बच्चों के साथ गर्मी की छुट्टियों में करें सैर सपाटा और मनोरंजन

नई दिल्ली,बच्चों को लंबे समय से गर्मी की छुट्टियों का इंतजार रहता है। आज के समय में अभिभावकों के साथ बच्चों की भी दिनचर्या काफी व्यस्त हो गई है। सुबह स्कूल जाना, स्कूल से आकर कोचिंग जाना, हॉबी क्लासेस और फिर होमवर्क।
ऐसे में पूरा दिन कब निकल जाता है पता ही नहीं चलता है। इस व्यस्तता के कारण समय नहीं होता कि बच्चा मां-बाप या फिर अभिभावक ही बच्चे के साथ कुछ समय निकाल सकें। ऐसे में इस गर्मियों की छुट्टियों का उपयोग बच्चे कुछ नया सीखने, नए दोस्त बनाने और अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए कर सकते हैं।
इस बार गर्मी की छुट्टियों में बच्चों को तैराकी क्लास जरूर जॉइन करवाएं क्योंकि तैराकी बच्चों के लिए मस्ती के साथ-साथ एक बेहतरीन व्यायाम भी है। तैराकी के अनेक फायदे भी है। इससे शरीर का व्यायाम होता है तथा शारीरिक व मानसिक विकास भी सही प्रकार से होता है। गर्मी को मात देने के लिए तैराकी सबसे अच्छा विकल्प है। बच्चे के दोस्तों को बुलाकर एक छोटी सी डांस पार्टी का इंतजाम करें बच्चों के खाने पीने के लिए कोल्ड ड्रिंक या कुछ स्नैक्स रख सकती हैं । उनकी पसंद का गाना लगाएं और उन्हें भरपूर मस्ती करने दें।
रचनात्मकता को बढ़ाएं
आप बच्चे को रंगीन कागज व क्ले के खिलौने बनाना सिखाएं और उसकी रचनात्मकता को बढ़ाएं। चाहे तो आप शुरुआत कागज व क्ले के हवाई जहाज, गुडिया कोई पक्षी व जानवर बनाना सिखाने से कर सकती है। यदि आप का बच्चा यह सब काम खुद करना सीख जाएगा तो स्कूल के क्राफ्ट असाइनमेंट के लिए आपको ज्यादा चिंता नहीं करनी पड़ेगी। वह अपनी मेहनत से क्लास में बेहतरीन प्रदर्शन करेगा।
सैर-सपाटा भी है जरूरी
गर्मी की छुट्टियों में बच्चें को सिर्फ घर में बंद करके रखना समझदारी भरा काम नहीं है। उसे बाहर ले जाए नई-नई जगह घुमाएं और नई-नई चीजों के बारे में बताएं छुट्टियों में बच्चों को चिडिय़ा घर व म्यूजियम लेकर जाना एक अच्छा विकल्प है। इस तरह के सैर-सपाटे से बच्चे को विज्ञान व इतिहास के बारे में जानकारी मिलती है जो पढ़ाई में उसके काम आती है। साथ ही बच्चा अपने अनुभव के आधार पर जिन चीजों को सीखेगा वह ज्ञान जिंदगी भर उसके साथ रहेगा और उसे जिंदगी में आगे बढऩे का रास्ता दिखाएगा।
साथ खेलने से बढ़ेगा प्यार
बच्चे छुट्टियों का सबसे ज्यादा इंतजार करते हैं और सच मानिए छुट्टियों में खेलने से अच्छा बच्चों को कुछ और नहीं लगता है। बच्चों के साथ अपने प्यारे से रिश्तों को ओर भी प्यारा बनाने के लिए बच्चों के साथ हर दिन कुछ ही समय के लिए लेकिन कोई गेम जरूर खेलें। इसके लिए आपको बच्चों के साथ बच्चा बनना होगा और वह काम करना होगा जो बच्चों को सबसे ज्यादा पसंद है। आप शतरंज, कैरम, लुका-छुपाई आदि गेम खेल सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *