कटक में रोहित, राहुल और विराट के बल्ले से रन बरसे,भारत ने WI को हरा कर श्रंखला जीती

कटक, ओपनर रोहित शर्मा और केएल राहुल के अर्ध-शतक के बाद कप्तान विराट कोहली की धुआंधार पारी की बदौलत भारत ने 316 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज को एकदिवसीय श्रृंखला के अंतिम मैच में 4 विकेट से पराजित कर जीत हासिल की है। भारत की पारी का आकर्षण ओपनर रोहित शर्मा और केएल राहुल की तेज साझेदारी रही दोनों ने 21।2 ओवर में 122 रन जोड़े और भारत को मजबूत आधार दिया। इस ओवर में रोहित शर्मा को जेसन होल्डर की गेंद पर शाई होप ने कैच किया। शर्मा ने 63 गेंदों में 1 छक्के और 8 चौके की सहायता से 63 रन बनाए। केएल राहुल को भी शाई होप ने जोसेफ की बाल पर लपक लिया। राहुल ने 89 गेंदों में 8 चौके और एक छक्के की सहायता से 77 रन बनाए।
इसके बाद कप्तान विराट कोहली ने निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ मिलकर पारी संभालने की कोशिश की हालांकि श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत और केदार जाधव दहाई के अंक तक नहीं पहुंच सके और सस्ते में आउट हो गए। कप्तान विराट कोहली जब कीमो पॉल की गेंद पर बोल्ड हुए उस वक्त भारत का स्कोर 46.1 ओवर में 266 रन था। कोहली ने 85 रन की पारी में 81 गेंद खेली और 9 चौके मारे। निचले क्रम में रविंद्र जडेजा ने 31 गेंदों में नाबाद 40 रन लगाकर भारत को जीत के करीब ला दिया। उन्होंने चार चौके मारे। शार्दुल ठाकुर 6 गेंदों में 2 चौके और एक छक्के की सहायता से 17 रन बनाकर नाबाद रहे। वेस्टइंडीज की तरफ से सबसे सफल गेंदबाज कीमो पॉल रहे जिन्होंने 3 विकेट लिए। कॉटरेल, जेसन होल्डर और जोसेफ को एक-एक विकेट मिले। भारत ने 48.4 ओवर में 317 रन बनाकर मैच और श्रंखला जीत ली।
इससे पहले निकोलस पूरन और किरोन पोलार्ड की अच्छी बल्लेबाजी से वेस्टइंडीज ने तीसरे ओर अंतिम एकदिवसीय क्रिकेट मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 50 ओवर में 315 रन बनाये। इस प्रकार भारतीय टीम को जीत के लिए 316 रनों का लक्ष्य मिला।
पूरन ने सबसे ज्यादा 89 जबकि कप्तान कीरोन पोलार्ड ने नाबाद 74 रन बनाए। शाई होप 42 और रोस्टन चेज 38 ने भी अच्छी पारियां खेलीं। भारत की तरफ से नवदीप सैनी ने दो विकेट लिए। नवदीप को चोटिल तेज गेंदबाज दीपक चाहर के स्थान पर अंतिम एकादश में शामिल किया गया था। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *