एसबीआई ने 44 करोड़ ग्राहकों को दी सहूलियत, अब मिनि‍मम बैलेंस चार्ज खत्‍म

नई दिल्‍ली, स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को राहत देकर मिनि‍मम बैलेंस चार्ज का झंझट खत्‍म कर दिया है। इसके बाद अब स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया के सेविंग अकाउंट होल्‍डर्स को मिनिमम बैलेंस चार्ज नहीं देना पड़ेगा। अब बैंक के ग्राहक अकाउंट में अपने हिसाब से बैलेंस रख सकते है। बैंक की ओर से इस पर किसी भी तरह का चार्ज नहीं लिया जाएगा। इसके अलावा बैंक ने एसएमएस चार्ज को भी माफ कर दिया है।
बता दें कि लंबे समय से स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया की मिनिमम बैलेंज चार्ज वसूली को लेकर आलोचना हो रही थी। लेकिन अब बैंक के इस फैसले से करीब 44 करोड़ से अधिक खाताधारकों को फायदा मिलने की उम्‍मीद है।
अभी क्‍या है चार्ज?
वर्तमान में एसबीआई के अलग-अलग कैटेगरी के सेविंग अकाउंट होल्‍डर्स को मिनिमम बैलेंस के तौर पर 1000 रुपये से 3000 रुपये तक मेंटेंन करना होता है। वहीं मेट्रो सिटी में रहने वाले एसबीआई के सेविंग अकाउंट ग्राहकों को मिनिमम बैलेंस के तौर पर 3000 रुपये, सेमी-अर्बन सेविंग अकाउंट होल्‍डर्स को 2000 रुपये और रुरल यानी ग्रामीण इलाके के सेविंग अकाउंट होल्‍डर्स को 1000 रुपये रखना होता है।
ग्राहक यदि इस मेंटन नहीं कर सकते हैं, तब बैंक की ओर से 5 रुपये से 15 रुपये तक का पेनल्‍टी लिया जाता है। इस पेनल्‍टी में टैक्‍स भी जुड़ता है। एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार के मुताबिक नए ऐलान के बाद ग्राहकों का भरोसा बढ़ेगा। उन्‍होंने कहा कि मिनिमम बैलेंस चार्ज को खत्‍म करना बैंक का एक और महत्वपूर्ण कदम है। यह ग्राहकों को अधिक सुविधाजनक एवं बेहतर बैंकिंग अनुभव के लिए उठाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *