भारत में सबसे ज्यादा बच्चे पढ़ रहे ट्यूशन

नई दिल्ली, स्‍कूल की पढ़ाई के अलावा ट्यूशन पढ़ने के मामले में भारतीय छात्र विश्‍व भर में सबसे आगे हैं। खास तौर से गणित के विषय के लिए। सर्वे में पता चला है कि भारत में 74 फीसदी बच्चे ट्यूशन पढ़ते हैं। विश्‍व भर में शिक्षा से जुड़े एक ताजा सर्वे में भारत के बच्‍चों को लेकर एक हैरान करनी वाली जानकारी सामने आई है। इस सर्वे में बताया गया है कि भारत के बच्चे दुनिया में सबसे ज्यादा ट्यूशन पढ़ते हैं। खास तौर से गणित के विषय के लिए। सर्वे में पता चला है कि भारत में 74 फीसदी बच्चे ट्यूशन पढ़ते हैं। इतना ही नहीं अपने देश में स्‍कूल जाने वाले 72 फीसदी बच्‍चे एक्‍स्‍ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज में भाग लेना पसंद करते हैं। वैश्विक स्तर पर किए गए सर्वे में ये जानकारी सामने आई है।
टीचर्स भी हैं प्रतिबद्ध
एक्‍स्‍ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज में खेल से जुड़ी गतिविधियां काफी कम हैं। सर्वेक्षण में भारतीय टीचर्स पर भी गर्व करने वाली बात सामने आई है। इसमें बताया गया है कि विश्‍व में सबसे ज्‍यादा भारतीय टीचर्स छात्रों के उज्ज्वल भविष्‍य के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह जानकारी भारतीय टीचर्स और यहां के स्‍कूलिंग सिस्‍टम के लिए उत्‍साहवर्द्धक है।
अभिभावक भी बच्‍चों के भविष्‍य का रखते हैं ध्यान
हमारे देश के अभिभावक भी अपने बच्‍चों के भविष्‍य के बारे में सोचने में सबसे आगे हैं। भारत में सबसे ज्‍यादा 66 फीसदी अभिभावक अपने बच्‍चों के सुनहरे भविष्‍य के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध हैं। अभिभावकों की यह भूमिका इस बात को और ज्‍यादा सपॉर्ट करती है कि भारतीय घरों में अन्‍य देशों की तुलना में बच्‍चों को शिक्षा के लिए मजबूत आधार प्रदान किया जाता है। भारत में करियर के पारंपरिक विकल्प में मेडिसिन और इंजिनियरिंग सबसे अधिक लोकप्रिय अब भी बने हुए हैं। इतना ही नहीं भारत में सर्वाधिक 8 फीसदी छात्र वैज्ञानिक बनना चाहते हैं। इसके अलावा दुनिया में सबसे अधिक भारत में 16 फीसदी छात्र और सॉफ्टवेयर इंजिनियर और डिवेलपर बनना चाहते हैं।
वहीं विषय के मामले में अंग्रेजी भारतीय छात्रों की पहली पसंद है। 84.7फीसदी बच्‍चे इंग्लिश पढ़ना चाहते हैं और 78फीसदी बच्‍चों को गणित पढ़ने में रुचि है। उसके बाद फिजिक्‍स 73.1फीसदी और केमिस्‍ट्री 71.8फीसदी का नंबर आता है। जबकि 47.8फीसदी बच्‍चे कंप्‍यूटर साइंस पढ़ना चाहते हैं। एक बात गौर करने वाली यह है कि भले ही 72फीसदी भारतीय छात्र एक्‍स्‍ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज करना पसंद करते हैं। मगर उनमें 3% बच्‍चे ही ऐसे हैं जो हफ्ते में 6 घंटे से अधिक खेल पाते हैं। 36.7 फीसदी बच्‍चे हफ्ते में मुश्किल से कुल 1 घंटा खेल पाते हैं जबकि 26.1 बच्‍चे स्‍कूल में कोई गेम नहीं खेलते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *