छोटे-मझौले शेयर दिग्गजों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन कर रहे

मुंबई,शेयर बाजार में निफ्टी ने सोमवार के कारोबार में इंट्राडे में 15,915.65 का ऑलटाइम हाई बनाया। लेकिन ये अपने ऊपरी हाई पर टिके रहने में कामयाब नहीं रहकर ऊपरी लेवल पर मुनाफा वसूली देखने को मिली। पिछले 5 कारोबारी सत्रों से 15,700-15,900 के नैरो रेंज में कंसोलीडेट हो रहा है। बुल्स को बाजार की लगाम अपने हाथ में लेने के लिए निफ्टी को रेंज से बाहर आना होगा। इस बीच छोटे-मझौले शेयर दिग्गजों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। बाजार का प्राइमरी ट्रेंड बुलिश बना हुआ है, क्योंकि निफ्टी अपने 10, 20, और 50 डे मूविंग औसत से ऊपर बना हुआ है।
डेरिवेटिव्स पर गौर करें तब 16,500 पर सबसे ज्यादा कॉल ओपन इंटरेस्ट देखने को मिल रहे हैं। जबकि सबसे ज्यादा पुट ओपन इंटरेस्ट 15,500 पर नजर आ रहे हैं। इन आंकड़ों के आधार पर हम इसकी उम्मीद कर सकते हैं कि अगर निफ्टी 15,900 की बाधा को पार कर ले,तब वहां 16,500 का लक्ष्य हासिल कर सकती है।लंबे सौदों के लिए 15,500 के स्टॉपलॉस की सिफारिश होगी। अगर निफ्टी 15,500 के नीचे आता हैं,तब इसका ट्रेंड बुलिश से बीयरिश होगा। इस बात को ध्यान में रखकर ट्रेडर्स को स्टॉक और सेक्टर स्पेसिफिक रवैया अपना कर ही बाजार में दांव लगाने चाहिए। सेक्टर्स की बात करें,तब यहां से बैंकिग, आईटी और फार्मा अच्छे प्रदर्शन करते नजर आ सकते हैं।
बाजार जानकारों का कहना है कि हालांकि बाजार पर बुल्स की पकड़ मजबूत नजर आ रही है लेकिन हमें लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए क्योंकि 94 फीसदी से ज्यादा एनएससी 500 स्टॉक्स अपने 200 डीएमए तक पहुंच गए हैं। अगर हम पिछले बुल मार्केट आंकड़ों पर नजर डालें,तब इन आंकड़ों से संकेत मिलता है कि अब ओवर बॉट जोन से बाजार में रिवर्सल भी देखने को मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *