बाबा राम रहीम गुरमीत को आज सुनाई जाएगी सजा,कड़े सुरक्षा प्रबंध-उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने के आदेश

चंडीगढ़, डेरा सच्चा सौदा के प्र्रमुख बाबा गुरमीत सिंह को आज सोमवार को रोहतक जेल में ही सजा सुनाई जाएगी। इसके लिए सीबीआई के विशेष न्यायाधीश विमान से जेल पहुंचेंगे। सीबीआई जज जगदीप सिंह ने दुष्कर्म के 15 साल पुराने मामले में गुरमीत राम रहीम को दोषी करार दिया था। इसके बाद डेरा समर्थकों ने जबरदस्त हिंसा की थी जिसमें 36 लोग मारे गए हैं। इसके साथ ही बाबा के खिलाफ कई केस सामने आ गए हैं।

हिंसा को देखते हुए रोहतक जिला जेल के चारों ओर बहुस्तरीय सुरक्षा घेरा तैयार किया गया है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस और पैरामिलिट्री के जवान तैनात हैं। वाहनों की विशेष जांच की जा रही है। सजा के ऐलान से पहले डेरा के अहम पदाधिकारियों को एहतियातन हिरासत में ले लिया है। इन लोगों पर अनुयायियों को इकठा कर लेने की आशंका है। सुनारिया जेल रोहतक शहर के बाहरी क्षेत्र में स्थित है और कारागार परिसर की ओर जाने वाले मार्ग में कई सुरक्षा अवरोधक लगाए गए हैं। पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने हरियाणा सरकार को दुष्कर्म मामले में डेरा प्रमुख को सोमवार को सजा सुनाने के लिए विशेष सीबीआई न्यायाधीश के लिए जरुरी इंतजाम करने का आदेश दिया था। बाबा राम रहीम इस समय रोहतक जेल में बंद हैं। यहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। जेल के आसपास संदिग्ध व्यक्ति को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए गए हैं। इसके अलावा पंजाब के मुक्तसर, मनसा जिलों और हरियाणा के सिरसा और पंचकूला में सेना की 28 टुकड़ियां तैनात की गई हैं। सेना की एक टुकड़ी में करीब 100 से 120 जवान होते हैं। हरियाणा के एडीजीपी (लॉ एंड ऑर्डर) मो. अकील ने बताया कि रोहतक में अर्धसैनिक बलों की 23 कंपनियां तैनात की गई हैं। इसके साथ ही रोहतक, सिरसा, अंबाला, पंचकूला सहित कई जिलों में धारा 144 लागू रहेगी। सरकार ने हिंसा करने वालों से सख्ती से निपटने के निर्देश दिए हैं।
रोहतक रेंज के आईजी नवदीप ने बताया कि राम रहीम को सुनाई जाने वाली सजा के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। अर्धसैनिक बल और पुलिस के जवान हर स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। सभी जजों के आवासों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। मीडिया की सुरक्षा के साथ उनके कवरेज के लिए जगह निश्चित की गई है। जेल के अंदर ही कोर्ट रूम बनाया गया है। डेरा के किसी भी समर्थक को शहर में घुसने नहीं दिया जाएगा। जेल के पास किसी भी संदिग्ध व्यक्ति को देखते ही गोली मारने के आदेश हैं।
रोहतक के उपायुक्त अतुल कुमार ने बताया कि जिले में हालात पूरी तरह नियंत्रण में है। पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवान किसी भी स्थिति से निबटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। उन्होंने कहा कि रोहतक आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की तलाशी ली जा रही है। जांच के दौरान जिस किसी के पास परिचय पत्र नहीं होगा और जो यहां आने का उचित कारण नहीं बताएगा, उसे हिरासत में ले लिया जाएगा। रोहतक की सीमा पर नाके बनाए गए हैं, जहां ड्यूटी मजिस्ट्रेट को तैनात किया गया है। एडीजीपी अकील मोहम्द ने चेतावनी दी है कि कोई भी डेरा समर्थक बाहर दिखा, तो यह उनके लिए अच्छा नहीं होगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रोहतक जेल की सुरक्षा को लेकर उच्च अधिकारीयों की टीम भेजी है।
एडीजीपी और सीआईडी प्रमुख अनिल राव हेलीकॉप्टर से सीधे रोहतक जेल पहुंच चुके हैं। इन अधिकारीयों ने जेल और शहर नाकेबंदी के सुरक्षा के इंतजामों का जायजा लिया है। यह टीम सुरक्षा के इंतजामों के बारे में लगातार मुख्यमंत्री को अपनी रिपोर्ट दे रही है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने भी रविवार को आला अधिकारियों के साथ बैठक की। हालात पर नजर रखने और समन्वय के लिए गृह मंत्रालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है। हरियाणा और पंजाब में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं मंगलवार तक स्थगित रहेंगी। सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय परिसर में इंटरनेट लीज लाइनें भी बंद रहेंगी। इसके अलावा अनेक जिलों के सभी शिक्षण संस्थानों को भी बंद रखा गया है।
1000 रुपये प्रति व्यक्ति देकर इकठा की गई थी भीड़!
पंचकूला हिंसा मामले में की शुरुआती जांच में सामने आया है कि पैसे देकर भीड़ इक्कठी की गयी थी। पंचकूला में हज़ार रुपये प्रति व्यक्ति देकर लोगों को इक्कठा किया गया था। इसके साथ ही कहा गया था कि खाने पीने का भी पूरा इंतजाम किया जाएगा। अस्पताल में मौजूद घायल लोगों का कहना है कि वो डेरा समर्थक नहीं हैं, उन्हें पैसे देकर एक दिन के लिए बुलाया गया था।
सेना ने समर्थकों को डेरा में ही घेरा
सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के हेडक्वार्टर को लेकर आर्मी ने अपने प्लान में बदलाव किया है। आर्मी ने तय किया है कि अब डेरा के हेडक्वार्टर से किसी भी समर्थक को बाहर नहीं आने दिया जाएगा। साथ ही अगले 48 घंटे तक आर्मी भी डेरा हेडक्वार्टर में नहीं दाखिल होगी। डेरा से बाहर निकल रहे लोगों से एक बार फिर से उपद्रव होने की आशंका है। इसी को ध्यान में रखते हुए प्लान में बदलाव किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *