कश्मीर भारत का आंतरिक मसला, पाक फैला रहा हिंसा- राहुल

नई दिल्ली, जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के नरेंद्र मोदी सरकार के फैसले का विरोध कर रही कांग्रेस के सुर बदले है। कश्मीर दौरे को लेकर हुई जबरदस्त आलोचना के बाद पार्टी ने तेजी से अपना स्टैंड बदला है और अब वह सरकार के कदम का समर्थन करती दिखाई दे रही है। पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज साफ किया कि कश्मीर भारत का आंतरिक मामला है। इसमें पाकिस्तान या किसी दूसरे देश के दखल देने की कोई जगह नहीं है।
उन्होंने कहा कश्मीर में हिंसा पाकिस्तान प्रयोजित है। उनके इस बयान को कश्मीर पर चौतरफा घिरी कांग्रेस के रुख में आए बड़े बदलाव के रुप में देखा जा रहा है। राहुल ने ट्वीट कर कहा-मैं कई मुद्दों पर इस सरकार से असहमति रखता हूं। लेकिन, मैं एक चीज साफ कर देना चाहता हूं कि कश्मीर भारत का आतंरिक मुद्दा है और पाकिस्तान या दुनिया के किसी देश के लिए इसमें दखल देने की कोई जगह नहीं है। राहुल ने एक और ट्वीट कर कहा जम्मू-कश्मीर में हिंसा पाकिस्तान प्रायोजित है जो पूरी दुनिया में आतंकवाद का समर्थन के रूप में कुख्यात है। उल्लेखनीय है कि कश्मीर दौरे से लौटाए गए राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर जोरदार हमला बोला था। उन्होंने ट्वीट कर कहा था कि उन्हें उस बर्बरता का अहसास हुआ जिसको कश्मीरी झेल रहे हैं। राहुल के इस बयान का पाकिस्तान ने भी इस्तेमाल किया। उनके ट्वीट को वहां की न्यूज वेबसाइट ने प्रमुखता से दिखाया। पाकिस्तान के मंत्री तक राहुल को इजाजत नहीं मिलने को मुद्दा बना रहे हैं। कश्‍मीर में हालात को लेकर पाकिस्‍तान का मीडिया और इमरान सरकार के मंत्री फर्जी खबरों के आधार पर दुष्‍प्रचार कर रहे हैं।
राहुल 12 विपक्षी दलों के नेताओं के प्रतिनिधिमंडल के साथ श्रीनगर गए थे, जहां उन्हें हवाईअड्डे पर उतरते ही रोक लिया गया था और दिल्ली वापस भेज दिया था। बसपा प्रमुख मायावती ने भी विपक्षी दलों के नेताओं की इस हरकत पर सवाल उठाए थे। उन्होंने कांग्रेस को इसके लिए घेरा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *