राहुल ने प्यार का पाठ पढ़ाया, नफरत से नहीं प्यार से भाजपा को हराएंगे

अजमेर, राजस्थान में अजमेर में कांग्रेस सेवादल के महाधिवेशन में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर ‎निशाना साधा। उन्होंने कहा, देश में इस वक्त विचारधारा की लड़ाई है। एक तरफ देश में भाजपा और आरएसएस की विचारधारा है तो दूसरी ओर कांग्रेस की।’ उन्होंने आरएसएस पर हमला बोलते हुए कहा कि वे देश में नफरत फैलाते हैं। राहुल ने कहा, सुबह हाफ पैंट पहनकर लाठी उठाते हैं और हम देश को जोड़ने का काम करते हैं।
राहुल ने कहा, हम प्यार और मोहब्बत से काम करते हें। ये दोनों में बेसिक फर्क है। मोदी जी बड़े-बड़े भाषण देते हैं कि देश को बदलना है। 70 साल में कुछ नहीं हुआ। मतलब गांधी जी ने कुछ नहीं किया, सरदार पटेल ने कुछ नहीं किया, जवाहर लाल नेहरू, आंबेडकर, देश के मजदूर, देश की जनता, देश के किसान किसी ने कुछ नहीं किया। राहुल यहीं नहीं रुके उन्होंने आगे कहा, उन्हें ये भी समझ नहीं आता कि जब वे ऐसे बोल रहे हैं तो कांग्रेस को बदनाम नहीं कर रहे बल्कि देश की जनता का अपमान है । राहुल ने कहा, इनके लिए (बीजेपी) हिंदुस्तान प्रॉडक्ट है हमारे लिए समंदर हैं, इसमें सब लोग हैं। एक साथ ये मिलकर चलता है।’ उन्होंने कहा, ‘नरेंद्र मोदी जी डर को छुपाने के लिए नफरत दिखाते हैं। मैं उनसे कहना चाहता हूं कि डरो मत इस देश में किसी को डरने की जरूरत नहीं है यह देश नफरत का देश नहीं है। यह देश प्यार का देश है नफरत को नफरत नहीं, प्यार से ही काट सकता है।’
उन्होंने कहा, आपने संसद में देखा, एक तरफ नरेंद्र मोदी मेरे परिवार के बारे में, मेरे बारे में उल्टी सीधी बात करते हैं। गाली देते हैं पूरी कांग्रेस पार्टी का अपमान करते हैं, वह कहते हैं कि कांग्रेस को मिटा दूंगा और कांग्रेस पार्टी का अध्यक्ष लोकसभा में जाकर उनके गले लगता है। मैं आपको बता रहा हूं कि जब मैं मोदी जी के गले मिला मेरे दिल में उनके लिए नफरत नहीं थी। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा आपने उनका चेहरा देखा होगा। भाई, नफरत को नफरत नहीं काट सकती। नफरत को प्यार ही काट सकता है। मैं अनुभव से बता रहा हूं कि जब मैं उनके गले मिला तो उनके अंदर जो नफरत थी उस नफरत को मेरे प्यार ने दबा लिया। राहुल ने नफरत को डर का दूसरा रूप बताया और कहा कि डर के बिना नफरत नहीं हो सकती। उन्होंने कहा, अंग्रेजों ने सेवादल को 1927 में बैन किया। गांधीजी और हमारे नेता सालों जेल में रहे लेकिन किसी ने माफी नहीं मांगी, सिवाय सावरकर के। सावरकर ने एक के बाद एक नौ बार अंग्रेजों से माफी मांगी, डर को नहीं मिटा पाए। गांधीजी ने उस डर को मिटाया। उन्होंने कहा, ‘भले ही भाजपा और मोदी कांग्रेस मुक्त भारत की बात करते हों लेकिन हम 2019 में उन्हें हराएंगे, हम उन्हें मिटाएंगे नहीं। खत्म नहीं करेंगे, कत्ल नहीं करेंगे।
देश को कांग्रेस की जरूरत: सीएम गहलोत
कांग्रेस सेवादल के महाधिवेशन में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि आज भी देश कांग्रेस की ओर देख रहा है और उसे कांग्रेस की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ही एकमात्र पार्टी है जिसका त्याग और बलिदान का शानदार इतिहास रहा है। यहां महाधिवेशन को संबोधित करते हुए गहलोत ने कहा, आज भी देश कांग्रेस की तरफ देख रहा है। देश जानता है कि उसे कांग्रेस की जरूरत है और कांग्रेस ही एकमात्र ऐसी पार्टी है जिसका अपना शानदार कुर्बानी, त्याग और बलिदान का इतिहास रहा है। उन्होंने कहा कि आज का जो आधुनिक हिन्दुस्तान है वह कांग्रेस की नीतियों, कार्यक्रमों और सिद्धांतों का ही परिणाम है। मुख्यमंत्री ने सेवादल के कामों को भी रेखांकित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *