उज्जैन में जनजीवन अस्त-व्यस्त, शिप्रा गंभीर में बाढ़ की स्थिति जारी नाले भी ऊफने

उज्जैन,लगातार बारिश से यशवंत सागर के साइफन खुलने के कारण गंभीर जलाशय में पानी की आवक लगातार बनी हुई है। जलाशय के पानी को लेवल में बनाए रखने के लिए तीसरा गेट भी खोल दिया गया है। पीएचई के कार्यपालन यंत्री नरेश कुवाल के अनुसार कल दो गेट खोले गये थे, लेकिन लेवल मेंटेंन करने के लिए तीसरा गेट भी खोला गया है। तीनों ही गेट दो-दो मीटर तक खुले हुए है। इसके अलावा साहिबखेड़ी और उंडासा स्थित जलाशय में भी पानी की इतनी आवक बनी हुई है कि दोनों ही तालाब ओवरफ्लो हो गये है।
दोनों ही स्थानों पर विभागीय कर्मचारी तैनात होकर पानी की स्थिति पर नजर रखे हुए है। इसके अलावा कर्मचारियों से यह कहा गया है कि वे ग्रामीणों को किसी भी हालत में जलाशयों के समीप नहीं आने दें। ग्रामीणों से भी चौकन्ना रहने के लिए अपील की गई है। बताया गया है कि उंडासा और साहिबखेड़ी के ग्रामीणों को यह कह गया है कि किसी भी तरह से खतरा उत्पन्न होने पर आस-पास के क्षेत्रों को कभी भी खाली करना पड़ सकता है।
शिप्रा नदी में लगातार पानी की आवक बनी हुई है। सुबह तक नदी के बड़े पुल से 2 फीट नीचे पानी बह रहा था, जबकि अनेक कॉलोनियों में जलभराव की स्थिति बनने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। वहीं छोटे-बड़े नाले भी ऊफनकर बह रहे हैं। लगातार बारिश के कारण लोगों का घरों से बाहर निकलना दूभर हो चुका है।
नागझिरी स्थित शिवधाम कॉलोनी, शास्त्री नगर, तोपखाना, जूना सोमवारिया, ढाबारोड क्षेत्र सहित एक दर्जन से अधिक कॉलोनियों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न होने के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। छोटे बड़े नाले ऊफनने के कारण मुख्य मार्गों पर पानी जमा हो गया। इधर बीती रात शिप्रा नदी का पानी बड़े पुल को छूकर बह रहा था। सुबह तक बड़े पुल से 2 फुट नीचे पानी बह रहा था। इसे देखते हुए पुलिस द्वारा पुल के दोनों ओर बेरिकेड्स लगाकर आवागमन रोक दिया गया, लेकिन नदी में आई बाढ़ देखने के लिये लोगों की भीड़ चक्रतीर्थ मैदान में पहुंची और यहां से नदी का नजारा देखा।
मौसम विभाग की चौबीस घंटे के भीतर भारी बारिश की चेतावनी जीवाजीराव वेधशाला से प्राप्त जानकारी के अनुसार हवा का दबाव बिल्कुल नहीं है, मानसून सक्रिय बना हुआ है तथा आगामी चौबीस घंटों के भीतर शहर में भारी बारिश होने की संभावना है। कल रात से लेकर आज सुबह तक दो इंच से अधिक वर्षा दर्ज की गई है। आज सुबह से भी बारिश होने का सिलसिला जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *