पहली बार न्यूजीलैंड T 20 में भारत से हारा,जीत के साथ टीम इंडिया ने दी नेहरा को विदाई

नई दिल्ली, टीम इंडिया ने सीरीज के पहले टी-20 मुकाबले में न्यू जीलैंड को 53 रनों से हराते हुए आशीष नेहरा को विजयी विदाई दे दी। नेहरा के घरेलू मैदान फिरोज शाह कोटला पर भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाज करते हुए 3 विकेट पर 203 रन बनाए। जवाब में मेहमान टीम 8 विकेट पर 149 रन ही बना सकी। इस जीत के साथ ही भारत को 3 मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त मिल गई है और यह कीवी टीम के खिलाफ टीम इंडिया की पहली टी-20 जीत भी है। इससे पहले दोनों के बीच 5 मैच हुए थे, जिनमें कीवी टीम ने जीत दर्ज की थी। हालांकि, पारी का पहला और आखिरी ओवर फेंकने वाले नेहरा को एक भी विकेट नहीं मिल सका। यह उनके लिए थोड़ा सा निराशाजनक रहा होगा। सीरीज का दूसरा मुकाबला सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में 4 नवंबर को खेला जाएगा।
बड़े स्कोर का पीछा करने उतरी मेहमान टीम की शुरुआत काफी खराब रही। सिर्फ 6 रन के टीम स्कोर पर ओपनर मार्टिन गप्टिल आउट हो गए। उन्हें चहल ने हार्दिक पंड्या के हाथों कैच कराया। इसके कुछ ही देर बाद दूसरे ओपनर कोलिन मुनरो भुवनेश्वर की एक जोरदार बॉल पर बोल्ड हो गए। इसके बाद कैप्टन केन विलियमसन (28) और टॉम लेथम (39) ने कुछ अच्छे शॉट जरूर लगाए, लेकिन अपनी पारी को अधिक दूर नहीं ले जा सके। विलियमसन को पंड्या ने धोनी के हाथों कैच कराया, जबकि लेथम चहल की बॉल पर धोनी के ही हाथों स्टंप हो गए।
टॉम ब्रूस 10 रन बनाकर अक्षर की बॉल पर रोहित के हाथों लपके गए तो कोलिन डी ग्रैंडहोम को अक्षर की ही बॉल पर शिखर धवन ने कैच किया। ग्रैंडहोम बिना खाता खोले आउट हुए। अब मेहमान टीमा स्कोर 5 विकेट पर 84 रन हो गए। आधी टीम जहां पविलियन लौट चुकी थी तो रन रेट आस्किंग रेट दो गुना हो चुका था। नए बल्लेबाज हेनरी निकोल्स सिर्फ 6 रन बनाकर कप्तान कोहली के सटीक थ्रो पर रन आउट हो गए। टीम का 8वां विकेट टिम साउदी के रूप में लगा। वे सिर्फ 8 रन बनाकर बुमराह की बॉल पर धोनी के हाथों कैच आउट हुए। भारत के लिए युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल ने दो-दो विकेट लिए, जबकि भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या को एक-एक विकेट मिला।
टीम इंडिया की पारी: रोहित-शिखर के बाद विराट का धमाका
इससे पहले ओपनर रोहित शर्मा (80) और शिखर धवन (80) के बीच हुई 158 रनों की रेकॉर्ड पार्टनरशिप की बदौलत टीम इंडिया ने न्यू जीलैंड को जीत के लिए 203 रनों का टारगेट दिया। भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में 3 विकेट के नुकसान पर 202 रन बनाए। धवन ने सिर्फ 52 गेंदों में 10 चौके और 2 छक्के की मदद से 80 रन बनाए, जबकि रोहित ने 80 रन बनाने के लिए 55 गेंदों का सामना किया। धवन-विराट के अलावा विराट ने 11 गेंद में 26 और धोनी ने दो बॉल में 7 रन बनाए। वे दोनों नॉट आउट लौटे।
नेहरा के आखिरी मुकाबले में मेहमान कीवी टीम ने टॉस जीतकर बोलिंग का फैसला किया। कुछ ही ओवरों में कप्तान केन विलियमसन का यह फैसला गलत साबित हो गया। जहां एक छोर पर रोहित सेट होने में समय ले रहे थे, वहीं शिखर धवन बॉल पर करारा प्रहार कर रहे थे। न्यू जीलैंड के बोलरों की हालत तब और खराब हो गई, जब रोहित भी फॉर्म में आ गए।
7वें ओवर में जब टिम साउदी ने रोहित शर्मा का कैच छोड़ा तो उन्हें क्या पता था यह सबसे महंगा पड़ने वाला है। रोहित ने हाथ खोले और मुनरो के एक ही ओवर में एक चौका और एक छक्का लगाकर भारत का स्कोर 100 रनों के करीब पहुंचा दिया। इस दौरान 37 बॉल में धवन ने टी-20 करियर की तीसरी फिफ्टी पूरी की। कुछ देर बाद रोहित ने सैंटनर को छक्का लगाकर करियर का छठा अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने इसके लिए 42 गेंदों का सामना किया।
इस जोड़ी को इश सोढ़ी ने तोड़ा। 17वें ओवर की दूसरी बॉल को धवन हवा में खेलना चाहते थे, लेकिन वो बल्ले को चूमती हुई टॉम लेथम के दस्ताने में जा समाई। वे 158 रनों के टीम स्कोर पर आउट हुए। यह टी-20 में भारत की ओर पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी, जबकि ओवरऑल तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। इसके दो गेंद के बाद ही सोढ़ी ने पंड्या को भी लेथम के हाथों कैच कराकर चलता किया।
रोहित को बोल्ट ने 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर आउट किया। मैदानी अंपायरों ने फैसला तीसरे अंपायर पर छोड़ा, जिन्होंने रोहित को नॉट आउट करार दिया। लेकिन, किवी टीम ने फिर रिव्यू लिया जिसमें तीसरे अंपयार ने अपना फैसला बदलते हुए रोहित को आउट दिया। उन्होंने 55 बॉल में 6 चौके और 4 छक्के लगाए। इसके बाद कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने छक्के से अपना खाता खोला। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए नॉट आउट 17 रन की पार्टनरशिप की। कीवी टीम के लिए सोढी ने दो और बोल्ट ने एक विकेट लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *