सर्दियों में त्वचा का रूखी हो जाना आम बात है, इससे होने वाली खुजली ऐसे होगी दूर

नई दिल्ली,सर्दियों में त्वचा रूखी हो जाती है और फिर उस रूखी त्वचा पर खुजली की समस्या होती है। खुजली की समस्या पाया जाना एक प्रकार की साधारण समस्या है। कभी कभी शरीर के किसी भाग में त्वचा बहुत ही ज्यादा संवेदनशील हो जाती है इस कारण खुजली होने लगती है। जिसमें अक्सर कुरेदने पर भी हमें राहत महसूस नहीं होती। जितना आप ज्यादा खुजली करते हो उतनी आपकी परेशानी बढने लगती है। सर्दियों में होने वाली इस खुजली को दूर करने के लिए कुछ खास उपाय अपनाएं। सर्दियों में त्वचा का रूखा होना और फिर उस रूखी त्वचा में खुजली होना बहुत आम समस्या है। जैसे ही सर्दी आती है आप अपने हाथ पर हल्की सी खुजली महसूस करनी शुरू कर देते हैं। अगर आप खुजाने लगते हैं तो सफेद लाल लकीरें पड़ जाती हैं। सर्दियों की त्वचा संबंधी इस समस्या से निपटने के लिए आप कुछ आसान तरीके अपना सकते हैं। जब भी आपको समय हो आपको इन उपायें को करना चाहिए, और यदि आपको ये समस्या ज्यादा हो तो आपको नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करना चाहिए।
देर तक न नहाएं गर्म पानी से :
देर तक गर्म पानी में नहाने से आपकी त्वचा का सुरक्षात्मक तेल निकल जाता है। त्वचा शुष्क हो जाती है और उसमें खुजली होने लगती है। इसलिए कोशिश करें कि गर्म पानी में 15 मिनट या उससे कम वक्त के लिए नहाएं। नहाने के बाद, हल्की गीली त्वचा पर तेल लगा लें।
पेट्रोलियम जैली :
यदि आपकी त्वचा अत्याधिक ही संवेदनशील है, तो पेट्रोलियम जैली को खुजली दूर करने का एक बहुत ही प्रभावशाली उपाय माना गया है। पेट्रोलियम जैली में किसी भी प्रकार के रासायनिक पदार्थों का समावेश नहीं होता। जिसकी वजह से यह हमारी त्वचा में होनेवाली खुजली से हमें आरामदायक राहत दिलाती है। इसके इस्तेमाल से न केवल खुजली कम होती है बल्कि त्वचा भी मुलायम होने लगती है।
बेकिंग सोडा :
बेकिंग सोडा भी खुजली की समस्या से राहत पाने के एक कारागार उपाय हैं। यदि आपको खुजली की समस्या हैं तो आपको पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर उसके पेस्ट तैयार करना चाहिए, जिससे आपको खुजली वाले स्थान पर लगाने से राहत मिलती हैं। इसके आलावा यदि आप नहाने के पानी में एक चमच्च बेकिंग सोडा मिलाकर उससे नहाते हैं। तो इस समस्या को भी नियमित रूप से करने पर आपको खुजली की समस्या से राहत मिलती हैं।
पर्याप्त पानी पियें :
सर्दियों में लोग पानी कम पीने लगते हैं, जिससे वो पानी की कमी (डीहाईड्रेशन) का शिकार हो जाते हैं। इससे त्वचा रूखी हो जाती है और रूखी त्वचा में खुजली होना आम बात है। इसलिए अगर आप सर्दियों में त्वचा की जलन व खुजली से बचना चाहते हैं, और चाहते हैं कि वो मुलायम व चमकदार रहे, तो ज्यादा से ज्यादा पानी पियें।
तुलसी के पत्ते :
तुलसी के पत्तों में कपूर मिलाकर त्वचा पर लगायें। इसमें खुजली को दूर करने की क्षमता पाई जाती है।
चन्दन :
चन्दन का प्रयोग करने से भी आपको खुजली की समस्या से राहत मिलती हैं। वैसे भी चन्दन ठंडक पहुँचाने में माहिर होता हैं। यदि आपको खुजली की समस्या होती हैं तो आप चन्दन का लेप बनाकर उस स्थान पर लगाएं जहां पर आपको खुजली हो रही हैं, इसका उपयोग करने से आपको ठंडक मिलने के साथ खुजली की समस्या से भी राहत मिलती हैं। साथ ही त्वचा भी दमकने लगती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *