राज्य और केंद्र के खिलाफ लोकसभा चुनाव में सत्ता विरोधी लहर नहीं थी- योगी

लखनऊ, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह पहला ऐसा चुनाव था जिसमें केंद्र या राज्य सरकार के खिलाफ कोई सत्ता विरोधी लहर’ नहीं थी। योगी ने कहा कि नकारात्मक राजनीति करने वाला विपक्ष अपने गढ़ भी नहीं बचा पाया। देश में हर हाल में नरेंद्र मोदी को रोकने के लिए यूपी से लेकर आंध्रप्रदेश तक कवायदें चल रही थीं लेकिन सभी की सभी जमीदोंज हो गए। उन्होंने कहा कि यह ‘अंडर करंट’ चुनाव के दौरान भी देखने को मिला रहा था और हम कहते थे कि भाजपा को राज्य में 60 से 65 के बीच सीटें मिलेंगी। 2014 में भाजपा के पक्ष में 42.3 प्रतिशत मतदान हुआ था जिसे भाजपा कार्यकर्ताओं ने लगभग 51 प्रतिशत तक पहुंचाया और भाजपा और उसके सहयोगियों ने 64 सीटों पर सफलता प्राप्त की। योगी ने लोकसभा चुनाव के बाद भाजपा कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यह पहला चुनाव था जिसमें केंद्र या प्रदेश सरकार के खिलाफ कोई ‘सत्ता विरोधी लहर’ नहीं थी। हर चुनाव में मंहगाई, बिजली, कानून व्यवस्था, सड़क मुद्दा होता था लेकिन इस चुनाव में ये मुद्दे गायब थे। विपक्ष नकारात्मक राजनीति कर रहा था। जब जनहित से जुड़े किसी मुद्दे को लेकर बात नहीं बन पायी तो उन्होंने व्यक्तिगत टीका टिप्पणी प्रारंभ कर दी और अंतत: हताश-निराश विपक्ष बुरी तरह से मुंह की खानी पड़ी।
उन्होंने कहा, राज्य में राष्ट्रीय अध्यक्ष (अमित शाह) द्वारा 51 प्रतिशत वोट प्राप्त करने का लक्ष्य दिया गया था जिसे प्राप्त करने के लिए रणनीति बनाकर कार्य शुरू किया गया। योगी ने विपक्ष को घेरते हुए कहा कि जो लोग कहते थे कि प्रदेश के अंदर जातीय समीकरण भाजपा के विरूद्ध हैं लेकिन पूर्वानुमानों को धता बताकर प्रदेश की जनता ने परिवारवाद, वंशवाद, जातिवाद की राजनीति को खारिज कर विकास को, राष्ट्रवाद को प्राथमिकता देकर यह साबित किया जो विकास करेगा, जो देश की सुरक्षा के मुद्दे पर प्रभारी कार्रवाई करेगा उसे जनता का समर्थन और सहयोग प्राप्त होगा।
योगी ने प्रदेश की कानून व्यवस्था की तारीफ कर कहा, चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था की कोई समस्या नहीं आई। प्रदेश में एक भी बूथ पर दोबारा मतदान की नौबत नहीं आई। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) ने शुरू में कहा था कि चुनाव के परिणाम जो भी हों लेकिन हमें चुनाव विकास, सुशासन और राष्ट्रवाद के मुद्दे पर केंद्रित करके लड़ना है। नकारात्मक राजनीति के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिये। योगी ने जीते हुये प्रदेश के सांसदों को बधाई दी तथा पार्टी कार्यकर्ताओं को भी धन्यवाद दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *