दिल्ली के उपराज्यपाल ने सरकार को बिना बताए किए तीन अफसरों के तबादले

नई दिल्ली,दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने तीन आईएएस अफसरों के तबादले दिल्ली सरकार को बिना बताये कर दिए हैं । सुप्रीम कोर्ट द्वारा उपराज्यपाल का अधिकार भूमि, पुलिस और सार्वजनिक व्यवस्था तक सीमित करने के फैसले के कुछ दिन बाद यह घटनाक्रम हुआ है।
नए आदेश के मुताबिक सौम्या गुप्ता की जगह संजय गोयल को शिक्षा विभाग का निदेशक बनाया गया है। इसी तरह दक्षिण दिल्ली नगर निगम के उपायुक्त चंचल यादव को उपराज्यपाल का विशेष सचिव बनाया गया है। वसंतकुमार एन को विशेष आयुक्त (व्यापार और कर) बनाया गया है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने फैसले की आलोचना करते हुए कहा कि उपराज्यपाल हुक्म चला रहे हैं।
सिसोदिया ने संवाददाताओं से कहा, ‘उपराज्यपाल ने मनमाने तरीके से सेवा विभाग अपने पास रख लिया है और हुक्म चला रहे हैं। शिक्षा निदेशक की नियुक्ति के पहले हमसे मशविरा करना चाहिए था। दिल्ली सरकार अपने बजट का 26 प्रतिशत शिक्षा पर खर्च कर रही है और इस मुद्दे पर हमसे चर्चा तक नहीं की गई।’ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कल उपराज्यपाल को पत्र लिखकर हैरानी जताते हुए कहा कि वह दिल्ली सरकार और केंद्र के बीच अधिकारों को लेकर रस्साकशी पर आए उच्चतम न्यायालय के हालिया फैसले को चुनिंदा तरीके से कैसे स्वीकार कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *