मुंबई में बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त,मुंबई-अहमदाबाद के बीच ट्रेनों के परिचालन पर पड़ा असर

मुंबई, शुक्रवार सुबह से ही मुंबई और ठाणे जिले में हो रही मूसलाधार बारिश के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. कई इलाकों में पानी भर गया है तो कुछ जगहों पर यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. चारों तरफ लोग अस्त-व्यस्त नजर आ रहे हैं. किसी को ये उम्मीद नहीं थी कि मानसून की पहली बारिश से ऐसा हाल हो जायेगा. आपको बता दें कि 45 साल में इस बार मुंबई शहर में मॉनसून सबसे अधिक देरी से पहुंचा और इस बार के मॉनसून में पहली बार भारी बारिश हुई. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि अगले 24 घंटे तक मुंबई में भीषण बारिश होती रहेगी. फिलहाल पश्चिमी तट पर मॉनसून काफी सक्रिय है. पश्चिम की ओर से तेज हवाएं चल रही हैं. इनके असर के चलते मुंबई, ठाणे और पश्चिमी तट के इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. 4 जुलाई से फिर से उत्तर कोंकण में बारिश हो सकती है, जिसका असर मुंबई में भी दिखेगा. फिलहाल मुंबईवासियों को इस बारिश से राहत मिलती दिख नहीं रही है. बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हो रहा है. मुंबई में कई स्थानों पर जलभराव की समस्या के कारण लोगों को ट्रैफिक जाम जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. ट्रेनों के परिचालन और विमानों की उड़ान पर भी बारिश का असर स्पष्ट देखने को मिल रहा है. मुंबई की जीवनरेखा मध्य रेलवे, पश्चिम रेलवे और मुख्य सड़कें और ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे और वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर कई जगहें जलभराव के कारण ट्रेनों के परिचालन पर असर पड़ रहा है. वहीं उड़ानों में कम दृश्यता के कारण डेढ़ दर्जन से अधिक विमानों को डायवर्ट करना पड़ा है साथ ही विमानों के उड़ानों में औसतन 15 मिनट की देरी हो रही है.
बलसाड़ में स्टेशन पर भरा पानी
गुजरात के बलसाड़ में भी हालात कमोबेश ऐसे ही हैं. शहर के कई स्थानों पर जलजमाव हो गया है. कुछ इलाकों में सड़कें बारिश के पानी से लबालब हैं, वहीं बलसाड़ रेलवे स्टेशन पर पानी भरने से पश्चिम रेल सेवा बाधित हुई. मुंबई-अहमदाबाद के बीच ट्रेनों के परिचालन असर देखा गया.
प्रगती, सिंहगड ट्रेन रद्द
अगले 48 घंटे तक मूसलाधार बारिश होने की चेतावनी और खंडाला घाट परिसर भारी बारिश के चलते चट्टान खिसकने की आशंका के चलते मद्य रेलवे ने दो दिन मुंबई-पुणे मार्ग पर प्रगती, सिंहगड एक्सप्रेस तथा पुणे-पनवेल-पुणे ट्रेन रद्द करने और कुछ ट्रेनों के मार्ग बदलने की घोषणा की है.

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *