दो शराब फैक्ट्रियों पर छापा, एक फैक्ट्री सील, 6 ट्रकों में भरी हुई मिली शराब, आबकारी अधिकारी निलंबित

इन्दौर, म.प्र. की दो शराब फैक्ट्रियों पर छापामार कार्यवाही की गई है। इन्दौर संभाग के बड़वाह (जिला खरगौन) व सेजवाया (जिला धार) स्थ‍ित इन फैक्ट्रियों के ख‍िलाफ लम्बे समय से शराब के अवैध उत्पादन, परिवहन और अन्य शिकायतों मिल रही थी। इन्दौर संभाग के आयुक्त डॉ. पवन शर्मा ने प्राप्त शिकायत के आधार पर दो विशेष दल गठित किए, जिन्होंने इन शराब फैक्ट्रियों पर छापामार कार्यवाही को अंजाम दिया। कार्यवाही के दौरान अन‍ियमितता मिलने पर धार स्थ‍ित फैक्ट्री को सील कर जिले के आबकारी अध‍िकारी को निलंबित कर दिया गया है, जहां 6 ट्रकों में भरी हुई शराब बरामद हुई, जिसे गुजरात भेजे जाने की तैयारियॉं की जा रही थी और लॉकडाउन होने के बावजूद इस फैक्ट्री में करीब 1000 मजदूर काम करते मिले।
संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने कार्यवाही के लिए भारतीय प्रशासनिक सेवा के दो अधिकारियों की अगुवाई में टीम गठित की। अभिलाष मिश्र की टीम ने सेजवाया में स्थित फ़ैक्ट्री में व्यापक अनियमितताएं पाई, यहाँ से शराब गुजरात भेजे जाने की तैयारी हो रही थी। बड़ी संख्या में यहाँ मज़दूर भी काम करते पाए गए। संभागीय आयुक्त के निर्देश पर जाँच उपरांत फ़ैक्ट्री को सील कर दिया गया है। वहीं यहाँ पदस्थ जिला आबकारी अधिकारी आर.के. गुप्ता को संभागायुक्त ने निलंबित भी कर दिया है। बड़वाह में की गई कार्रवाई पर प्रतिवेदन अभी प्रतीक्षित है। संभागायुक्त के मार्गदर्शन में सेजवाया में ग्रेट गैलन वेंचर्स लिमिटेड में महू के एसडीएम अभिलाष मिश्रा की टीम तथा बड़वाह की फ़ैक्ट्री में कसरावद के एसडीएम संघ प्रिय की अगुवाई में टीम द्वारा कार्यवाही की गई।
6 ट्रकों में भरी हुई मिली शराब, गुजरात भेजने की थी तैयारी ::
सेजवाया में आज टीम द्वारा कार्रवाई में पाया गया कि 6 ट्रकों में भरी हुई शराब मिली लेकिन कोई परमिट और डिमांड नोट नहीं दिखाया गया। लोडेड ट्रकों में, व्हिस्की स्टिकर/ लेबल आदि में सिर्फ महीने का उल्लेख किया गया था, जबकि नियमित स्टॉक में निर्माण की सही तारीख थी। बॉटलिंग में जनवरी और मार्च के स्टिकर नीचे पड़े थे, जिसका अर्थ है कि आज जनवरी और मार्च को बोतलबंद किया जा रहा था लेकिन रिकॉर्ड मार्च के लिए कोई मिश्रण उपलब्ध नहीं दिखाता है। इसी तरह बड़ी मात्रा में 180 एमएल व्हिस्की की पेट बोतल ट्रकों में भरी हुई पाई गई लेकिन रिकॉर्ड में मिलान नहीं पाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *