भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की लग्जरी कारें और कलाकृतियां नीलाम की जाएँगी

मुंबई,देश में करोड़ों का घोटाला कर भागे हीरा कारोबारी नीरव मोदी की जब्त की गई करोड़ों की संपत्ति को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) नीलाम करने की तैयारी कर रहा है। ईडी एक ऑनलाइन और एक ऑफलाइन नीलामी का आयोजन करने का फैसला किया है। ऐसा पहली बार हुआ है जब ईडी ने किसी प्रोफेशनल ऑक्शन हाउस को जब्त की गई संपत्ति को नीलाम करने का जिम्मा दिया है। इससे पहले पिछले साल मार्च में सैफरनार्ट ने आयकर विभाग के लिए मोदी की पेंटिंग्स नीलाम कर 54.84 करोड़ रुपये जुटाए थे। इस बार ऑफलाइन नीलामी 27 फरवरी को और ऑनलाइन नीलामी 3 और 4 मार्च को होगी।
दोनों नीलामियों में देश के बेहतरीन कलाकारों की 15 कृतियां होंगी। साथ ही लग्जरी घड़ियां, हैंडबैग और कारें भी नीलाम की जाएंगी। जो कलाकृतियां नीलाम की जाएंगी उनमें 1935 में अमृता शेर-गिल का बनाया एक मास्टरपीस है जिसे पहले कभी नीलाम नहीं किया गया। इसके अलावा मशहूर पेंटर एमएफ हुसैन की ‘महाभारत’ सीरीज से एक ऑइल-ऑन-कैनवस भी नीलाम होगा। दोनों की कीमत 12 करोड़ से 18 करोड़ रुपये के बीच आंकी जा रही है। सैफरनार्ट के सीईओ और सह-संस्थापक दिनेश वजिरानी ने बताया, ‘हम ईडी के साथ हर एक आइटम की कीमत लगा रहे हैं और दोनों सेल्स के लिए एक कैटलॉग तैयार कर रहे हैं, जिसमें अमृता शेर-गिल, एमएफ हुसैन और वीएस गायतोंडे जैसे कलाकारों के आर्टवर्क्स शामिल हैं।’ मोदी की दो कारें- एक पोर्श पनामरा और रॉल्य रॉयस गोस्ट भी नीलाम की जाएंगी।
पिछली बार से अलग, इस बार की नीलामी में लग्जरी घड़ियां और हैंडबैग भी बेचे जाएंगे। इसमें 60 से ज्यादा ब्रैंडेड हैंडबैग शामिल होंगे जो बर्किन और केली के हैं। मालूम हो कि इस ब्रैंड के बैग्स डिलिवरी होने में दो से तीन साल लग जाते हैं और इनकी कीमत 7 से 25 लाख के बीच होती है। ऑक्शन हाउस ने अभी तक इनकी कीमत तय नहीं की है। वजिरानी ने बताया है कि यह सामान इंटरनेशनली सबसे मशहूर लग्जरी आइटम्स में गिना जाता है और सिलेब्रिटीज और कलेक्टर्स में इसकी काफी डिमांड होती है। नीलामी में एक अट्रैक्शन वीएस गायतोंडे की 1972 में बनाई गई सिरीन ब्लू पेंटिंग भी है जिसकी कीमत 7 करोड़ से 9 करोड़ के बीच लगाई जा रही है। इसके अलावा मंजीत बावा की लाल रंग में बनाई गई कृष्ण की पेंटिंग की कीमत 3 करोड़ से 5 करोड़ बताऊ जा रही है। गौरतलब है कि पंजाब नेशनल बैंक से फर्जीवाड़ा और मनी-लॉन्डरिंग केस में मोदी यूनाइटेड किंगडम में प्रत्यर्पण का केस लड़ रहा है। उसे लंदन में एक कोर्ट में सुनवाई के दौरान रिमांड पर भेज दिया गया और कोर्ट में 30 जनवरी को पेश होने के लिए कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *