कांग्रेस राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालती और किसानों को धोखा देती है – मोदी

गुरदासपुर, पंजाब के गुरदासपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को लोकसभा चुनाव का बिगुल बजाते हुए सिख दंगों का जिक्र कर कांग्रेस पर जोरदार हमला किया। उन्होंने कहा कि साढ़े तीन दशक से दंगों के पीड़ित न्याय का इंतजार कर रहे हैं। जिन लोगों का इतिहास हजारों सिख भाई-बहनों की बेरहमी से हत्या का हो और जो लोग आज भी दंगे के आरोपियों को मुख्यमंत्री पद का पुरस्कार दे रहे हों, उन लोगों से पंजाब सहित देशवासियों को सतर्क रहने की जरूरत है। गुरुदासपुर में प्रधानमंत्री धन्यवाद रैली’ में पीएम ने जहां करतारपुर कॉरिडोर बनाने के फैसले पर अपनी सरकार का बखान किया, वहीं 1984 के सिख दंगों के नाम पर कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधा। पीएम ने कहा कि देश उन लोगों से सतर्क रहे जिनका इतिहास राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने वाला है। वहीं,सिख दंगे की जांच को लेकर पीएम ने कहा कि पहले देश में एक राजनीतिक पार्टी के इशारे पर आरोपियों को ‘सज्जन’ बताकर फाइलें दबा दी जाती थीं लेकिन वर्तमान की एनडीए सरकार ने सत्ता में आते ही जांच के लिए एसआईटी का गठन किया, इसका परिणाम आज सबके सामने है।
कांग्रेस पर झूठ और धोखाधड़ी की राजनीति करने का आरोप लगाते हुए पीएम ने कहा कि कांग्रेस की वर्षों से मांग थी कि स्वामीनाथन समिति की सिफारिशें लागू की जाएं,लेकिन कांग्रेस ने इस लागू नहीं किया। इसके बाद में एनडीए की सरकार ने इस लागू किया और किसानों को समर्थन मूल्य का डेढ़ गुणा धन समर्थन मूल्य के रूप में दिया गया। पीएम ने कहा कि जो लोग कई दशकों तक न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फैसला टालते रहे, वह अब फिर किसानों से झूठे वादे कर रहे हैं। पीएम ने कहा कि कांग्रेस ने 2009 में किसानों से झूठा वादा किया और किसानों ने सब जानकर भी कांग्रेस पार्टी पर भरोसा कर लिया। लेकिन इस भरोसे की सजा आज भी देश का किसान भुगत रहा है। पीएम ने कहा कि 2009 में किसानों पर 6 लाख करोड़ का कर्ज था,लेकिन कर्जमाफी के वादे के साथ सरकार में आई कांग्रेस ने गिने-चुने लोगों का कर्ज माफ किया। पीएम ने कहा कि कहा गया था कि देश की तरह पंजाब में भी किसानों का कर्ज माफ करेंगे, लेकिन डेढ़ साल बाद भी हकीकत क्या है, सब जानते हैं। कांग्रेस ने पूर्व में इन लोगों का कर्ज माफ किया, जो किसान थे ही नहीं। कांग्रेस ने दशकों तक देश को गरीबी हटाओ के नाम पर ठगा और अब कर्जमाफी के नाम पर भी ऐसा ही कर रही है।इस मौके पर वाजपेयी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि वाजपेयी सरकार में गांवों को सड़क से जोड़ने का काम शुरू हुआ था। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार भी एनडीए की सरकार विकास की पंचधारा जन-जन की सुनवाई,बच्चों को पढ़ाई,युवा को कमाई,बुजुर्गों को दवाई,किसान को सिंचाई के लिए काम कर रही है। इसके अलावा 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने पर काम किया जा रहा है। मोदी ने कहा कि हमारा किसान ताकतवर हो, इसी के लिए सरकार काम कर रही है।
पीएम मोदी ने इसके पूर्व भाषण की शुरुआत पंजाबी में लोगों के अभिवादन से की। पीएम ने यहां बन रहे करतारपुर कॉरिडोर के नाम पर केंद्र की तारीफ की। पीएम ने भाषण की शुरुआत में कहा कि बंटवारे के समय उस वक्त की सरकार करतारपुर साहिब के पवित्र तीर्थ को भारत के साथ नहीं रख सकी,जिसके कारण लोग इस दूरबीन से देखने को मजबूर थे। पीएम ने कहा कि सिखों की भावना को देखते हुए एनडीए सरकार ने करतारपुर कॉरिडोर का निर्माण शुरू कराया और इसके महत्व को देखते हुए केंद्र के मंत्री भी सीमा पार गए थे। लेकिन पूरा देश इसका गवाह है कि कांग्रेस नेताओं ने कैसे राजनीतिक स्वार्थ के लिए इस मुद्दे पर पाकिस्तान को मौका दे दिया और इस मामले पर खुद अपने सीएम से कोई राय नहीं ली। भाषण के बीच में पीएम ने पंजाब में चल ही केंद्र की तमाम योजनाओं का जिक्र किया और बठिंडा में एम्स सहित तमाम विकास योजनाओं को पंजाब को आगे बढ़ाने में सहायक भी बताया। अपने भाषण में पीएम ने गुरदासपुर से बीजेपी के सांसद रहे विनोद खन्ना को श्रद्धांजलि भी दी। इस रैली से पहले पीएम जालंधर में भारतीय विज्ञान कांग्रेस के उद्घाटन समारोह में भी पहुंचे, जहां उन्होंने छात्रों को संबोधित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *