क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का कार्यक्रम जारी,30 मई से 14 जुलाई तक चलेंगे मुकाबले

कोलकाता,आगामी क्रिकेट विश्व कप 2019 30 मई से 14 जुलाई के बीच यूनाईटेड किंगडम में खेला जाएगा। भारत विश्व कप 2019 में अपने अभियान की शुरूआत पांच जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगा जबकि चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से उसका सामना 16 जून को होगा। बीसीसीआई द्वारा मंगलवार को दी जानकारी के मुताबिक भारत अपने अभियान की शुरूआत पांच जून को करेगा क्योंकि बीसीसीआई को लोढ़ा समिति की सिफारिशों के अनुरूप आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय मैच के बीच 15 दिन का अनिवार्य अंतर रखना होगा।
गौरतलब है कि आईपीएल 29 मार्च से 19 मई के बीच खेला जाएगा लेकिन टीम को 15 दिन का अंतर रखना होगा और विश्व कप 30 मई से शुरू होगा। इसलिए 15 दिन का अंतर रखने के लिये भारत पांच जून को ही पहला मैच खेल सकता हैं। नये कार्यक्रम के अनुसार भारत और पाकिस्तान के बीच मैच 16 जून को मैनचेस्टर में खेला जाएगा।
दिलचस्प बात यह है इससे पहले आईसीसी के विभिन्न टूर्नामेंटों की शुरूआत भारत-पाकिस्तान के मुकाबले से होती थी क्योंकि इसमें स्टेडियम खचाखच भरा होता है। विश्व कप 2015 में आस्ट्रेलिया (एडिलेड) और चैंपियन्स ट्राफी 2017 (बर्मिंघम) में भी ऐसा हुआ था। ‘यह पहला अवसर है जबकि भारत और पाकिस्तान के बीच शुरू में मुकाबला नहीं होगा। हालांकि भारत ने विश्व कप में हमेशा पाकिस्तान को हराया है।
यह टूर्नामेंट राउंड रोबिन (विश्व कप 1992 की तरह जिसमें सभी टीमें एक दूसरे के खिलाफ खेलेंगी) आधार पर होगा।’ जो अन्य फैसले किये गये उनमें 2019-23 के पांच साल के लिये भविष्य का दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) भी शामिल है।
बीसीसीआई के अनुसार भारत इस दौरान सभी प्रारूपों में अधिकतम 309 दिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलेगा। यह पिछले पांच साल के चक्र से 92 दिन कम है। हालांकि घरेलू टेस्ट मैचों की संख्या बढ़ाकर 15 से 19 होगी। ये सभी टेस्ट विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होंगे।’ यह भी पुष्टि हो गयी है कि भारत अभी कोई दिन रात्रि टेस्ट मैच नहीं खेलेगा क्योंकि ये मैच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा नहीं होंगे। साथ ही अधिकारी ने कहा, ‘आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के सभी मैच दिन में और लाल गेंद से खेले जाएंगे। ऐसी स्थिति में गुलाबी गेंद से टेस्ट मैच खेलने का कोई मतलब नहीं बनता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *