हंगामे के बाद लोकसभा पूरे दिन के लिए स्थगित, टीडीपी के 12 सांसद निलंबित

नई दिल्ली,संसद के निचले सदन लोकसभा में गुरुवार को भी एआईएडीएमके और टीडीपी के सदस्यों के लगातार जारी हंगामे के कारण कार्यवाही को दिन भर के लिए स्थगित कर दिया गया। गुरुवार की सुबह सदन की कार्यवाही शुरू होते ही एआईएडीएमके और तेलुगू देशम पार्टी के सदस्य स्पीकर के आसन के पास पहुंचकर अपनी विभिन्न मांगों को लेकर नारेबाजी करना शुरु कर दिया। इसके कारण सदन में हंगामा शुरु हो गया। दरअसल एआईएडीएमके के सांसद कावेरी नदी पर बांध बनाने के प्रस्ताव को वापस लेने की मांग कर रहे थे, जबकि टी़डीपी ने आंध्रप्रदेश को विशेष दर्जा देने की मांग को लेकर हंगामा किया।हंगामे के बीच स्पीकर सुमित्रा महाजन ने प्रश्नकाल संचालित करने की कोशिश की। इस बीच एआईएडीएमके के कुछ सदस्यों ने हवा में कागज उछालना शुरु कर दिया। लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने विरोध कर रहे सदस्यों के ऐसा न करने की चेतावनी दी, लेकिन उन्होंने इस अनसुना कर दिया। इसके बाद सुमित्रा महाजन ने हंगामा कर रहे टीडीपी के 12 सांसदों को निलंबित कर दिया। इससे पहले बुधवार को भी लोकसभा स्पीकर ने रूल374ए के तहत अन्नाद्रमुक के 24 सांसदों को पांच दिन के लिए निलंबित किया था। रूल 374ए स्पीकर को सदन की कार्यवाही बाधित करने वाले सदस्यों को निलंबित करने का अधिकार देता है।
कावेरी नदी पर बांध के निर्माण का विरोध कर रहे एआईएडीएमके और डीएमके सदस्यों के हंगामे की वजह से राज्यसभा में बुधवार को भी गतिरोध जारी रहा। शोर-शराबे से नाराज सभापति एम वेंकैया नायडू ने चेयर के करीब आकर नारेबाजी कर रहे तमिलनाडु के इन दोनों दलों के 12 सांसदों पर पूरे दिन के लिए सदन की कार्यवाही में हिस्सा लेने से रोक लगा दी और उन्हें सदन से बाहर चले जाने को निर्देश दिया।
राज्यसभा में भी जमकर हुआ हंगामा
राज्यसभा में सभापति वेंकैया नायडू ने गुरुवार को कहा कि सदन की कार्यवाही लगातार बाधित हो रही है। उन्होंने सभी सांसदों से सदन चलने देने की अपील की। इसके वाबजूद गुरुवार को जमकर हंगामा हुआ जिसके बाद 2 बजे तक राज्यसभा स्थगित कर दिया गया। हालांकि अभी राज्यसभा की कार्यवाही चल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *