रोनाल्डो पर एक अरब 44 करोड़ रुपए का जुर्माना

रीयल मैड्रिड के स्टार फुटबॉलर पुर्तगाली फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने टैक्स चोरी मामले में अपनी गलती मानते हुए दो साल की सजा स्वीकार कर ली है। रोनाल्डो पर टैक्स की धोखाधड़ी मामले में अदालत ने सजा के साथ ही भारी जुर्माना भी लगाया है। रोनाल्डो को एक अरब 44 करोड़ रुपए का जुर्माना भरना होगा हालांकि उन्हें इस मामले में जेल नहीं जाना पड़ेगा।
यह इसलिए क्योंकि स्पेन के टैक्स प्रशासन और देश के नियमों के मुताबिक पहले जुर्म के लिए अगर दो साल या इससे कम की सजा सुनाई जाएगी तो उसे प्रोबेशन तक ही सीमित कर दिया जाता है।
इससे पहले स्पेन के टैक्स अधिकारियों ने रोनाल्डो पर 2011 से 2014 के दौरान फुटबॉल क्लब रियाल मैड्रिड की ओर से खेलते हुए जानबूझकर अपनी कमाई छिपाने और 18.8 मिलियन डॉलर टैक्स चोरी करने का आरोप लगाया था, जिसे शुरुआत में इस फुटबॉलर ने स्वीकार नहीं किया था। पिछले साल जून में रोनाल्डो ने सरकार को 12.9 मिलियन पाउंड अदा करने का प्रस्ताव भी था, जिसे सरकार ने खारिज कर दिया था। रोनाल्डो ने कोर्ट में दलील दी थी कि उन्होंने जानबूझकर कोई गलती नहीं की है और उनके खिलाफ साजिश के तहत इस तरह के आरोप लगाए गए हैं।
सिर्फ रोनाल्डो ही नहीं बल्कि बार्सिलोना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी भी ऐसे ही एक मामले में फंसे थे। मेसी को भी 2016 में 4.7 मिलियन डॉलर के टैक्स चोरी के मामले में दोषी पाए जाने पर 21 महीने की जेल की सजा मिली थी। हालांकि, बाद में कोर्ट ने मेसी की जेल की सजा के बदले दो करोड़ रुपये चुकाने का फरमान जारी किया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *