फीफा अंडर-17 विश्व कप के लिए साल्टलेक स्टेडियम तैयार

कोलकाता,फीफा अंडर-17 विश्व कप फुटबॉल के लिये तैयार साल्टलेक स्टेडियम को फीफा के स्थानीय आयोजकों को सौंप दिया गया है। अगले 49 दिनों के लिए स्टेडियम फीफा के पास ही रहेगा। 100 करोड़ रुपये से तैयार स्टेडियम को राज्य सरकार 29 अक्तूबर को वापस हासिल करेगी। यहां 28 अक्तूबर को फीफा अंडर-17 का फाइनल खेला जायेगा।स्थानीय आयोजन समिति के अध्यक्ष जेवियर सेप्पी ने स्टेडियम को नये सिरे से तैयार करने के लिए राज्य सरकार का आभार व्यक्त किया है। सेप्पी के मुताबिक स्टेडियम बाहर और भीतर, सभी ओर से एक संग्रहालय की तरह दिखता है।फीफा के निर्देश पर अधिक सुविधा मुहैया कराने के लिए यहां सीटों की संख्या घटाकर 66,687 कर दी गयी है।
स्टेडियम को संवारने इंजीनियरिंग संस्थानों की सहायता ली
सेप्पी के अनुसार पूरी तरह स्टेडियम को खाली कराने में करीब आठ मिनट का समय लगेगा। फीफा अंडर 17 विश्वकप को छोड़कर यहां अन्य मैचों के लिए करीब 80 हजार सीट रहेगी। सेप्पी और राज्य के खेल मंत्री अरूप विश्वास ने बताया कि स्टेडियम का दो फीसदी काम बाकी है। बाकी का काम फीफा पूरा करेगी। 33 वर्ष पुराने इस स्टेडियम को संवारने के लिए 105 बैठकें हुईं और राज्य के कई विभाग इससे जुड़े थे। आईआईटी खड़गपुर और अन्य इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट की भी इसमें सहायता ली गयी थी। कोलकाता में इंग्लैंड, चिली, मेक्सिको और इराक की टीमें मुंबई में अभ्यास के बाद कोलकाता में दो व तीन अक्तूबर को पहुंचेंगी। सेप्पी ने कहा कि कोलकाता को छोड़कर अन्य आयोजन स्थल पर बॉक्स ऑफिस होंगे जहां से टिकट खरीदे जा सकते हैं। टिकटों की ऑनलाइन बिक्री कोलकाता में शुरू से अच्छी रही है और यहां बॉक्स ऑफिस की जरूरत नहीं है।
आयोजन समिति के अध्यक्ष ने की तारीफ
स्थानीय आयोजन समिति के अध्यक्ष सेप्पी ने कहा कि यह स्टेडियम विश्वकप फाइनल का आयोजन कर चुके सभी विश्व स्तरीय फुटबॉल स्टेडियम के समान है। इसे वह 10 में से 10 अंक देते हैं। जिन टीमों के प्रतिनिधियों ने स्टेडियम का दौरा किया था उन्होंने कहा है कि स्टेडियम की लॉबी फाइव स्टार होटल की तरह है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *