सतना-मानिकपुर रेल खंड पर शेरों की आवाजाही के बाद लोको पायलट को सतर्कता बरतनें के निर्देश

जबलपुर, पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर रेल मंडल अंतर्गत सतना-मानिकपुर रेलखंड के बीच रेल प्रशासन ने कॉसन ऑर्डर लगा दिया है। कॉशन ऑर्डर में यहां से गुजरने वाली सभी ट्रेनों को चालकों को ताकीद की गई है कि इस खंड पर सावधानी पूर्वक रेल चलाएं, क्योंकि यहां के जंगलों में शेरों का कुनबा है, जो लगातार ट्रेक पर आ रह हैं।
बताया जाता है कि पिछले कुछ माह से सतना-मानिकपुर रेल खंड के टिकरिया.चितहरा स्टेशनों के बीच लगातार शेरों की हलचल देखी गई है। पिछले सप्ताह तो एक शेरनी अपने शावकों के साथ ट्रेक पर विचरण करती रेल कर्मियों को नजर आई।
वन विभाग ने किया अनुरोध
बताया जाता है कि वन विभाग द्वारा टिकरिया.चितहरा स्टेशनों के बीच लगातार शेरों की गतिविधियां देखीं तो उनकी सुरक्षा के प्रति गंभीर हो गई और एहतियाती उपायों के तहत उसने रेल प्रशासन से अनुरोध किया कि इस खंड पर ट्रेनों की गति सीमित की जाए, जिसके बाद रेल प्रशासन ने इन स्टेशनों के बीच लगभग १९ किलोमीटर रेल मार्ग पर रेल चालकों को कॉशन ऑर्डर जारी करना शुरू कर दिया है।
रेलकर्मियों की सुरक्षा की चिंता नहीं
रेल प्रशासन के इस निर्णय पर कई कर्मचारियों का कहना है कि वन विभाग के कहने पर तो रेल प्रशासन शेरों की सुरक्षा के लिए गंभीर नजर आते एहतियाती कदम उठाये है, किंतु रेल कर्मचारियों की चिंता प्रशासन को नहीं है। खासकर लगातार चौबीसों घंटे ट्रेक की सुरक्षा व मरम्मत करने वाले ट्रेकमैनों को इन शेरों से बचाने के लिए कोई उपाय नहीं किये गये हैं। यदि भविष्य में शेर रेल कर्मचारियों पर हमला कर दे तो इसकी जवाबदारी किसकी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *