की कोच बनी है। अगर किसी पुरुष फुटबॉल टीम की कोच महिला हो तो ये अपने आप में एक रोचक बात हो जाती है और जब ऐसा बेहद कटटरपंथी देश पाकिस्‍तान में हो तो सभी को हैरानी होती है। पाकिस्‍तान की राष्‍ट्रीय महिला फुटबॉल टीम की मैनेजर रहीला ज़रमीन को एक पेशेवर पुरुष फुटबॉल टीम का कोच नियुक्‍त किया गया है। कराची इलेक्‍ट्र‍िक नाम की पुरुष टीम ने रहीला को अपना कोच बनाया है। यही नहीं, रहीला लीज़र लीग की ब्रैंड ऐम्बेसडर भी हैं। वह दक्षिण एशिया की पहली महिला हैं जो पुरुषों की किसी पेशेवर टीम की कोच हैं। रहीला का बचपन बलूचिस्तान में अपनी दो बहनों के साथ फुटबॉल खेलते हुए बीता। क्वेटा में कोई फुटबॉल का मैदान नहीं था तो वह गर्ल्स कॉलेज के हॉकी मैदान पर खेलतीं। एक रिपोर्ट के अनुसार उन्हें फुटबॉल की प्रेरणा कई खिलाड़ियों से मिलीं लेकिन एक नाम जो सदा उनके लिए सबसे बड़ी प्रेरणा रहा, वह था डेविड बेकहम का। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि वह फुटबॉल खेलते वक्त डेविड बेकहम की कॉपी करने की कोशिश करतीं। इसलिए नहीं क्योंकि वह उनके टैटू और हेटरस्टाइल्स से प्रभावित थीं बल्कि इसलिए क्योंकि वह एक शानदार खिलाड़ी थे। अपने परिवार को वह इस खेल को चुनने और इसकी संघर्षों से पार पाने का श्रेय देती हैं।
रहीला के अनुसार ‘प्रांतीय सरकार की ओर से उन्हें कोई सहायता नहीं मिली। साल 2012 में वह बलूचिस्तान के लिए पदक जीतकर लाईं। 2013 और 2014 में उन्हें सिल्वर और गोल्ड मेडल मिले लेकिन सरकार ने उनके प्रयासों को गंभीरता से नहीं लिया। उनकी बहन शैला बलूच फीफा द्वारा सबसे युवा खिलाड़ी के तौर पर चुनी गईं. और वह खुद पहली पाकिस्तानी फुटबॉलर बनीं जिन्होंने विदेशी लीग में हैट-ट्रिक हासिल की हो लेकिन पाकिस्तान की न तो प्रांतीय न ही संघीय सरकार की ओर से कोई सराहना मिली। रहीला की मां बलूचिस्तान की महिला फुटबॉल टीम की प्रेसिडेंट थीं और इस कारण यह भी आरोप लगे कि हम उनकी वजह से आगे बढ़ पाए जबकि सच तो यह है कि हमने संघर्ष किया।’ रहीला ने कहा कि कि बाधाएं उस रास्ते का हिस्सा होती हैं जिस पर चलकर सफलता मिलती है। मुझे लगता है ये मुझे आगे भी मिलती रहेंगी लेकिन मेरा लक्ष्य स्‍पष्‍ट है। हमने महिलाओं को फुटबॉल खेलने को प्रेरित करने के लिए बलूचिस्तान में मैदान बनाने शुरू कर दिए हैं। हम अन्य शहरों में भी ऐसा करेंगे।

खेल जगत का सबसे बड़ा करार, हर सप्ताह 6 करोड़ 54 लाख कमाएंगे नेमार
ब्राजील के फुटबॉल स्टार नेमार अब यूरोपीय क्लब पेरिस सेंट जर्मन पहुंच गये हैं। यह खेल जगत का सबसे बड़ा करार है। पेरिस सेंट जर्मन ने 22 करोड़ 20 लाख यूरो करीब 1680 करोड़ रुपए की रिकॉर्ड ट्रांसफर फीस पर नेमार को अपने साथ जोड़ा है। इसका सीधा मतलब ये है कि नेमार अब मैसी के साथ बार्सिलोना की ओर से खेलते नहीं दिखेंगे। इससे पहले सबसे बड़े करार का रिकॉर्ड पॉल पोग्बा के नाम था. उन्हें अगस्त, 2016 में मैनचेस्टर यूनाइटेड में वापसी के लिए आठ करोड़ 90 लाख पाउंड करीब 7 अरब 45 करोड़ रुपए मिले थे। नेमार का करार 5 साल के लिए हुआ है। इस दौरान नेमार सालाना 4 करोड़ 50 लाख यूरो यानी करीब 3 अरब 40 करोड़ रुपए कमाएंगे। हर सप्ताह उनकी कमाई 8 लाख 65 हज़ार यूरो यानी करीब 6 करोड़ 54 लाख रुपए होगी।
कौन हैं नेमार
नेमार पेले के बाद सांतोस के लिए सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 229 मैचों में 138 गोल किए हैं। जून, 2013 में उनका करार बार्सिलोना के साथ हुआ था। इस समय उनकी उम्र 21 साल थी। वह ब्राज़ील के लिए अब तक 77 मैचों में 52 गोल कर चुके हैं। नेमार ने कहा कि पेरिस सेंट जर्मन यूरोप के सबसे महत्वाकांक्षी क्लबों में से एक है। इस क्लब की महात्वाकांक्षा, जुनून और ऊर्जा ने मुझे इस क्लब के प्रति आकर्षित किया। मैं इसके लिए खेलते समय अपना बेहतरीन प्रदर्शन करने का प्रयास करुंगा।
नेमार के बार्सिलोना छोड़ने पर भावुक हुए मैसी
अर्जेंटीन के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मैसी ने बार्सिलोना के अपने साथी खिलाड़ी ब्राजील के नेमार को भावुक होकर अलविदा कहा है। नेमार. बार्सिलोना छोड़कर जा रहे हैं और अब क्लब ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है। नेमार अब फ्रांस के क्लब पेरिस सेंट जर्मन (पीएसजी) के साथ खेलते नजर आएंगे. मैसी ने सोशल नेटवर्किंग साइट इंस्टाग्राम पर लिखा, “यह साल तुम्हारे साथ बिताना मेरे लिए खुशी की बात है दोस्त नेमार मैं तुम्हें जिंदगी के अगले पड़ाव के लिए शुभकामनाएं देता हूं फिर मिलेंगे।”नेमार बुधवार सुबह बार्सिलोना के अभ्यास सत्र में आए थे। तभी उन्होंने क्लब को अपने पीएसजी में जाने के फैसले की जानकारी दी। मैसी ने लिखा, “मैं तुम्हें बेहद प्यार करता हूं दोस्त।” नेमार 2013 में ब्राजीलियाई क्लब सांतोस से बार्सिलोना में आए थे। उनकी मैसी और उरुग्वे के लुइस सुआरेज के साथ जोड़ी बेहद अच्छी मानी जाती थी। इस तिगड़ी ने क्लब के लिए तीन सत्र में तकरीबन 364 गोल किए हैं।
नेमार का ट्रांसफर फुटबॉल इतिहास का सबसे महंगा ट्रांसफर भी है। 30 जून 2022 तक नेमार अब पीएसजी क्लब के लिए खेलेंगे।
ट्रांस्फर फीस वो रकम होती है जो एक क्लब दूसरे क्लब को किसी खिलाड़ी को खरीदने के लिए देता है। इसके बाद इसी रकम के आधार पर खिलाड़ी की सैलरी तय की जाती है। नेमार की बात करें तो इस रिकॉर्ड डील के बाद अब पेरिस सेंट-जर्मेन हर हफ्ते उनको 5,37,000 पाउंड (तकरीबन 5 करोड़ रुपये) सैलरी देगा। अगर मिनट और घंटों की बात करें तो नेमार पीएसजी को काफी महंगे पड़ने वाले हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक नेमार इस रकम के आधार पर हर मिनट 53 पाउंड (तकरीबन 5000 रुपये) और हर घंटे 3,197 पाउंड (तकरीबन 2.7 लाख रुपये) कमाने जा रहे हैं। दरअसल, पेरिस सेंट-जर्मेन यूरोपियन फुटबॉल में सबसे बड़ी ताकत बनना चाहता है और इसके इरादे वो पहले भी जाहिर कर चुका है लेकिन सबसे दिलचस्प बात ये है कि वो इसके लिए ब्राजीली खिलाड़ियों को सहारा बना रहा है। फिलहाल पीएसजी के पास थियागो सिल्वा, दानी एल्वेस, मारक्विनहोस और लुकास मोरा जैसे धुरंधर ब्राजीली खिलाड़ी मौजूद हैं।
नेमार के पिता सांटोस सीनियर एक पेशेवर फुटबॉलर और ट्रेनर थे। बचपन से उन्होंने अपने बेटे को ट्रेनिंग दी और देखते-देखते नेमार स्ट्रीट फुटबॉल और फुटसाल में अपनी पहचान बनाने लगे। 11 साल की उम्र में एफसी सांतोस क्लब में शामिल हुए और 17 की उम्र में सांतोस ने उन्हें पहली बार सीनियर टीम में शामिल किया। सांतोस की तरफ से करियर में 54 गोल करके चर्चा में आए और अगले साल (2009) ब्राजील की राष्ट्रीय टीम में शामिल हो गए। फिर 2013 में बार्सिलोना ने उन्हें 76 मिलियन डॉलर में खरीदा। 2014 फीफा विश्व कप में वो चर्चा का विषय रहे, चार गोल भी किए लेकिन क्वार्टर फाइनल में चोटिल होकर बाहर हो गए। ब्राजील उनकी गैरमौजूदगी में जर्मनी के खिलाफ सेमीफाइनल हार गई। वो 2011 में वर्ल्ड सॉकर यंग प्लेयर ऑफ द इयर का अवॉर्ड जीत चुके हैं। नेमार का अपनी पिछली गर्लफ्रेंड केरोलीना दंतास से एक बेटा भी है जिसका नाम डावी लुका है।
नेमार की जगह भरने बार्सिलोना खरीदेगा नये खिलाड़ी
बार्सिलोना में अर्जेंटीना के महान खिलाड़ी लिओनेल मैसी, उरुग्वे के स्टार लुइस सुआरेज जैसे कई दिग्गज खिलाड़ी मौजूद हैं लेकिन नेमार को खोने का झटका उसके लिए आसान नहीं होगा। इसीलिए नेमार के ट्रांस्फर के बाद बार्सिलोना उस पैसे से एक नहीं बल्कि कई शानदार खिलाड़ियों को भी खरीदने की तैयारी कर चुका है। इनमें से एक खिलाड़ी हैं मोनाको से खेलने वाले 18 वर्षीय फ्रेंच खिलाड़ी काइलियन बापे जो तकरीबन 14 अरब रुपये की डील में फाइनल किए जा सकते हैं। काइलियन को रीयल मैड्रिड भी भारी भरकम डील के जरिए अपनी टीम में शामिल करने के मूड में है। इस खिलाड़ी के लिए दो बड़ी दिग्गज टीमों के बीच पैसों का युद्ध देखने को मिल सकता है। इसके अलावा चेल्सी के इडेन हेजार्ड, एटलेटिको मैड्रिड के एंटोइन ग्रीजमेन, जुवेंटस के पाउलो डायबला और लीवरपूल के ब्राजीली स्टार फिलिप कॉटिन्हो भी बार्सिलोना की नजरों में हैं।
ये हैं अब तक के 5 सबसे बड़े ट्रांस्फर
1. नेमार जूनियर (ब्राजील) – 2017 में बार्सिलोना से पीएसजी – 222 मिलियन यूरो (तकरीबन 16.5 अरब रुपये)
2. पॉल पोग्बा (फ्रांस) – 2016 में जुवेंटस से मैनचेस्टर युनाइटेड – 105 मिलियन यूरो (तकरीबन 8 अरब रुपये)
3. गेरेथ बेल (वेल्स) – 2013 में टोटेनहेम स्पर से रीयल मैड्रिड – 100 मिलियन यूरो (तकरीबन 7.5 अरब रुपये)
4. क्रिस्टियानो रोनाल्डो (पुर्तगाल) – 2009 में मैनचेस्टर युनाइटेड से रीयल मैड्रिड – 94 मिलियन यूरो (तकरीबन 7 अरब रुपये)
5. गोंजालो हिगुएन (अर्जेंटीना) – 2016 में नेपोली से जुवेंटस – 90 मिलियन यूरो (तकरीबन 6.7 अरब रुपये)

वर्ल्ड रैंकिंग में पांचवें पायदान पर फिसले जोकोविच
दुनिया के पूर्व नंबर एक टेनिस प्लेयर सर्बिया के नोवाक जोकोविच एटीपी रैंकिंग्स में 5वें नंबर पर पहुंच गए हैं। सिंगल्स रैंकिंग्स में चौथे नंबर पर जोकोविच की जगह ली है स्विट्जरलैंड के स्टानिसलास वावरिंका ने जो विंबलडन के पहले राउंड में हारने के बाद से कोई टूर्नमेंट नहीं खेले हैं। रैंकिंग्स में ब्रिटेन के एंडी मरे पहले, स्पेन के राफेल नडाल दूसरे और स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर तीसरे नंबर पर हैं। जोकोविच ने कोहनी की चोट के कारण इस साल टेनिस कोर्ट से दूर रहने का फैसला करने वाले
मेयर की लंबी छलांग
जर्मनी के फ्लोरियन मेयर को हराकर जर्मन ओपन का खिताब जीतने वाले अर्जेंटीना के लियोनार्दो मेयर ने सिंगल्स रैंकिंग्स में लंबी छलांग लगाई है। वह 89 पायदान ऊपर चढ़कर 49वें नंबर पर, जबकि फ्लोरियन 42 पायदान ऊपर चढ़कर 59वें नंबर पर आ गए हैं। अटलांटा ओपन के चौथी बार चैंपियन बने अमेरिका के जॉन इस्नर 20वें से 18वें नंबर पर पहुंच गए हैं।
स्विट्जरलैंड के स्टाड में हुए स्विस ओपन के चैंपियन बने इटली के फाबियो फोग्नीनी 31वें से 25वें नंबर पर जा पहुंचे हैं। भारतीय प्लेयर्स में रामकुमार रामनाथन 178वें से 182वें और युकी भांबरी 201वें से 200वें नंबर पर आ गए हैं। दुनिया के टॉप-50 डबल्स प्लेयर्स में केवल एक भारतीय रोहन बोपन्ना (21वें नंबर) हैं।
प्लिसकोवा शीर्ष पर
डब्ल्यूटीए सिंगल्स रैंकिंग्स में चेक रिपब्लिक की कैरोलिना प्लीसकोवा पहले नंबर पर बरकरार हैं। शीर्ष 15 खिलाड़ियों की रैंकिंग्स में कोई बदलाव नहीं हुआ है। चीन में जियांगजी ओपन का खिताब जीतने वाली चीन की शुआई पेंग 9 पायदान ऊपर चढ़ 23वें और स्वीडन के बस्टाड में एरिक्सन ओपन जीतने वाली चेक रिपब्लिक की कैटरीना सिनियाकोवा 17 पायदान ऊपर चढ़ 39वें नंबर पर आ गई हैं। डबल्स रैंकिंग्स में सानिया मिर्जा सातवें नंबर पर बरकरार हैं।
सिटी ओपन में रामनाथन,युकी
यहां आयोजित सिटी ओपन के मेन ड्रॉ के लिए भारत के रामकुमार रामनाथन और युकी भांबरी ने क्वॉलिफाई कर लिया है।