ईडी ने यूनिटेक ग्रुप के कई जमीन के टुकड़े कुर्क किए

नई दिल्ली, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में रियल एस्टेट कंपनी यूनिटेक ग्रुप, उसके प्रवर्तकों संजय चंद्रा और अजय चंद्रा के हरियाणा में कई जमीन के टुकड़े कुर्क किए हैं। इनकी कीमत 106 करोड़ रुपये है। संघीय जांच एजेंसी ईडी ने बुधवार को बयान में कहा कि प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) की आपरााधिक धाराओं में गुरुग्राम में तीन अचल संपत्तियों को कुर्क करने का अस्थायी आदेश जारी किया गया है। इन जमीन के टुकड़ों की कीमत 106.08 करोड़ रुपये है।
बयान में कहा गया कि चंद्रा की दो छद्म इकाइयों इरोड प्रॉजेक्ट्स प्राइवेट लि. और कोर कम्युनिटीज प्राइवेट लि. ने इन जमीन के टुकड़ों को खरीदा था। एजेंसी ने कहा कि जांच में यह तथ्य सामने आया कि इन जमीन के टुकड़ों को अपराध की कमाई से खरीदा गया। ईडी ने आरोप लगाया कि इन दोनों कंपनियों पर चंद्रा का नियंत्रण है। सिंगापुर और केमैन आइलैंड में इन कंपनियों को अपराध की कमाई ट्रान्सफर की गई।
इससे पहले ईडी ने इसी साल चंद्रा और यूनिटेक समूह के खिलाफ कथित रूप से साइप्रस और केमैन आइलैंड में गैरकानूनी तरीके 2,000 करोड़ रुपये ट्रान्सफर करने के आरोप में पीएमएलए की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था। प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा द्वारा यूनिटेक समूह के खिलाफ कुछ घर के खरीदारों की शिकायत पर दायर प्राथमिकी का अध्ययन करने के बाद यह मामला दायर किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *