लड़की की फेसबुक आईडी बनाई फिर नाबालिग को फंसा कर रुपयों की मांग करने लगा

जबलपुर, एक युुवक ने लड़की के नाम से फेसबुक आईडी बना ली। उसने इसके जरिए कुछ नाबालिगों से दोस्ती की। बातचीत के दौरान नाबालिगों से उनकी अश्लील फोटो भी मांग ली। अब युवक ने फोटो वायरल करने के नाम पर नाबालिग से रुपए की मांग की तो नाबालिग घबरा गया। उसने परिजनों को पूरी बात बताई। इसके बाद इस मामले की शिकायत सायबर पुलिस से की गई। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।
पुलिस अधीक्षक राज्य सायबर सेल जबलपुर अंकित शुक्ला ने बताया कि अधारताल निवासी सोनू (परिवर्तित नाम) उम्र 15 वर्ष की दोस्ती फेसबुक पर जान्हवी सिंह नाम की आईडी से हो गई। दोनों के बीच बातचीत होने लगी। इसी दौरान जान्हवी ने सोनू से उसकी अश्लील फोटो और वीडियो मांगा। सोनू ने नासमझी में अपनी अश्लील फोटो जान्हवी को भेज दीं। इसके बाद जान्हवी सोनू को ब्लैकमेल करने लगी। अश्लील फोटो वायरल करने की धमकी देकर रुपए मांगने लगी।
सायबर जांच में खुलासा
सोनू ने परिजनों को मामले की जानकारी दी। जिसके बाद सायबर सेल में मामला दर्ज कराया गया। पुलिस ने जांच की तो पता चला कि जान्हवी के नाम से आईडी चलाने वाला विजयनगर निवासी भुवनेश बर्मन है। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 507 भादवि 67 (बी) आईटी एक्ट एवं 11, 12,13 लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012 का प्रकरण दर्ज किया है।
लड़की की आईडी से नाबालिगों को फांसता था
पुलिस पूछताछ में भुवनेश ने बताया कि उसने कई लड़कियों के नाम से फेक आईडी बनाई हैं। जिनके माध्यम से वह नाबालिगों से दोस्ती करता था और उनकी अश्लील फोटो, वीडियो मंगवा लेता था। इन फोटो को वायरल करने की धमकी देकर वह बच्चों से पैसे ऐंठता था। पुलिस ने आरोपी की मोबाइल गैलरी से कई नाबालिगों अश्लील फोटो बरामद की है।
शेयर करता था अश्लील फोटो
आरोपी ने पुलिस को बताया है कि वह नाबालिग बच्चों की अश्लील फोटो ब्लूड एप में शेयर करता था। आरोपी ब्लूड नाम का गे कम्युनिटी के लिए बनाया गया सोशल मीडिया प्लेटफार्म प्रयोग करता था। एसपी अंकित शुक्ला ने बताया कि नाबालिग बच्चों के अश्लील फोटो शेयर करना, रखना एवं नबालिग बच्चों को अश्लील वीडियो, फोटो, दिखाना एक गम्भीर अपराध है। यह चाइल्ड पोर्नोग्राफी का केस है। इसके लिए सात साल तक की सजा का प्रावधान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *