सीबीएसई पेपर लीक में खुलासा पॉलिटिकिल साइंस का पेपर भी हुआ लीक

विसलब्लोअर ने दावा किया

नई दिल्ली ,केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) में पेपर लीक की कहानी केवल 10वीं मैथ्स और 12वीं के इकनॉमिक्स के पेपर से अब आगे बढ़ती दिख रही है। पेपर लीक का खुलासा करने वाले कथित विसलब्लोअर ने शनिवार को दावा किया है कि पॉलिटिकल साइंस का पेपर भी लीक हुआ है। पूरे मामले के बारे में विसलब्लोअर ने कहा है कि उन्होंने 17 मार्च को ही पीएम मोदी,सीबीएसई और पुलिस को पेपर लीक के संबंध में अलर्ट कर दिया था,लेकिन कोई एक्शन नहीं लिया गया।
सीबीएसई ने पेपर लीक के मामले सामने आने के बाद 12वीं इकनॉमिक्स की परीक्षा फिर से कराने का फैसला लिया है।10वीं मैथ के पेपर को लेकर अभी सस्पेंस बना हुआ है। पेपर लीक के मामले ने राजनीतिक रंग ले लिया है और कांग्रेस सहित विपक्षी दलों ने केंद्र की मोदी सरकार को कठघरे में खड़ा कर दिया है। इसके बाद विसलब्लोअर का यह खुलासा सरकार सहित सीबीएसई के 28 लाख स्टूडेंट्स के लिए चिंता की बात है। विसलब्लोअर ने कहा कि उसने पेपर लीक करने वाले से यूट्यूब के माध्यम से संपर्क साधा था।
विसलब्लोअर ने न्यूज एजेंसी से बातचीत करते हुए कहा है कि वह 100 फीसदी आश्वस्त हैं कि पॉलिटिकल साइंस का पेपर भी लीक हुआ है। उधर,दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच को विसलब्लोअर की तलाश है। इसके लिए गूगल से सहयोग भी मांगा गया है। ऐसा माना जा रहा है कि इसी विसलब्लोअर ने सीबीएसई चेयरपर्सन को परीक्षा से कई घंटे पहले ही एक वॉर्निंग ईमेल भेजा था। क्राइम ब्रांच ने इस ईमेल के बारे में गूगल से जवाब मांगा है। यह मेल जीमेल आईडी से भेजा गया था और इसमें हाथ से लिखे प्रश्नपत्रों की तस्वीरें भी अटैच थीं। उधर, 10वीं की गणित और 12वीं की अर्थशास्त्र की दोबारा परीक्षा होने की घोषणा के बाद पूरे देश के छात्र अजीब तरह के संकट से गुजर रहे हैं। 12वीं क्लास के छात्र खासतौर पर परीक्षा के बाद आईआईटी समेत कई एंट्रेंस टेस्ट की तैयारी करते हैं। दोबारा परीक्षा होने की स्थिति में अब उनको पहले 12वीं की तैयारी करनी होगी, जिससे अन्य एंट्रेंस की तैयारी के लिए उनको काफी कम समय मिलेगा। कम समय में एंट्रेंस की तैयारी करने के लिए छात्रों पर दबाव बढ़ जाएगा। कई छात्रों ने दोबारा पेपर कराए जाने के सीबीएसई के फैसले के बाद चिंता व्यक्त की है। कुछ छात्रों ने अपनी चिंता जताते हुए बोर्ड को भी इस संबंध में लिखा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *