पाठ्यक्रमों में महापुरूषों की जीवनी पढ़ाई जायेगी

भोपाल,मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि युवा मोर्चा ने पं. दीनदयाल उपाध्याय के विचारों को अंतर्राष्ट्रीय सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता के माध्यम से युवाओं के बीच ले जाने का काम किया है। महापुरूषों की जीवनियों से बच्चे प्रेरणा लें और राष्ट्र निर्माण में सहभागी बनें इसके लिए पाठ्यक्रमों में महापुरूषों की जीवनी पढ़ाई जायेगी, ताकि बच्चे महापुरूषों की जीवनियों को आत्मसात कर सकें। यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज युवा मोर्चा द्वारा आयोजित काॅफी विद् सी.एम. कार्यक्रम में कही।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस की सरकारों ने शिक्षा व्यवस्थाओं को अधकचरा करने का काम किया। हमने निःशुल्क शिक्षा व्यवस्था बेटा-बेटियों को सुलभ करवाई और शिक्षा की गुणवत्ता को और बेहतर करने का प्रयास कर रहे हैं। काॅफी विद् सी.एम. कार्यक्रम में युवा मोर्चा द्वारा आयोजित मेरे दीनदयाल अंतर्राष्ट्रीय सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में हर जिले के विजयी 6 प्रतिभागी सामिल हुए। विजयी उम्मीदवारों ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को ‘कैसा हो मध्यप्रदेश’ के लिये सुझाव दिये।
मुख्यमंत्री ने कहा कि रचनात्मक, सकारात्मक कामों से समाज में नई क्रांति का संचार होता है। उन्होंने युवाओं को संकल्प दिलाते हुए कहा कि रचनात्मक कार्यों के जरिए समाज और मजबूत करने का काम करें। मुख्यमंत्री ने युवा मोर्चा के पंचायत गठन की प्रशंसा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि युवा कौशल विकास से जुड़ें और विकसित मध्यप्रदेश में सहभागी बने इसके लिए 15 लाख बच्चों को युवा स्वरोजगार, युवा उद्यमी के माध्यम से कौशल उन्नयन से जोड़ा जायेगा। साथ ही रोजगार की दिशा में और प्रयास करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *