फुटबॉल को और बेहतर बनाने लागू किये जा रहे ये नये नियम

एबरडीन, फुटबॉल को और बेहतर बनाने कई नये नियम बनाये गये हैं। मैच में समय को बचाने के लिए एक नया नियम बनाया गया है। इसके तहत खिलाड़ी अब सेंटर सर्किल पर मौजूद टच लाइन के बजाय अपनी करीबी टच लाइन से ही मैदान छोड़ सकते हैं। वहीं, अब खिलाडिय़ों के अलावा टीम अधिकारियों को भी खराब व्यवहार पर रेड और यलो कार्ड दिए जाएंगे। ये सभी फैसले अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल संघ बोर्ड (आईएफएबी) द्वारा 133वीं वार्षिक आम बैठक में लिए गए फैसलों में से हैं। यह नियम आगामी एक जून से लागू होंगे।
स्कॉटिश फुटबॉल संघ (एसएफए) के अध्यक्ष एलन मैकरे की अध्यक्षता में हुई बैठक में फीफा और के साथ ही कई फुटबॉल संघों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। करीबी टच लाइन से मैदान छोडऩे से समय की बर्बादी कम होगी। कई अवसरों पर यह भी पाया गया है कि कोच केवल समय बर्बाद करने के लिए एक खिलाड़ी की जगह दूसरे खिलाड़ी को मैदान पर भेजते हैं। इसके अलावा अब फ्रीकिक के समय अटैकिंग टीम के खिलाड़ी डिफेंडिंग टीम द्वारा बनाई जाने वाली वॉल में शामिल नहीं होंगे।
कुछ हालात में रेफरी से गेंद टकराने पर ड्रॉप बॉल का प्रावधान रखा गया है। इसके अलावा पेनल्टी किक के दौरान गोलकीपर के लिए अपना एक पैर लाइन पर रखना अनिवार्य होगा। पेनल्टी बॉक्स के अंदर फ्री किक के समय, अन्य खिलाड़ी भी बॉक्स के अंदर गेंद को छू सकते हैं। वहीं यदि गेंद किसी खिलाड़ी के हाथ पर लगती है और गोल लाइन को पार कर जाती है तो गोल को रद्द कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *