पूरी हो गई सालों पुरानी इच्छा, पीएम मोदी ने जनता को समर्पित किया करतारपुर कॉरिडोर

डेरा बाबा नानक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि सिख समुदाय की सालों पुरानी इच्छा आज पूरी हो गई है। पाकिस्तान के नरोवाल जिले के करतारपुर में स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब तक जाने के लिए करतारपुर गलियारे का उद्घाटन आज हो गया। पीएम मोदी ने कहा कि गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व से ठीक पहले इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट करतारपुर कॉरिडोर का खुलना हम सभी के लिए दोहरी खुशी लेकर आया है। कॉरिडोर के शुरू होने से सिखों की सालों पुरानी मुराद पूरी हुई है और यह भारत देश के लिए ऐतिहासिक मौका है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि करतारपुर साहिब के कण कण में गुरु नानक देव जी की खुशबू समाहित है। इसी धरती पर उन्होंने जीवन के आखिरी पल बिताए। यहीं पर उन्होंने आखिरी सांस ली। यहीं पर उन्होंने इक ओंकार और मिल बांटकर खाने का संदेश दुनिया को दिया।
इमरान का जताया आभार
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह करतारपुर साहिब के दर्शन करने के लिए रास्ता खोलने को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का आभार व धन्यवाद करते हैं। वह भारत व पाकिस्तान के श्रमिकों का भी आभार व्यक्त करते हैं, जिन्होंने रात-दिन लगकर कॉरिडोर का निर्माण कार्य पूरा किया। पीएम मोदी ने कहा कि मैं आज करतारपुर कॉरिडोर जनता को समर्पित कर रहा हूं। संगत को कार सेवा करते हुए जैसी अनुभूति होती है, वैसा ही अनुभव मुझे हो रहा है। इसके लिए मैं सभी को बधाई देता हूं। गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व से पहले करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन होना बहुत खुशी की बात है।
सिखों ने दिया कौमी सेवा अवार्ड
समारोह में प्रधानमंत्री मोदी को सिखों की ओर से कौमी सेवा अवार्ड प्रदान किया गया। पीएम मोदी ने केंद्र सरकार की और से गुरु नानक जी की याद में तैयार 550 रुपए का सिक्का भी जारी किया। उन्होंने पांच डाक टिकट जारी भी जारी किए। इन डाक टिकटों पर पांच गुरुद्वारों की तस्वीर बनी है। डेरा बाबा नानक में लैंड पोर्ट अथॉरिटी द्वारा उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में पीएम मोदी के अलावा मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, अकाली दल सुप्रीमो सुखबीर बादल, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल, गुरदासपुर सांसद सनी देओल, पंजाब सरकार के सभी मंत्री, विधायक व अन्य दिग्गज नेता मौजूद रहे। कैप्टन अमरिंदर सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने समारोह में उपस्थितजनों को संबोधित भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *