कमलनाथ ने ली मुख्यमंत्री के पद की शपथ, दिखाई दी विपक्षी एकता की झलक

भोपाल, वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमलनाथ को आज राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मध्यप्रदेश के 18 वें मुख्यमंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई, शपथ समारोह जंबूरी मैदान पर आयोजित किया गया। शपथग्रहण समारोह में देशभर की नामी हस्तियों ने शिरकत कर कार्यक्रम को गरिमा प्रदान की। यहां प्रदेशभर से हजारों की संख्या में कार्यकर्ता शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल हुए। शपथ ग्रहण कांग्रेस के शक्ति प्रदर्शन का गवाह बना। इसे भाजपा पर पलटवार भी कहा जा रहा है, क्योंकि कुछ समय पहले जब भाजपा ने सरकार में रहते जम्बूरी मैदान पर कार्यक्रम आयोजित किया था और राहुल का कार्यक्रम दशहरा मैदान में हुआ था तब भाजपा ने तंज कस कहा था कि कांग्रेस दशहरा मैदान से बाहर ही नहीं निकल।
इन्होने बनाया कार्यक्रम को भव्य
कमलनाथ के शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी केअलावा दो पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह एचडी देवगौड़ा,आंध्र के सीएम चंद्रबाबू नायडू कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी, पुडुचेरी के सीएम वी नारायण स्वामी, मलिकार्जुन खड़गे,अशोक गेहलोत,सचिन पायलट,भूपेंदर सिंह हुड्डा,फारुख अब्दुल्ला,शरद पवार,प्रफुल पटेल,दिनेश त्रिवेदी,शरद यादव, तेजस्वी यादव, एमके स्टलीन, कनिमोझी, बाबूलाल मरांडी हेमंत सुरेन और नवजोत सिंह सिद्धू ने शिरकत की। नामी नेताओं एवं उद्योग जगत की हस्तियों ने भी शपथ ग्रहण में शिरकत की। पूर्व मुख्यमंत्री कैलाश जोशी,बाबूलाल गौर और निवर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी शपथ ग्रहण समारोह में उपस्थित रहें। साथ ही मंच पर कमलनाथ का पूरा परिवार भी मौजूद रहा।
कुछ यूं रहा जंबूरी मैदान का नजारा
शपथ ग्रहण समारोह स्थल जंबूरी मैदान का नजारा देखते ही बन रहा था । यहां पर प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू से लेकर भूतपूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, सोनिया गांधी और राहुल गांधी के साथ ही साथ पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह के कटआउट्स भी लगाए गए थे । मैदान पर पांच हेलीपेड बनाये गए थे जबकि मंच के एक तरफ साधू -संतों के साथ ही सभी धर्म गुरुओं को बैठाया गया था,जिन्होंने शपथ से पहले से बाद तक मंत्रोचारण किया । खास बात यह है कि मंच पर संजय गांधी का कटआउट भी देखने को मिला । मुख्यमंत्री के तौर पर दो बार शपथ ले चुके शिवराज के बाद अब कमलनाथ के मुख्यमंत्री की शपथ का गवाह यह मैदान बना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *