मिट्टी की खदान धसकने से दो बच्चियों की उसमें दब जाने मौत जबकि दो महिलाएं हुई घायल

अशोकनगर, देहात थाना क्षेत्र में खदान से मिट्टी लेने गई दो बच्चियों की खदान धसकने से मौत गई जबकि दो अन्य महिलाएं उसमें दब जाने से बुरी तरह घायल हो गई। दोनों महिलाओं के घायल होने पर उन्हें जिला अस्पताल में उपचार के लिये भर्ती कराया गया है। सूचना मिलते ही मौके पर पुलिस पहुंची और बच्चियों के शवों को निकालकर घटना में घायलों को उपचार कराया। घटनास्थल क्षेत्र के थानों के विवाद के चलते कार्यवाही देर से हो सकी।
शहर के वार्ड 16 स्थित मेहमूद का बगीचा आरोन रोड निवासी प्रेमबाई पत्नी नंदलाल साहू उम्र 60 साल, पिस्ताबाई पत्नी अशोक साहू उम्र 36 साल, कल्पना पुत्री अशोक साहू उम्र 12 साल, राधिका पुत्री मोहन साहू उम्र 10 साल आज सुबह घरेलू कार्य के लिये घर से डेढ किलोमीटर दूर आरोन रोड पर ग्राम मलखेडी के पास नाले में मिट्टी की खदान में मिट्टी लेने गई थी। देहात टीआई उपेंद्रसिंह भाटी ने बताया कि मिट्टी खोदने के दौरान खदान धसकने से मिट्टी भर रहीं दो बच्चियों कल्पना और राधिका की मिट्टी में दबने से मृत्यु हो गई। इस हादसे में प्रेमबाई और पिस्ताबाई घायल हो गई। पुलिस द्वारा शवों खदान से निकलवाकर उनका पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया है। पुलिस ने मर्ग की कायमी कर जांच में लिया है। वहीं घायलों को जिला अस्पताल में उपचार जारी है। बहारहाल खदान धसकने का यह पहला मामला नहीं है इसके पूर्व कई मामलों में बच्चों व बडों की मौत हो चुकी है। मिट्टी निकालने वाले कई क्षेत्र में गरीब तबके लोग मिट्टी लेने जाते हैं तो कई जगहों पर मिट्टी माफियाओं ने बडे बडे गड्ढे बनाकर लोगों को मौत के मुंह में धकेल दिया है। ग्रामीण क्षेत्रों में प्रशासन की देखरेख न होने के कारण कहीं भी कोई भी मिट्टी निकालकर ले जाता है। जिससे बडे-बडे गडढे हो जाते हैं जिसमें बरसात में पानी भरने से बाद में मौत तक हो जाती है। वहीं गरीब तबके के लोग आज भी पारम्परिक मिट्टी लेने के लिये जाते हैं। जिसमें बाल धोने, चौका चूल्हा लगाने तथा पुताई करने छुई की मिटटी लेने के लिये एक ही जगह पर खदान तैयार करते हैं और उसमें अंदर तक घुसते चले जाते हैं जिन पर उपर से खदान धसक जाती है जिसमें लोग दब जाते हैं।
सीमा विवाद में कार्यवाही में आई देरी:
थानों के सीमा विवाद के चलते पुलिस की कार्यवाही में देरी हुई। दरअसल घटना क्षेत्र सिटी कोतवाली पुलिस थाना अंतर्गत आता है या देहात थाना अंतर्गत यह क्लीयर न होने के कारण पलिस जांच में जटी रही इसके बाद निश्चित होने के बाद देहात थाने पुलिस ने अपनी कार्यवाही की। हालांकि घटना स्थल पर पुलिस ने पहुंचकर घायलों को तुंरत ही अस्पताल पहुंचाया और उपचार करवाया। लेकिन आगे की कार्यवाही जैसे मर्ग की कायमी, शवों के पोस्टमार्टम करवाने से लेकर बयान जारी जैसे जिम्मेदारी वाले कार्यों में थानों के सीमा विवाद के चलते देरी हुई अंतत: घटना क्षेत्र देहात थाना क्षेत्र में आने पर देहात पुलिस द्वारा मर्ग की कायमी की गई और मामला जांच में लिया गया।
इनका कहना:
मिट्टी धसकने की घटना हुई है। जिसमें दो बच्चियों उम्र 10 व 12 साल की मौत हो गई है। दो महिलायें घायल हो गई। मर्ग की कायमी कर ली है जांच की जा रही है। फिलहाल बच्चियों के शवों को पीएम करवाया गया है। आगे जो भी जांच में आएगा, वैसे ही कार्रवाई की जाएगी।
उपेंद्रसिंह भाटी निरीक्षक देहात थाना, अशोकनगर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *