फिल्‍म थलाइवी में जयललिता जैसी दिखें इसके लिए कंगना ने हॉर्मोन की गोलियां लेकर बढ़ाया वजन

मुंबई, कंगना रनौत की आने वाली फिल्‍म थलाइवी का हाल ही में पोस्‍टर जारी किया गया। यह फिल्‍म दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता की बायोग्राफी पर आधारित है, जिसके लिये कंगना ने जयललिता की तरह दिखने के लिये जी तोड़ मेहनत की है। कंगना वह अभिनेत्री हैं जिन्‍होंने पूरी दुनिया में अपनी अभिनय क्षमता का लोहा मनवाया है। वह अपने किरदार में जानें के लिये हर वह काम करती हैं जो बेहद मुश्‍किल होता है। फिल्‍म थलाइवी के लिये कंगना ने काफी ज्‍यादा वजन बढ़ाया है। कंगना ने बताया कि उनके इस किरदार की डिमांड थी कि उनका शरीर भरा-भरा दिखाई दे। मगर लंबी और पतली होने की वजह से उनके पेट और जांघों के पास फैट नहीं था, जिसके लिये कंगना ने 6 किलो वजन बढ़ाया। अलग दिखने के लिये हार्मोन की माइल्‍ड डोज भी लेनी पड़ी। इसके अलावा उन्‍होंने अपनी डाइट भी बढ़ा दी और ज्‍यादा खाना शुरू किया।
हर्मोनल पिल्‍स में एक ऐसा पदार्थ पाया जाता है जिससे किसी भी महिला को एलर्जी हो सकती है। ऐसे में इसे बिना डॉक्‍टर से पूछे कभी नहीं लेना चाहिये। इसके अलावा यदि कोई महिला किसी अन्‍य बीमारी की पहले से दवा ले रही है तो भी हार्मोनल पिल्‍स को बिना डॉक्‍टर की सलाह के नहीं लेना चाहिये। कॉन्ट्रसेप्टिव पिल्स यानी गर्भनिरोधक गोलियां, शरीर में हॉर्मोन्स को इन्ट्रोड्यूस करती हैं जिससे शरीर में पहले से मौजूद हॉर्मोन्स डिस्टर्ब हो जाते हैं। ऐसे में पीरियड्स अनियमित हो जाता है। कुछ महिलाओं को तो गर्भनिरोधक गोलियां लेने के बाद उल्टी आना, चक्कर आना, सिर घूमना जैसी दिक्कतें भी अनुभव होती हैं। साथ ही वजन बढ़ना, मूड स्विंग्स और ब्रेस्ट में टेंडरनेस आने की भी दिक्कत आ सकती है।
एक रिसर्च में पाया गया कि वे महिलाएं जो कॉन्ट्रसेप्टिव पिल्स का सेवन कर रही थीं उनके दिमाग के हाइपोथैलमस वॉल्यूम में काफी अंतर देखा गया उन महिलाओं की तुलना में जो गोली नहीं ले रहीं थीं। हाइपोथैलमस ब्रेन का वह हिस्सा है जिससे सेक्स ड्राइव कंट्रोल होता है। साथ में स्लीप साइकल, मूड स्विंग्स और ऐप्टाइट यानी भूख भी। स्टडी के लीड ऑथर और रेडियोलॉजी के प्रोफेसर डॉ. लिप्टन ने कहा, ‘शुरुआती स्टडी तो यह दिखाती है कि गर्भनिरोधक गोलियां ब्रेन फंक्शन पर असर डालती हैं लेकिन इसके लिए और ज्यादा इन्वेस्टिगेशन करने की जरूरत है।’ हर्मोनल पिल्‍स हमेशा डॉक्‍टर की सलाह और उन्‍हीं की देखरेख में लेनी चाहिये। हालांकि, अगर हेल्‍दी तरीके से वेट गेन करना है तो खाद्य पदार्थों का सेवन करें। ऐसे में अपनी डाइट में मीट, अंडा, चिकन, दाल, अनाज और अन्य डेयरी उत्पाद को शामिल करें। हेल्‍दी फैट को खा कर आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *