टीम इंडिया आज अफगानिस्तान पर बड़े अंतर से जीत दर्ज कर सेमीफइनल का रास्ता पक्का करने उतरेगी

साउथैम्पटन, विश्व कप में आज भारतीय टीम का मुकाबला अफगानिस्तान से होगा। अफगानिस्तान की टीम लगातार पांच हार के साथ विश्व कप में सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी हैं। ऐसे में खिताब की प्रबल दावेदार भारतीय टीम के खिलाफ शनिवार को उसके लिए एक और बड़ा इम्तिहान सामने होगा। भारतीय टीम अपना नेट रन रेट बेहतर करने के लिए बड़ी जीत हासिल करने की कोशिश करेगी। मैच एकतरफा होने की संभावना लग रही है जिसमें भारतीय बल्लेबाज मौका मिलने पर कुछ नए रिकॉर्ड स्थापित कर सकते हैं। इस मैच में बड़ी जीत से भारत की सेमीफाइनल की राह अधिक आसान हो जाएगी। अफगानिस्तान का विवादास्पद अभियान मैदान के अंदर और बाहर के गलत फैसलों के कारण बेहद खराब रहा है। अब उनका सामना स्टार क्रिकेटरों से सजी टीम से है जो लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। भारत ऐसी टीम रही जिसे शुरू में ही कड़े मुकाबलों का सामना करना पड़ा तथा दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान पर जीत के बाद अब विराट कोहली की टीम अजेय नजर आ रही है। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन, तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और ऑलराउंडर विजय शंकर के चोटिल होने के बावजूद भारत ने दबदबा बनाए रखा। भारतीय टीम अब तक अपने सभी मुकाबले जीती है और सेमीफाइनल की प्रबल दावेदार है। वहीं अफगानिस्तान एक भी मैच नहीं जीती है। ऐसे में भारतीय टीम इस मैच को बड़े अंतर से जीत कर अपना औसत बेहतर करना चाहेगी।
इससे पहले बुधवार को भारतीय टीम के प्रैक्टिस सेशन पर भी बारिश ने असर डाला और गुरुवार को भी कुछ बूंदाबादी हुई। जब टीम इंडिया स्टेडियम से बाहर जा रही थी, तब भी बादल छाए हुए थे। जब अफगानिस्तानी टीम ने प्रैक्टिस शुरू की, तब भी बूंदाबादी शुरू हो गई। बारिश और खराब मौसम के चलते भारतीय टीम ने शुक्रवार को अभ्यास नहीं करने का फैसला किया।
साउथैम्पटन के हैंपशायर बाउल में शनिवार को मौसम साफ रहने के आसार हैं और मैच में किसी तरह की बाधा की कोई आशंका नहीं है लेकिन इंग्लैंड के मौसम का मिजाज कब बदल जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता। हालांकि फिलहाल संभावना है कि पूरे 50-50 ओवर का खेल प्रशंसकों को देखने को मिलेगा।
भारतीय टीम की नजर मुकाबला जीतकर पूरे 2 अंक हासिल करने पर है। इसके अलावा उसके पास अपने नेट रनरेट में सुधार करने का भी मौका रहेगा।
भारतीय क्रिकेट टीम ने गुरुवार को अभ्यास सेशन में हिस्सा लिया लेकिन विजय शंकर इसमें शामिल नहीं हुए। बुधवार को नेट्स में अभ्यास करते हुए जसप्रीत बुमराह की यॉर्कर शंकर के पैर के अंगूठे पर लग गई थी और वह गुरुवार को भी इससे परेशान नजर आए। हालांकि उन्होंने कुछ देर जॉगिंग की। उम्मीद है कि वह शनिवार तक पूरी तरह फिट हो जाएंगे और मुकाबले में उतरेंगे।
सलामी बल्लेबाज शिखर धवन विश्व कप से बाहर हो चुके हैं और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार कम से कम 2 मैच नहीं खेल पाएंगे। ऐसे में एक और खिलाड़ी का चोट के कारण बाहर होना टीम इंडिया के लिए मुश्किल पैदा कर सकता है
वहीं दूसरी ओर अफगानिस्तान टीम को इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में करारी हार का सामना करना पड़ा है और राशिद खान सहित उसके सभी प्रमुख गेंदबाजों की जमकर पिटाई हुई है, ऐसे में टीम अब इस मैच में भारत के खिलाफ लय हासिल करना चाहेगी।
अफगानिस्तान: नूर अली जादरान, हजरतुल्लाह जजई, असगर अफगान, हशमतुल्लाह शाहिदी, नजीबुल्लाह जादरान, रहमत शाह, सैमुल्लाह शेनवारी, गुलबदीन नईब (कप्तान), मोहम्मद नबी, मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), राशिद खान, दवालत जादरान, आफताब आलम, हामिद हसन, मुजीब उर रहमान।
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, एमएस धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, भुवनेश्‍वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, मोहम्‍मद शमी, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *