पेरिस समर ओलंपिक में ब्रेकडांस के मुकाबले भी नजर आयेंगे

नई दिल्ली,ब्रेकडांस को आगामी 2024 पेरिस ओलंपिक में शामिल कर लिया गया है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने आधिकारिक तौर पर ब्रेकडांस को ओलंपिक खेलों में शामिल करने की घोषणा की है। माना जा रहा है कि आईओसी ने युवा दर्शकों को आकर्षित करने के लिये आईओसी ने यह फैसला लिया है। इसके अलावा स्केटबोर्डिंग, स्पोर्ट क्लाइम्बिंग और सर्फिंग को भी इन खेलों में शामिल किया गया है। पहले इन तीन खेलों को टोक्यो ओलंपिक में शामिल किया जाना था जो कोरोना वायरस महामारी के कारण एक साल के लिये स्थगित कर दिये गए। आईओसी ने पेरिस खेलों में पदक स्पर्धाओं की संख्या भी अब कम करके 329 कर दी हैं। भारोत्तोलन की चार श्रेणियां कम कर दी गई है। इसके साथ ही 2024 में खिलाड़ियों का कोटा 10500 होगा जो टोक्यो ओलंपिक से 600 कम है। प्रशासनिक अनियमितताओं को झेल रहे मुक्केबाजी और भारोत्तोलन में सबसे ज्यादा कटौती की गई है। पेरिस खेलों में भारोत्तोलन में 120 खिलाड़ी होंगे जो रियो दि जिनेरियो की तुलना में आधे से भी कम है। डोपिंग के इतिहास और सुधार लागू करने की धीमी गति के कारण इसे पूरा भी हटाया जा सकता था। आईओसी ने यह भी कहा कि ओलंपिक में उसका दीर्घकालिन लक्ष्य पुरूष और महिला खिलाड़ियों की समान भागीदारी है। ब्रेकडासिंग ओलंपिक में ब्रेकिंग के नाम से जाना जायेगा जैसा कि इसे सत्तर के दशक में अमेरिका में कहा जाता था।
इस वजह से किया ये फैसला
युवा दर्शकों को लुभाने के लिए आईओसी ने यह फैसला किया है। इसके अलावा स्केटबोर्डिंग, स्पोर्ट क्लाइम्बिंग और सर्फिंग को भी इन खेलों में शामिल किया गया है। इन तीन खेलों को टोक्यो ओलंपिक में शामिल किया जाना था, जो कोरोना वायरस महामारी के कारण एक साल के लिए स्थगित कर दिए गए थे। आईओसी ने पेरिस खेलों में पदक स्पर्धाओं की संख्या टोक्यो की तुलना में 10 कम कर दी यानी अब वहां 329 पदक स्पर्धाएं होंगी। भारोत्तोलन की 4 श्रेणियां कम कर दी गई हैं। इसके साथ ही 2024 में खिलाड़ियों का कोटा 10500 होगा, जो टोक्यो ओलंपिक से 600 कम है।
प्रशासनिक अनियमितताओं को झेल रहे मुक्केबाजी और भारोत्तोलन से सबसे ज्यादा कटौती की गई है। पेरिस खेलों में भारोत्तोलन में 120 खिलाड़ी होंगे, जो रियो डि जिनेरियो की तुलना में आधे से भी कम है। डोपिंग के इतिहास और सुधार लागू करने की धीमी गति के कारण इसे पूरा भी हटाया जा सकता था।
आईओसी ने यह भी कहा कि ओलंपिक में उसका दीर्घकालिन लक्ष्य पुरुष और महिला खिलाड़ियों की समान भागीदारी है।ब्रेकडासिंग ओलंपिक में ब्रेकिंग के नाम से जाना जाएगा जैसा कि इसे सत्तर के दशक में अमेरिका में कहा जाता था। पेरिस आयोजकों ने दो साल पहले ब्यूनस आयर्स में युवा खेलों में सफल ट्रायल के बाद इसे शामिल करने का प्रस्ताव रखा था। आईओसी बोर्ड ने बाद में इसे मंजूरी दे दी। सर्फिंग का आयोजन 15000 किलोमीटर दूर प्रशांत महासागर में ताहिती के तटों पर होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *