छत्तीसगढ़ में मंत्रिमंडल में फेरबदल पर चर्चा शुरू, वरिष्ठ विधायकों को स्थान देने पर हो रही माथापच्ची

रायपुर, छत्तीसगढ़ में जल्द ही बड़ा फेरबदल होगा इस बात की चर्चा राज्य में जोरों से चल रही है। दो मंत्रियों को उनके रिपोर्ट कार्ड के आधार पर उन्हें हटाकर वरिष्ठ व सीनियर विधायकों को जगह दिया जा सकता है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में 15 से 30 दिनों के भीतर भूपेश मंत्रिमंडल में मंत्रियों के रिपोर्ट कार्ड के आधार पर फेरबदल का उम्मीद किया जा रहा है। वहीँ कांग्रेस के वरिष्ठ, कद्दावर व सीनियर विधायकों को जगह देकर उनका अनुभव राज्य के विकास में लेने का योजना तैयार हुआ है। सूत्रों की माने तो शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम नगरीय निकाय मंत्री शिव डहरिया उद्योग व आबकारी मंत्री कवासी लखमा व महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया में से 2 मंत्रियों को उनके रिपोर्ट कार्ड के आधार पर बदले जाने की योजना है। इनका रिपोर्ट कार्ड अन्य मंत्रियों के अनुपात में संतोषजनक नहीं होने का कारण आलाकमान ने बदलाव के संकेत दिए हैं। वहीँ वरिष्ठ विधायक रामपुकार सिंह चिंतामणी महाराज व श्रीमती देवती कर्मा में से 2 को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है। सूत्र बताते हैं इस बात की चर्चा उस समय राज्य में और भी तेज हुई जब विधायक चिंतामणी महाराज का दौरा कोरोना महामारी के मध्य लगातार रायपुर हुआए तो वहीँ बीते दिनों जशपुर में एका एक 4 विधायकों यलालजीत राठिया, रामकुमार यादव पुरूषोत्तम कंवर व द्वारिकाधीश यादव के साथ साथ सीएम हाउस में करीबी सूर्यकांत तिवारी का आगमन हुआ जिनका मुलाकात स्थानीय विधायकों सहित सोगड़ा आश्रम में मौजूद टी. एस. बाबा के साथ भी हुई ।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया भी आश्रम के भक्त हैं जहाँ चारों विधायकों सहित जशपुर विधायक के द्वारा शीरी बाबा के साथ चर्चा कि गयी। राजनिति के जानकार इस चर्चा को अहम मानते हुवे कयास लगा रहे हैं कि आगामी परिवर्तन के तार यहाँ से भी जुड़े हुवे हैं। ये दोनों घटना कर्म के बाद राज्य में चर्चाओं का दौर भी शुरू हो चुका है। जिसमें जानकारों के द्वारा जल्द ही राज्य में बड़े बदलाव की उम्मीद की जा रही है। सूत्रों का कहना है कि चिंतामणी महाराज के कुछ समर्थकों के द्वारा क्षेत्र में खुशी का इजहार भी किया गया है वहीँ समर्थक इस बात से भी आश्वस्त हैं कि इन्हे मंत्रीमंडल में जगह भी अवश्य मिलेगा। बताया जाता है की शिव डहरिया व प्रेमसाय सिंह टेकाम में से एक को हटाया जाता है तो इनके विभाग को रामपुकार सिंह या चिंतामणी महाराज को दिया जा सकता है। इसी प्रकार कवासी लखमा व अनिला भेड़िया में किये जा रहे बदलाव का फायदा देवती कर्मा को इनका विभाग मिलेगा। सूत्रों का कहना है कि 3 मंत्रियों के कार्य संतोषजनक नहीं नजर आये हैं यदि 3 मंत्रियों में बदलाव किया गया तो रामपुकार सिंह.चिंतामणी महाराज व देवती कर्मा तीनों को मंत्रिमंडल में शामिल कर लिया जायेगा। चूँकि बस्तर संभाग से ही प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति की गयी है इस बाबत् सरगुजा संभाग से दो मंत्री बनाये जा सकते हैं, जबकि बस्तर से प्रदेश अध्यक्ष के अलावा मंत्री भी होंगे। इतना ही नहीं कांग्रेस का सांसद लोकसभा व राज्यसभा भी बस्तर संभाग से है इस कारण अन्य संभागों को मजबूत करने के रणनीति पर भी काम किया जा सकता है।
आपको बता दें कि रामपुकार सिंह वर्तमान में पत्थलगांव विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं और कैबिनेट दर्जा प्राप्त मंत्री भी है लेकिन फूल प्लेस मंत्री जल्द ही बनाया जा सकता है इसी प्रकार देवती कर्मा की बात करें तो दंतेवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में हुए उपचुनाव में जीत कर सामने आयी हैं और दस जनपथ में करीबी होने के कारण इनके नामों पर मुहर लग सकता है। वहीँ टीएस सिंह देव खेमे से चिंतामणी महाराज का नाम सामने आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *