पर्थ में भारत पर हार का खतरा मंडराया, IND 112/5

पर्थ,स्पिनर नाथन लियोन और जोश हेजलवुड की शानदार गेंदबाजी से आस्ट्रेलिया दूसरे क्रिकेट टेस्ट में जीत की ओर बढ़ रहा है। मैच के चौथे दिन मैच जीत के लिए मिले 287 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की आधी टीम 112 रनों पर पेवेलियन लौट गयी है। अब अंतिम दिन भारतीय बल्लेबाज कब तक हार टालते हैं यह देखना होगा। भारतीय टीम को जीत के लिए अब भी 175 रन की और उसके केवल पांच विकेट बचे हैं। दिन का खेल खत्म होने के समय पर पर युवा बल्लेबाज हनुमा विहारी 24 और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत नौ रन बनाकर खेल रहे थे। नए स्टेडियम की असमान उछाल और टर्न लेती पिच पर मेजबान गेंदबाजों के सामने भारतीय बल्लेबाज असहाय नजर आये। लियोन ने 30 रन पर दो विकेट और हेजलवुड ने 24 रन पर इतने ही विकेट लिए। इसके अलावा मिशेल स्टार्क ने 28 रन देकर एक खिलाड़ी को आउट किया।
287 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम की शुरूआत बेहद खराब रही। टीम ने पारी की चौथी ही गेंद पर सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल का विकेट गंवा दिया राहुल खाता खोले बिना ही स्टार्क की गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा भी केवल चार रन बनाकर हेजलवुड का शिकार बने।लियोन ने विराट कोहली को उस्मान ख्वाजा के हाथों कैच कराकर भारत को करारा झटका दिया। इसके बाद अजिंक्य रहाणे ने 30 रन बनाकर मुरली विजय के साथ पारी को संभालने का प्रयास किया पर विजय भी 20 रन बनाने के बाद साफ बोल्ड हो गए। रहाणे भी 30 रन बनाकर आउट हो गये। इस प्रकार भारत के 100 रन पूरे होने तक पांच विकेट गिर गये थे। विहारी और ऋषभ ने दिन का खेल खत्म होने तक बिना किसी और नुकसान के टीम का स्कोर बढ़ाना जारी रखा।
वहीं इससे पहले मेजबान ऑस्ट्रेलियाई टीम मैच के चौथे दिन अपनी दूसरी पारी में 243 रनों पर आउट हो गयी थी। मेजबान टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 326 रन बनाए थे जबकि टीम इंडिया ने 283 रन बनाए थे। इस प्रकार पहली पारी के आधार पर मेजबान टीम को 43 रनों की अहम बढ़त भी मिली हुई थी। मेजबान टीम के कप्तान टिम पेन ने दूसरी पारी में 37 और उस्मान ख्वाजा ने 72 रन बनाकर एक अहम साझेदारी निभाई और अपनी टीम को कठिन हालातों से निकालकर भारतीय टीम को कठिन लक्ष्य दिया।
वहीं भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने 56 रन देकर छह जबकि जसप्रीत बुमराह ने 39 रन देकर तीन विकेट लिए।आस्ट्रेलिया ने चौथे दिन सुबह के सत्र में एक भी विकेट नहीं गंवाते हुए दूसरी पारी में चार विकेट पर 190 रन बनाए। इस प्रकार दिन के पहले ही सत्र में मेजबान टीम ने मुकाबले पर अपनी मजबूत बढ़त बना ली। इससे पहले मेजबान टीम ने लंच तक दूसरी पारी में चार विकेट पर 190 रन बनाए। लंच के समय उस्मान ख्वाजा 67 जबकि कप्तान टिम पेन 37 रन बनाकर खेल रहे थे। ये दोनों ही बल्लेबाज़ तीसरे दिन भी खेल समाप्त कर वापस पवेलियन लौटे थे। इन दोनो ने भारतीय गेंदबाज़ों की मुश्किलें बढ़ाए रखीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *