कोलकाता टेस्ट ड्रॉ की ओर बढ़ा, धवन-राहुल की शानदार बल्लेबाजी से भारत ने श्रीलंका को दिया करारा जवाब

कोलकाता,भारत और श्रीलंका के बीच पहला क्रिकेट टेस्ट मैच ड्रॉ की ओर बढ़ रहा है। खराब रौशनी के कारण चौथे दिन का खेल समाप्त होने के समय तक भारत ने अपनी दूसरी पारी में दो विकेट पर 171 रन बना लिए थे। लोकेश राहुल 73 और चेतेश्‍वर पुजारा 2 रन बनाकर खेल रहे थे। शिखर धवन (94) आउट होने वाले एकमात्र बल्लेबाज रहे। इससे पहले भारत के पहली पारी के 172 रन के स्कोर के जवाब में श्रीलंका ने अपनी पहली पारी में 294 रन बनाने के साथ ही 122 रनों की बढ़त हासिल कर मैच पर अपनी पकड़ बढ़ा दी थी पर दूसरी पारी में भारत की सलामी जोड़ी ने शानदार बल्लेबाजी कर मेहमानों की उम्मीदों को तोड़ दिया। दूसरी पारी में टीम इंडिया की बढ़त अब 49 रन की हो गई है।
टीम के तीन बल्‍लेबाजों लाहिरु तिरिमाने, एंजेलो मैथ्‍यूज और हेराथ ने अर्धशतक बनाए। वहीं भारत की ओर से मो. शमी और भुवनेश्‍वर कुमार ने चार-चार विकेट लिए। भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 172 रन बनाए थे।
भारत की दूसरी पारी के दौरान श्रीलंका की ओर से पहला ओवर सुरंगा लकमल ने फेंका जिसमें एक रन बना। राहुल ने लाहिरु गमागे के दूसरे ही ओवर में तीन चौके लगा दिए। पारी के तीसरे ओवर में धवन ने लकमल को चौका लगाकर खाता खोला। इन दोनो ने ही मेहमान टीम के गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया। चायकाल के बाद राहुल ने अपना 10वां अर्धशतक पूरा किया। उन्‍होंने इस दौरान 65 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके लगाए। इसके कुछ देर बाद धवन ने भी टेस्‍ट में अपना चौथा अर्धशतक पूरा किया। इस दौरान उन्‍होंने 74 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके जमाए। दोनों बल्‍लेबाजों के बीच शतकीय साझेदारी भी पूरी हुई। शतकीय साझेदारी पूरी करने के बाद इन दोनों बल्‍लेबाजों ने जल्‍द ही 150 रन बना दिये। धवन अपने करियर का सातवां टेस्‍ट शतक नहीं लगा पाये। उन्‍हें दाशुक शनाका ने विकेटकीपर डिकेवला के हाथों कैच कराया। इससे पहले श्रीलंका टीम ने सुबह चार विकेट पर 165 रन से आगे खेलना शुरू किया रंगना हैराथ की अर्धशतकीय पारी की सहायता से श्रीलंका ने अपनी पहली पारी में 294 रन बनाए हैं। इससे पहले भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 172 रन बनाये थे। इस आधार पर श्रीलंकाई टीम को 122 रनों की अच्छी खासी बढ़त मिल गयी। डिकवेला और चांदीमल ने पांचवें विकेट के लिए 62 रन बनाये। इस साझेदारी को शमी ने तोड़ा जब उन्होंने डिकवेला (35) को स्लिप में विराट के हाथों में पहुंचाया। उसके बाद भुवनेश्वर कुमार ने दासून शनाका खाता खोले बिना ही पेवेलियन भेज दिया।
टेस्ट करियर में हैराथ का उनका तीसरा अर्धशतक है। वह 67 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इस मैच में मौसम बाधा बना है।
खराब रोशनी के कारण शनिवार का खेल जब समाप्‍त घोषित किया गया, उस समय कप्‍तान दिनेश चांदीमल (13) और निरोशन डिकवेला (14) रन बनाकर क्रीज पर थे। तीसरे दिन के खेल समाप्त होने तक श्रीलंका टीम को 165 के स्‍कोर तक पहुंचाने में तिरिमाने (51) और मैथ्‍यूज (52) का ख़ास योगदान रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *