कोलकाता डे-नाईट टेस्ट में बांग्लादेश पहले दिन ही 106 पर हो गई ढेर

कोलकाता,कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान में खेले जा रहे पहले डे-नाईट टेस्ट मैच में शुक्रवार को मेजबान भारत ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए बांग्लादेश को महज 106 रन पर आल आउट कर दिया। बांग्लादेश की टीम का भारत के खिलाफ यह 19 साल में सबसे छोटा स्कोर है। गौरतलब है कि यह इस टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच है। भारत ने टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट जीता था। जीत के साथ ही भारत सीरीज में 1-0 से आगे है।
कोलकाता के डे-नाईट टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने तीन विकेट पर 174 रन बना लिए हैं। भारत के कप्तान विराट कोहली 59 और अजिंक्य रहाणे 23 रन बनाकर नाबाद क्रीज पर जमे हुये हैं। बांग्लादेश की पहली पारी 106 रन पर सिमट गई थ। भारत को पहले दिन की खेल की समाप्ति तक बांग्लादेश की टीम पर 68 रन की बढ़त हासिल की है और अभी भारत के 7 विकेट शेष हैं।
भारतीय टीम ने अच्छी शुरुआत की लेकिन अपना पहला विकेट ओपनर मयंक अग्रवाल के रुप में गंवा दिया। मयंक अग्रवाल अपनी 14 रन के निजी स्कोर पर पारी के पांचवें ओवर में ही अल अमीन हुसैन की गेंद पर मेहदी हसन को अपना कैच थमा बैठे। मंयक अग्रवाल का विकेट गिरने के बाद भारत का स्कारे 44 ओवर में 26 रन था।
इसके बाद क्रीच पर आये चेतेश्वर पुजारा और रोहित शर्मा ने खेल को आगे बढ़ाने का प्रयास किया लेकिन भारत का दूसरा विकेट रोहित शर्मा के रुप में गिरा जिन्होंने 35 गेंदों में 21 रन बनाये और 2 जिसमें 2 चौके और डे-नाईट टेस्ट का पहला छक्का लगाया। रोहित शर्मा को बांग्लादेश के इबादत हुसैन ने पगबाध आउट कर पवैलियन का रस्ता दिखाया।
तीसरे विकेट के रुप में खेलने आये कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। अच्छी बल्लेबाजी कर रहे चेतेश्वर पुजारा खेल के 40 वें ओवर में इबादत हुसैन की गेंद पर शादमान इस्लाम को स्लिप पर अपना कैच दे बैठे। पुजारा के आउट होने पर भारत का स्कोर 3 विकेट पर 137 था।
चेतश्वर पुजारा के स्थान पर खेलने आये अजिंक्य रहाणे ने कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। पहले दिन के खेल समाप्ति के बाद भारत स्कोर 46 ओवर में 174 रन पर 3 विकेट था। विराट कप्तान अपने निजी स्कोर 59 (93) और अजिंक्य रहाणे 23 (22) क्रीज पर मौजूद हैं। बांग्लादेश की ओर से गेंदबाज इबादत हुसैन ने दो विकेट और अमीन हुसैन ने एक विकेट लिया। अभी भारत के 7 खिलाडियों का खेलना बाकी है।
गुलाबी गेंद से खेले जा रहे इस टेस्ट में मेहमान बांग्लादेश की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया पर उसके बल्लेबाज ईशान और अन्य भारतीय गेंदबाजों के सामने टिक नहीं पाये ओर एक-के बाद एक पेवेलियन लौटते गये। मेहमान बांग्लादेश की पारी की शुरुआत बेहद धीमी रही और उसके तीन बल्लेबाज अपना खाता भी नहीं खोल पाये। कप्तान मोमिनुल हक, मोहम्मद मिथुन और मुश्फिकुर रहीम के लगातार आउट होने से टीम संभल नहीं पायी। मेहमान टीम के केवल तीन बल्लेबाज ही दो अंकों तक पहुंच पाये।
भारत की ओर से ईशांत शर्मा ने 5 उमेश यादव ने 3 और मोहम्मद शमी ने 2 विकेट लिए। बांग्लादेश के कुल 4 बल्लेबाज शून्य पर ही आउट हो गये। भारतीय टीम की शानदार गेंदबाजी के सामने बांग्लादेश टीम 30.3 ओवर में ही आउट हो गयी। तेज गेंदबाजों का इस कदर दबदबा रहा कि स्पिनर रविंद्र जडेजा को केवल एक ओवर ही गेंदबाजी मिली। बांग्लादेश की ओर से सलामी बल्लेबाज बल्लेबाज शादमान इस्लाम ही 29 रन बना पाये जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज लिटन दास ने 24 रन बनाये। दास को गेंद लगने के बाद रिटायर्ड हर्ट होना पड़ा क्योंकि मोहम्मद शमी की एक गेंद उनके हेल्मेट पर लगी थी और उसके बाद वह असहज महसूस कर रहे थे। बांग्लादेश की टीम ने दास के स्थान पर मेहदी हसन को अपने अंतिम ग्यारह में शामिल किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *