पाक के पूर्व पीएम नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम पाक लौटने पर गिरफ्तार

लाहौर,पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम को आज रात पकिस्तान लौटने पर लाहौर हवाई अड्डे पर गिरफ्तार कर लिया गया.इन दोनों को यहाँ से रावलपिंडी ले जाया जा रहा है जहाँ उन्हें आज रात जेल में बिताना होगा,पिता और पुत्री को हिरासत में लेने और यहाँ से रावलपिंडी ले जाने के लिए पहले से ही दो हेलीकाप्टर तैयार रखे गए थे.दोनों को भ्रष्टाचार के मामले में दस और सात साल की न्यायलय से सजा सुनाई गई है,अब सुरक्षा का विशेष ध्यान रखते हुए दोनों को सेना द्वारा सुरक्षा का जिम्मा सँभालने वाली जेल में रखा जायेगा या फिर उन्हें और किसी हाई सिक्योरिटी जेल में रखा जा सकता है.गौरतलब है इस समय पकिस्तान में आम चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जबकि 25 जुलाई को वोट डाले जा रहे हैं.इसके पहले गिरफ्तारी से पहले लाहौर में मोबाइल नेटवर्क जाम कर दिया गया। नवाज़ को लेने उनकी वृद्ध माँ भी विमानतल पर थीं। लाहौर की सड़कों पर नवाज़ समर्थकों ने जमकर उत्पात मचाया। मनी लॉन्ड्रिंग के केस में शरीफ को 10 साल और उनकी बेटी मरियम को 7 साल की सजा हुई है। पाक मीडिया की मानें तो पूरे मामले को ध्यान में रखते हुए पंजाब सूबे में इंटरनेट सर्विस बंद कर दी गई है।
पाकिस्तान में किसी भी स्थिति को बिगड़ने से रोकने के लिए शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के 300 से ज्यादा कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया है। लाहौर के लिए निकलने से पहले शरीफ ने अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा, ‘जो मेरे बस में है और जो मेरे बस में था, वह मैंने कर दिया है। मुझे मालूम है कि लाहौर पहुंचते ही मुझे जेलखाने भेज दिया जाएगा, लेकिन पाकिस्तानी कौम को मैं बताना चाहता हूं कि यह सब मैं आप के लिए कर रहा हूं। यह कुर्बानी मैं आपकी नस्ल के लिए दे रहा हूं। लिहाजा मेरा भरपूर साथ दें।’
ज्ञात रहे कि 2016 में पनामा पेपर केस में नाम आने के बाद नवाज शरीफ को जुलाई 2017 में प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था। जांच के बाद शरीफ और उनकी बेटी मनी लॉन्ड्रिंग का केस चलाया गया था। पाकिस्तानी ट्राइब्यूनल कोर्ट ने पिछले शुक्रवार को शरीफ और उनकी बेटी मरियम को दोषी पाया और कैद की सजा सुनाई। दोनों को उनकी अनुपस्थिति में सजा सुनाई गई, दोनों उस दौरान लंदन में थे, वहीं शरीफ की पत्नी गंभीर तौर पर बीमार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *