विश्वकप क्रिकेट के लीग मैच में बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को 62 रन से हराया

साउथम्प्टन,विश्वकप क्रिकेट के एक लीग मैच में शाकिब अल हसन (10-29-5) की धारदार गेंदबाज़ी की बदौलत बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को 62 रनों से हरा दिया है| 263 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान ने 79 रनों के बाद महज़ 43 रनों के अंदर टीम ने अपने 5 विकेट गंवा दिए और पूरी तरह से इस रन चेज़ से बाहर होती दिखी| अंत में समीउल्लाह शेनवारी ने 49 रनों की झुजारु पारी खेली लेकिन दूसरे छोर से लगातार विकटों का सिलसिला जारी रहा और एक के बाद एक बल्लेबाज़ शॉट खेलने के चक्कर में पवेलियन लौट गए| इस टोटल को डिफेंड करते हुए बांग्लादेश ने कुल 6 गेंदबाजों का इस्तेमाल किया| शाकिब सबसे सफल रहे और उनके अलावा मुस्ताफिजुर रहमान को 2 जबकि सैफुद्दीन और मोसद्दक को 1-1 सफलता हाथ लगी|
इस जीत के साथ बांग्लादेश ने दो महत्वपूर्ण अंक हासिल किये और इस वर्ल्डकप में अपनी उम्मीद बनाये रखी है| अफगानिस्तान को ये लगातार 7वीं हार है| वर्ल्डकप इतिहास में ज़िम्बाबवे के अलावा वो दूसरी टीम बनी हैं जिन्होंने एक सीजन में लगातार 7 मुकाबले हारे हों| 263 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पूरी अफगानी टीम 18 गेंद पहले 200 के स्कोर पर सिमट गई| हालाँकि टीम की शुरुआत काफी अच्छी रही थी और पहले विकेट के लिए गुल्बदीन नाएब (47) और रहमत शाह (24) ने 49 रन जोड़े| एक वक़्त टीम इस रन चेज़ में शानदार तरीके से बनी हुई थी लेकिन फिर आया शाकिब नामक तूफ़ान जिसने इस बल्लेबाज़ी क्रम को हिलाकर रख दिया| अफगानिस्तान को 200 रन से हरा दिया |
इससे पहले विश्वकप 2019 में टीम इंडिया के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करने के वाली अफगानिस्तान की गेंदबाजी के समक्ष बांग्लादेश भी विशाल स्कोर नहीं खड़ा कर सका। बांग्लादेश की टीम नियमित अंतराल में विकेट गंवाती रही और निर्धारित 50 ओवर्स में 7 विकेट खोकर 262 रन ही बना पाई।
अफ़ग़ानिस्तान ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। बांग्‍लादेशी पारी का आगाज लिटन दास और तमीम इकबाल ने किया। पारी के पहले दो ओवर में लिटन दास ने चौके जड़कर अपने तेवर दिखा दिए। हालांकि लिटन (16) ज्यादा देर नहीं टिके, मुजीब उर रहमान की गेंद पर उनका कैच स्लिप पर शाहिदी ने लपका। रिव्यू लेने के बाद यह फैसला अफगान टीम के पक्ष में गया। शाकिब और मुशफिकुर की जोड़ी ने बांग्लादेश का स्‍कोर 100 रन के पार पहुंचा दिया। 100 रन 22.3 ओवर में पूरे हुए।
शाकिब का अर्धशतक 66 गेंदों पर चार चौकों की मदद से पूरा हुआ। 30वें ओवर में शाकिब (51 रन, 69 गेंद, एक चौका) को आउट करके स्पिनर मुजीब उर रहमान ने अफगानिस्‍तान को बड़ी सफलता दिलाई। 31.3 ओवर में बांग्लादेश के 150 रन पूरे हुए । बांग्लादेश का चौथा विकेट सौम्य सरकार (3) के रूप में मुजीब के ही खाते में गया। चार अहम विकेट गिरने के बाद बांग्लादेश का रनरेट नीचे आ गया था।मुश्किल वक्त में विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम बांग्‍लादेश के लिए शानदार बैटिंग कर रहे थे। उनकी फिफ्टी 56 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से पूरी हुई। बांग्लादेश के 200 रन 40.5 ओवर में पूरे हुए। टीम को पांचवीं सफलता गुलबदीन ने महमूदुल्ला (27) को मोहम्मद नबी से कैच कराकर दिलाई। टीम के अगले दो विकेट मुशफिकुर रहीम (83 रन, 87 गेंद, चार चौके और एक छक्का) और मोसाद्दक हुसैन (35) के रूप में गिरे। मोसाद्दक 50वें ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हुए। बांग्लादेश की टीम। 50 ओवर्स में 7 विकेट खोकर 262 रन ही बना पाई।अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए। गुल्बदिन नाएब 2 और दौलत ज़ादरान – मोहम्मद नबी एक-एक विकेट लेने में कामयाब रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *