उप्र में बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग एडवांस में धन देगा

लखनऊ,उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने महिला, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग ,ग्राम्य विकास विभाग व राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि गांवों में आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से सभी लाभार्थियों/बच्चों को पुष्टाहार की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के कार्य में पूरी तत्परता बरती जाए और इसके लिए स्वयं सहायता समूह द्वारा स्थापित किए गये टी0एच0आर0 प्लांटों के सफल संचालन हेतु प्रभावी एवं ठोस कार्य योजना बनाकर उसका क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए। मौर्य आज अपने कैंप कार्यालय सात- कालिदास मार्ग पर टी एच आर प्लांटों के कुशल संचालन के लिए आयोजित उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
उन्होंने बताया गया कि वर्तमान में 74 टी0एच0आर0 प्लांट चालू है और इन्हें मिलाकर 204 प्लांट लगाए/चालू किये जाने हैं। उन्होंने कहा कि जितने भी टीएचआर प्लांट स्थापित कराए जाने अवशेष हैं, उन्हें अगस्त माह तक लगाकर चलाए जाने हेतु प्रभावी कार्य योजना बनाई जाए और उसका क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए। सभी टीएचआर प्लांट क्रियाशील बनाने की सभी औपचारिकताएं ससमय पूर्ण की जाए।
उन्होंने कहा कि सभी प्लांट चालू होने से स्वयं सहायता समूह की 7 लाख से अधिक महिलाएं इस कार्य से जुड़ेंगी और उनकी आमदनी बढ़ेगी, जो महिला सशक्तिकरण के दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण कदम होगा। उन्होंने प्लांटों से उत्पादित पुष्टाहार के उत्पादन एवं आपूर्ति की जानकारी लेते हुए कहा कि शिशुओं, बच्चों, गर्भवती एवं धात्री महिलाओं व कुपोषित बच्चों के लिए निर्धारित प्रतिदिन के नार्म (रेट) की बढ़ोतरी के लिए कार्ययोजना बनाकर प्रस्ताव दिया जाए और उसमें ऐसी व्यवस्था भी की जाए कि भविष्य में भी नार्म की बढ़ोतरी के लिए प्रावधान रहे। उन्होंने कहा कि बाल विकास पुष्टाहार विभाग प्लांटों हेतु एडवांस धनराशि दिए जाने की व्यवस्था हर हाल में सुनिश्चित करेगा और कार्य योजना बनाकर उसका निरन्तर अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा। पुष्टाहार के उत्पादन व वितरण में विलंब ना होने पाए, इसके लिए सभी जरूरी उपाय किए जाने के उन्होंने निर्देश दिए। उन्होंने प्लांटों के संचालन में विद्युत की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कराने के साथ ही सोलर प्लांट लगाए जाने की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए, ताकि पावर सप्लाई/ लो वोल्टेज आदि की कोई समस्या न आने पाए। कहा कि टी एच आर प्लांटों में सोलर पावर प्लांट के लगाए जाने के लिए नयी खाद्य प्रसंस्करण उद्योग नीति-2023 में सब्सिडी दिए जाने की भी व्यवस्था की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *