CBI ने व्यापम घोटाले में, 490 लोगों के खिलाफ चार्जशीट पेश की

नई दिल्ली,व्यापम घोटाले में सीबीआई ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में चार्जशीट पेश कर दी है। जिसमें 490 लोगों को आरोपी बनाया गया है। सीबीआई ने अपनी जांच रिपोर्ट में कहा है कि जांच एजेंसियों द्वारा जब्त की गई हार्ड डिस्क के साथ किसी तरह की कोई छेड़छाड़ नहीं हुई है। सीबीआई ने हार्ड डिस्क की फोरेंसिक जांच भी कराई थी।
सीबीआई की जांच में दिग्विजय सिंह के हार्ड डिस्क से छेड़छाड़ के आरोपों को खारिज कर दिया गया है। हाल ही में सीबीआई ने अपनी जांच में पाया था कि व्यापम घोटाले से जुड़ी मौतों पर विवाद तब पैदा हुआ जब मध्य प्रदेश पुलिस ने दाखिले और भर्ती घोटाले से जुड़े मामलों में अपनी प्राथमिकी में मृत व्यक्तियों के नाम बतौर आरोपी शामिल किए।
गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में दाखिले और भर्ती घोटाले में शामिल संदिग्धों को बचाने की कथित साजिश की जांच सीबीआई को सौंपी गई थी। जांच एजेंसी को 24 लोगों की मौत की जांच करने के लिए कहा गया था। जांच में पाया गया कि 24 मौतों में से 16 लोगों की मौत व्यापमं घोटाले में राज्य पुलिस द्वारा आरोपी बनाए जाने से काफी पहले ही हो चुकी थी। सीबीआई ने मौतों के पीछे किसी तरह की साजिश से इनकार किया है। सीबीआई ने कहा कि बाकी लोगों की मौत प्राकृतिक कारणों से हुई।
उल्लेखनीय है कि बीजेपी ने सीबीआई से कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह और व्यापम के व्हिसिल ब्लोअर आनंद राय, प्रशांत पांडे के खिलाफ केस दर्ज करने की मांग की थी। दिग्विजय सिंह और व्हिसिल ब्लोअर ने कोर्ट में भी कहा था कि व्यापम के आरोपी अफसर के कम्प्यूटर से मिली हार्ड डिस्क में छेड़छाड़ कर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का नाम हटा दिया गया और उनकी जगह दूसरे नाम जोड़ दिये गए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *