मप्र के शहडोल में 12 घंटे में 6 नवजातों की मौत

शहडोल, सतना जिला चिकित्सालय में बच्चों की मौत का मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ था कि शहडोल में पिछले 12 घंटे में छह नवजात बच्चों की मौत की खबर सामने आई हैं। इनमें से चार बच्चे एक माह से कम के और दो बच्चे 2-3 माह के हैं। चारों बच्चे एसएनसीयू में भर्ती थे। अस्पताल प्रशासन के अनुसार, इन बच्चों को निमोनिया हुआ था। बच्चों की मौत के बाद मामला गहरा गया है। स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने शहडोल और सतना जिले में बच्चों की मौत की जांच के आदेश दिए हैं।
शहडोल जिला अस्पताल में जैतपुर विकासखंड के ग्राम खरेला में रहने वाली चौथ कुमारी पिता बालक कुमार, एसएनसीयू में दूसरी बच्ची जयसिंह नगर विकास खंड ग्राम भटगांव निवासी फूलमती पिता लाल सिंह निवासी, तीसरी बच्ची श्याम नारायण कोल ग्राम अमिलिया, एसएनसीयू में भर्ती सूरज बैगा पिता संतलाल बैगा, निवासी ग्राम पनिया की मौत मंगलवार को हो गई।
सीएमएचओ डॉ.राजेश पांडेय ने बताया कि छह में से दो बच्चे वेंटीलेटर पर थे और एक गंभीर था, जिन्हें बचाने का प्रयास किया जा रहा था। लेकिन, बचा नहीं सके। उन्होंने तीन अन्य बच्चों को निमोनिया से पीडि़त होना बताया, जो उमरिया से रेफर होकर यहां आए थे। जांच के बाद पूरी स्थिति स्पष्ट हो सकेगी। मंत्री सिलावट ने बच्चों की मौत की सूचना मिलते ही पीडि़त परिजनों के प्रति संवेदनाएं जाहिर की हैं। उन्होंने संबंधित जिला कलेक्टरों और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों (सीएमएचओ) को इन मामलों की जांच कर कार्रवाई के आदेश दिए हैं। वहीं, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल छह बच्चों की मौत के बाद मंगलवार को सुबह शहडोल जिला चिकित्सालय पहुंचे। उन्होंने आवश्यक निर्देश भी दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *