52 साल में पहली बार भारत ने आखिरी वनडे में न्यूजीलैंड को उसके घर में हराकर 4-1 से जीती सीरीज

वेलिंगटन,अंबाति रायडू, हार्दिक पंड्या पंड्या और विजय शंकर की शानदार बल्लेबाजी के बाद यजुवेन्द्र चहल सहित सभी गेंदबाजी की कसी हुई गेंदबाजी से भारतीय टीम ने पांचवें और अंतिम एकदिवीय क्रिकेट मुकाबले में मेजबान न्यूजीलैंड को 35 रनों से हराकर पांच मैचों की सीरीज 4-1 से जीत ली है। रोहित शर्मा की कप्तानी में उतरी भारतीय टीम ने पांचवें दिन टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड को 253 का लक्ष्य दिया। मेजबान न्यूजीलैंड टीम इस लक्ष्य का पीछा करते हुए 44.1 ओवर में ही 217 रनों पर सिमट गयी। भारतीय टीम की ओर से स्पिनर चहल ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए जबकि मोहम्मद शमी और पंड्या ने दो-दो विकेट लिए जबकि भुवनेश्वर कुमार और केदार जाघव ने एक-एक विकेट लिया।
इसी के साथ भारत ने इतिहास रच दिया है। भारत ने 52 साल में पहली बार न्यूजीलैंड में किसी सीरीज के चार मैच जीते हैं, जो उसका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। कीवियों की धरती पर भारत ने अब 2 द्विपक्षीय एकदिवसीय सीरीज जीत ली हैं। उसे 4 सीरीज गंवानी पड़ी है, जबकि दो सीरीज ड्रॉ रही थीं।
लक्ष्य का पीछा करते हुए कीवी टीम की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। हेनरी निकोल्स का पहला विकेट 18 रनों के स्कोर पर गिरा। हेनरी 8 रनों पर आउट हो गये। दूसरा विकेट मुनरो का 37 और तीसरा रॉस टेलर का 38 रनों पर गिरा। टेलर पंड्या की गेंद पर एक रन बनाकर एलबीडब्ल्यू हो गए। मुनरो को शमी ने पेवेलियन भेजा। मुनरो ने 24 रन बनाये। इसके बाद रॉस टेलर एक रन बनाकर ही पेवेलियन लौट गये। कप्तान विलियमसन जाघव की गेंद पर धवन के हाथों कैच हुए। उन्होंने 73 गेंदों में 39 रन बनाए। लैथम 37 को चहल ने अपना शिकार बनाया। इसके बाद चहल ने कोलिन डि को भी पेवेलियन भेज दिया। कोलिन केवल 11 रन ही बना पाये। चहल ने एस्टल को एलबीडब्ल्यू आउट करते हुए इस मैच अपना तीसरा शिकार बनाया। 43.1 ओवर के दौरान सेंटनर 22 रन बनाकर पंड्या की गेंद पर शमी के हाथों कैच आउट हो गए। ट्रेंट बोल्ट को 45वें ओवर की पहली गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने आउट कर भारत को जीत दिला दी।
इससे पहले भारत ने रायडू के शानदार अर्धशतक और विजय शंकर के साथ हुई उनकी शानदार साझेदारी से टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.5 ओवरों में 252 रन बनाये। रायडू ने सबसे ज्यादा 90 व विजय शंकर ने 45 रन बनाये। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया की शुरूआत अच्छी नहीं रही और कप्तान रोहित शर्मा, शिखर धवन रन बनाने में असफल रहे। इसके अलाव युवा शुभमन गिल भी सात रनों पर ही आउट हो गये। रोहित 2 रन बनाकर हेनरी की गेंद पर बोल्ड हो गए। धवन भी 6 रन ही बना पाये। धवन बोल्ट की गेंद पर मैट हेनरी के हाथों कैच आउट हुए जबकि शुभमन का कैच सेंटनर के पकड़ा । धोनी भी केवल एक रन बना पाये। इसके बाद रायुडू-शंकर की जोड़ी ने स्कोर 116 तक पहुंचाया लेकिन विजय शंकर 32वें ओवर की पांचवी गेंद पर रन आउट हो गए। राडयू ने भारत का स्कोर 190 तक पहुंचाया पर वह शतक पूरी नहीं कर पाए और 90 रन बनाकर हेनरी की गैंद पर मुनरो के हाथों कैच आउट हो गए।इसके बाद हार्दिक 22 गेंदों पर तेजी से 45 रन बनाए जिसमें 5 छक्के और 2 चौके शामिल हैं। केदार यादव ने ही 34 रन की उपयोगी पारी खेली। मेजबान कीवी टीम की ओर से हेनरी ने चार और टेंट बोल्ट ने तीन जबकि नीशाम ने एक विकेट लिया। वहीं न्यूजीलैंड के खतरनाक खिलाड़ी मार्टिन गप्टिल पीठ में चोट के चलते मैच नहीं खेल रहे और उनकी जगह कॉलिन मुनरो को शामिल किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *