बिकवाली से गिरा शेयर बाजार, सेंसेक्स 67, निफ्टी 27 अंक गिरा

मुंबई,मुम्बई शेयर बाजार बुधवार को गिरावट के साथ बंद हुआ। बाजार में यह गिरावट अंतरराष्ट्रीय बाजारों से मिले कमजोर संकेतों के साथ ही बिकवाली के दबाव से भी आई। निवेशकों के बाजार से दूरी बनाने के कारण मुनापफावसूली भी हावी हो गयी। दिन के कारोबार के बाद 30 कंपनी पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 66.95 अंक करीब 0.13 फीसदी गिरकर 52,482.71 अंक पर बंद हुआ जबकि एक समय सेंसेक्स करीब 400 अंक ऊपर पहुंच गया था पर इसके बाद दबाव में आने के कारण फिसल गया। वहीं 50 शेयरों वाला नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 26.95 अंक तकरीबन 0.17 फीसदी नीचे आने के बाद 15,721.50 अंक पर बंद हुआ।
सेंसेक्स में शामिल शेयरों में पावर ग्रिड के शेयरों में सबसे ज्यादा एक फीसदी से अधिक की गिरावट रही। इसके साथ ही बजाज फिनसर्व, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी, एनटीपीसी, एचयूएल और लार्सन एण्ड टुब्रो में भी गिरावट रही।
इसके विपरीत इन्फोसिस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, नेस्ले इंडिया और मारुति के शेयरों में भी बढ़त आई।
जानकारों के अनुसार घरेलू शेयर बाजारों में कारोबार की समाप्ति के अंतिम सत्र में मुनाफा वसूली के कारण दबाव बढ़ जाता है। इसके साथ ही वित्तीय शेयरों में भारी बिकवाली से भी बाजार नीचे आया है हालांकि, कारोबार के दौरान सूचना प्रौद्योगिकी, धातु और वाहन कंपनियों के शेयरों में अच्छी खरीदारी हुई। औषधि क्षेत्र की कंपनियों के शेयर ऊपर आये इसके साथ ही रिलायंस इंडस्ट्रीज ने भी बाजार को सहारा दिया।
इससे पहले सुबह वैश्विक बाजारों से मिले सकारात्मक रुख के बीच ही इन्फोसिस, रिलायंस इंडस्ट्रीज और मारुति जैसे बड़े शेयरों में तेजी के चलते सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 200 अंक से अधिक बढ़ गया। इस दौरान सेंसेक्स 200.35 अंक बढ़कर 52,750.01 पर कारोबार कर रहा था। वहीं इसी तरह निफ्टी 60.15 अंक बढ़कर 15,808.60 पर पहुंच गया। सेंसेक्स में सबसे अधिक एक फीसदी की तेजी मारुति में रही। इसके अलावा टाइटन, इन्फोसिस, टाटा स्टील, एमएंडएम, एशियन पेंट्स और नेस्ले इंडिया भी तेजी के साथ कारोबार कर रहे थे। वहीं दूसरी ओर पावरग्रिड, एनटीपीसी, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक और एचयूएल नुकसान के साथ ही लाल निशान में थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *