चहुंमुंखी विकास के संकल्प को पूरा करने वाला बजट

 

 

भोपाल, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने प्रदेश के बजट -2023 पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि यह बजट सर्व स्पर्शी और सर्व व्यापी बजट है। उन्होंने कहा कि यह बजट शिक्षा, स्वास्थ्य एवं शहरी-ग्रामीण विकास वाला है| युवाओं के भविष्य को नई ऊंचाई प्रदान करने वाला तथा महिलाओं को सशक्त करने की दिशा में अनुपम उदाहरण है।
सारंग ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए प्रदेश में एमबीबीएस की सीटें 2 हजार 55 से बढ़ाकर 3 हजार 605 और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए 649 सीटें बढ़कर 915 होंगी। इससे एमबीबीएस की सीटों में वृद्धि से प्रदेश में चिकित्सकों की संख्या में भी वृद्धि होगी। वहीं नर्सिंग कॉलेज योजना से मेडिकल कॉलेज में 810 बीएससी नर्सिंग, 300 पोस्ट बेसिक नर्सिंग की एक्स्ट्रा सीट्स होंगी।
सारंग ने बताया कि चिकित्सा महाविद्यालय तथा संबद्ध चिकित्सालय हेतु ₹1556 करोड़, रतलाम/दतिया/शिवपुरी एवं सतना चिकित्सा महाविद्यालय हेतु ₹418 करोड़, नवीन चिकित्सा महाविद्यालयों का निर्माण (राज्य सहायित) हेतु ₹201 करोड़, नवीन चिकित्सा महाविद्यालयों की स्थापना हेतु ₹200 करोड़, चिकित्सा महाविद्यालय में पी.जी. पाठ्यक्रम का सुदृढ़ीकरण हेतु ₹145 करोड़, एम.बी.बी.एस. सीट्स में वृद्धि हेतु ₹115 करोड़, छिंदवाडा इस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस हेतु ₹100 करोड़ का प्रावधान के साथ ही चिकित्सा शिक्षा विभाग के लिये कुल ₹2735 करोड़ का प्रवधान किया गया है। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त भोपाल गैस त्रासदी, राहत तथा पुनर्वास विभाग अंतर्गत स्वास्थ्य सेवाओं गैस राहत के लिये ₹137 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *