माल्या का 7 अरब का प्लेन 35 करोड़ में नीलाम

बेंगलुरु,आखिरकार 9000 करोड़ रुपए लेकर भागे विजय माल्या का आलीशान लग्जरी जेट नीलाम हो ही गया। माल्या का लग्जरी जेट जिसकी कीमत लगभग 7 अरब थी वह मात्र 34.08 करोड़ रुपये में बिका। दरअसल, कानूनी अड़चनों के बाद माल्या के प्राइवेट जेट की तीन बार नीलामी की गई, लेकिन हर बार किसी न किसी कारण से यह पूरी नहीं हो सकी। अमेरिका बेस्ड विमानन कंपनी ‘एविएशन मैनेजमेंट सेल्स’ ने विजय माल्या का ये प्राइवेट जेट खरीदा है। उच्चतम बोली बॉम्बे हाईकोर्ट की मंजूरी के अधीन है। दरअसल, जेट को खरीदने के लिए अमेरिकी कंपनी ने 5.05 मिलियन डॉलर की बोली लगायी, जो पिछली बार सर्विस टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा करायी गई ई-नीलामी की बोली की रकम से काफी ज्यादा है।
गौरतलब है कि ये नीलामी कारोबारी विजय माल्या की किंगफिशर एयरलाइंस पर बकाया सर्विस टैक्स की रिकवरी के तहत की गई थी। इस नीलामी को बॉम्बे हाई कोर्ट से मंज़ूरी मिलना बाकी है. इसके पहले सर्विस टैक्स डिपार्टमेंट ने जो नीलामी करवाई थी उनमें इतनी बड़ी बोली नहीं लगी थी। आपको बता दें कि नीलामी की शुरुआत करीब 13 करोड़ रुपए की बोली से हुई।
सर्विस टैक्स डिपार्टमेंट का माल्या की किंगफिशर एयरलाइन पर जो पैसा बकाया था उसी को वसूलने के लिए ये नीलामी करवाई गई। नीलामी से जुड़े एक जानकार ने कहा कि विमान को कूड़े के भाव बेच दिया गया। माल्या का ये प्राइवेट जेट बेहद शानदार है। इसका इंटीरियर कस्टमाइज्ड और लग्जरी से भरपूर है। सूत्रों के मुताबिक माल्या के इस जेट की स्टैंटर्ड विशेषताओं के मुताबिक करीब 100 मिलियन डॉलर थी, लेकिन नीलामी के कारण ये अमेरिकी कंपनी को बेहद ही कम दामों में मिल गया। दरअसल, पिछले पांच सालों से इस जेट ने कोई उड़ान नहीं भरी है। इसलिए ग्राउंडेड कंडीशन को देखते हुए जेट इतने कम दामों में नीलाम हो गया। बता दें कि सर्विस टैक्स विभाग ने इस जेट को मुंबई के छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल हवाई अड्डे पर खड़ा किया हुआ था। इसको लेकर एयरपोर्ट अथॉर्रिटी बॉम्बे हाईकोर्ट पहुंच गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *