महिलाओं को एक से अधिक पुरुषों से शादी का हक देने के कानून से मचा बवाल

नई दिल्ली,दक्षिण अफ्रीकी सरकार अपने विवादास्पद प्रस्ताव के चलते इन दिनों सुर्खियों में है। प्रस्ताव के अनुसार, महिलाएं एक से ज्यादा पति रख सकती हैं। देश में पुरूषों के लिए पहले से ही एक से ज्यादा शादी करने की व्यवस्था है और अब ऐसा ही कुछ सरकार महिलाओं के लिए करना चाहती है। हालांकि फैसले को लेकर दक्षिण अफ्रीका के रुढ़िवादी संगठन सरकार से नाराज हैं। जाने-माने बिजनेसमैन इस प्रस्ताव के विरोध में खड़े हो गए है। उन्होंने कहा है कि इस प्रस्ताव के कानून बनने पर दक्षिण अफ्रीका की संस्कृति खत्म होगी।
कारोबारी का कहना है कि महिलाएं कभी पुरुषों की जगह नहीं ले सकतीं हैं। उन्होंने इसके अलावा ये भी पूछा कि कानून के पास होने के बाद क्या महिलाएं पुरुषों के लिए लोबोला देंगी? बता दें कि लोबोला को अफ्रीकी कल्चर में दुल्हन की कीमत कहा जाता है,जिस मर्दों द्वारा दिया जाता है।
उन्होंने कहा कि पुरुष अगर एक से ज्यादा शादियां करता है,तब ये एक प्रचलित प्रथा है लेकिन अगर महिला एक से ज्यादा शादियां करती हैं,तब पुरुष इस सह नहीं सकेगा, क्योंकि वे बहुत ज्यादा ईर्ष्यालु होते हैं और पूरा समाज बिखर जाएगा। हालांकि कोरोबारी की चार बीवियां हैं, लेकिन उन्हें महिलाओं के लिए एक से ज्यादा शादी के कानून को लेकर परेशानी है। गौरतलब है कि इस प्रस्ताव को दक्षिण अफ्रीका के गृह विभाग ने देकर ग्रीन पेपर में शामिल करने की डिमांड की गई है। इस लेकर प्रोसफेर ने कहा कि अफ्रीकी समाज सही मायनों में समानता के लिए तैयार नहीं है। हमें नहीं पता कि हम ऐसी महिलाओं के साथ कैसे डील करेंगे जिन्हें हम कंट्रोल नहीं कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *