इंद्रावती की ‘बिहान’ केंटीन में मंत्री सिंहदेव ने लिया छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का लुत्फ़

रायपुर, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने गुरूवार को इंद्रावती भवन के ‘बिहान’ केंटीन पहुंचकर छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का लुत्फ लिया। उन्होंने यहां फरा, चीला, ठेठरी, खुरमी और साबुदाना बड़ा का स्वाद लिया। सिंहदेव ‘बिहान’ केंटीन संचालित करने वाली स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाए गए छत्तीसगढ़ी व्यंजनों को खाकर इनके मुरीद हो गए। उन्होंने महिलाओं से इन व्यजंनों को बनाने में आने वाली लागत और उनसे होने वाले मुनाफे के बारे में पूछा। उन्होंने महिलाओं की हौसला अफजाई भी की।
सिंहदेव ने केंटीन की व्यवस्था को और सुदृढ़ करने तथा आमदनी बढ़ाने के लिए भी महिलाओं को प्रेरित किया। उनके साथ पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव आर.पी. मंडल और राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के संचालक अभिजीत सिंह ने भी यहां छत्तीसगढ़ी व्यजंनों का आनंद लिया। उल्लेखनीय है कि इस केंटीन का संचालन राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत गठित बिहान ग्राम संगठन रसनी द्वारा किया जा रहा है। रायपुर जिले के आरंग विकासखंड के रसनी, बिरबिरा और लखोली गांव की 35 महिलाएं केंटीन की तमाम व्यवस्थाएं संभाल रही हैं। संगठन की महिलाओं ने इस वर्ष 9 अप्रैल को इसकी शुरुआत की थी।
केंटीन के लिए राशन एवं सब्जी खरीदने से लेकर, खाद्य सामग्री तैयार करने, साफ-सफाई, हिसाब-किताब और ग्राहकों से नगद लेन-देन तक की तमाम जिम्मेदारियां संगठन की महिलाएं बखूबी निभा रही हैं। स्थानीय स्वसहायता समूह की महिलाएं पिछले 5 महीनों से ‘बिहान’ केंटीन संचालित कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *